The Lallantop
Advertisement

मीठा खाने से दाने क्यों निकल आते हैं?

ज़्यादा मीठा खाने से शरीर पर 2-3 तरह से असर पड़ सकता है.

Advertisement
इंसान मीठा खाना एकदम तो नहीं छोड़ सकता.
इंसान मीठा खाना एकदम तो नहीं छोड़ सकता.
pic
सरवत
8 मई 2023 (Updated: 8 मई 2023, 20:47 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

क्या ज़्यादा मीठा खाने से आपके दाने निकलने लगते हैं? अगर हां, तो आप अकेले नहीं है. ऐसा बहुत लोगों के साथ होता है. हमें सेहत पर मेल आया उदिता का. दिल्ली की रहने वाली हैं. उन्हें मीठा खाना बहुत पसंद है, मसलन पेस्ट्रीज, केक्स और चॉकललेट्स. लंच हो या डिनर, खाने के बाद उन्हें मीठा खाना ही होता है. कुछ समय से वो नोटिस कर रही हैं कि मीठा खाने के कुछ समय बाद उनके दाने निकलने लगते हैं. उदिता को समझ में नहीं आ रहा कि क्या ऐसा मीठा खाने की वजह से हो रहा? इसलिए वो चाहती हैं कि हम इस बारे में बात करें. डॉक्टर्स से पूछकर बताएं कि क्या मीठा खाने से दाने निकलते हैं. अगर हां, तो क्यों और इसका तोड़ क्या है. 

क्या मीठा खाने से दाने निकलते हैं?

हां, मीठा खाने से दाने निकल सकते हैं. ये हमें बताया डॉक्टर रिंकी कपूर ने.

Dr Rinky Kapoor - International Academy of Facial Cosmetic Surgery
डॉक्टर रिंकी कपूर, कंसल्टेंट डर्मटॉलॉजिस्ट, एस्थेटिक क्लिनिक्स

डॉ कपूर ने आगे बताया कि कुछ लोगों ने अगर दिनों या हफ़्तों तक मीठा ज़्यादा खाया है तो उनकी स्किन ज़्यादा ऑइली हो जाती है. दाने निकलने लगते हैं. कुछ लोगों को ये पता नहीं चलता, पर उनकी डाइट में मीठा बहुत होता है.

कारण

ज़्यादा मीठा खाने से शरीर पर 2-3 तरह का असर होता है. शरीर में एक हॉर्मोन होता है, जिसे इंसुलिन कहते हैं. ज़्यादा मीठा खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने लगती है. क्योंकि जितना मीठा खाया जाएगा, उसे पचाने के लिए शरीर उतना ही इंसुलिन बनाता है. ये इंसुलिन रिलीज़ करने के चक्कर में दूसरे हॉर्मोन्स जैसे टेस्टोस्टेरॉन शरीर में बढ़ने लगते हैं. इसके बढ़ने से असर सीधा स्किन के ग्लैंड्स पर पड़ता है. जिसकी वजह से दाने निकलते हैं. स्किन में ऑइल ग्लैंड्स होते हैं, उनके अंदर ऑइल ज़्यादा बनने लगता है. इसके कारण पिंपल ज़्यादा निकलने लगते हैं. शरीर में इंसुलिन जितना ज़्यादा होगा, उतना इन्फ्लेमेशन होता है. इन्फ्लेमेशन यानी शरीर के अंदर जो सेल्स होते हैं वो ओवरएक्टिव हो जाते हैं. इसके कारण स्किन में इरिटेशन होता है और दाने निकलने लगते हैं और भी चीज़ें होती हैं. जैसे झाइयां होने लगती हैं. मोटापा बढ़ता है.

37 easy desserts | BBC Good Food
हां, मीठा खाने से दाने निकल सकते हैं
इलाज

शुगर खाना तो नहीं छोड़ सकते. पर अगर मीठा खाने से दाने की समस्या है तो इसका समाधान भी है. हफ़्ते में 1-2 बार मीठा खा सकते हैं लेकिन रोज़ नहीं. अगर मीठा खाना है, तो फल खाएं. फलों में जो शुगर होता है उससे नुकसान नहीं होता. इसे शरीर आसानी से पचा लेता है. आप होल वीट, सिरिअल (अनाज), बार्ली खा सकते हैं. इनसे फाइबर मिलता है. नट्स, काजू, बादाम से भी फाइबर मिलता है. हाई फाइबर खाने से मीठा खाने की क्रेविंग कम होती है. एक काम और कीजिए. पानी ज़्यादा पिएं.

सारी बातों की एक बात ये है कि मीठा ज़रूर खाइए, लेकिन कायदे से. 

वीडियो: सेहत: बड़े खर्राटे लें चलता है, पर बच्चों के खर्राटे ख़तरे की घंटी क्यों?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement