The Lallantop
Advertisement

"उसे कुछ पिलाया, बाथरूम में ले गए, 2 घंटे वहीं रहे" - सोनाली फोगाट पर गोवा पुलिस का खुलासा

गोवा के IG ओमवीर सिंह बिश्नोई ने मीडिया को दी सोनाली फोगाट मौत मामले की जानकारी.

Advertisement
sonali-phogat-death-accused
आरोपी सुधीर सांगवान (लेफ्ट) सोनाली फोगाट का पीए था.
font-size
Small
Medium
Large
26 अगस्त 2022 (Updated: 26 अगस्त 2022, 15:47 IST)
Updated: 26 अगस्त 2022 15:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोनाली फोगाट मामले में गोवा पुलिस ने बताया कि मौत से पहले Sonali Phogat को जबरन ड्रग्स दिया गया था. IG ओमवीर सिंह बिश्नोई ने बताया कि ड्रग्स के बाद सोनाली फोगाट अपने आपे में नहीं थीं. इसके बाद दोनों आरोपियों ने उन्हें दो घंटे तक बाथरूम में रखा. इस दौरान उनके साथ क्या हुआ इसकी कोई जानकारी नहीं है. पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट में सोनाली के शरीर पर चोट के कई निशान होने की बात सामने आई थी. सोनाली का परिवार शुरुआत से ही साज़िश के तहत की गई हत्या की आशंका जता रहा था.

IG ओमवीर सिंह बिश्नोई ने 26 अगस्त को मीडिया को घटना की डिटेल्स दीं. उन्होंने बताया,

"अस्पताल से जानकारी मिलने के बाद हमने अपनी जांच शुरू कर दी थी. और फिर भाई की शिकायत के बाद हमने धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज किया. हमने सभी के बयान दर्ज किए और हर उस जगह की जांच की जहां वो लोग गए थे. हमने कर्लीज़ का सीसीटीवी फुटेज देखा जिसमें सुधीर सांगवान और सुखविंदर साथ में पार्टी कर रहे थे. फुटेज में दिख रहा है कि वो लोग सोनाली को जबरदस्ती कुछ पिला रहे थे."

IG बिश्नोई ने आगे बताया,

"उन्हें कोई केमिकल दिया गया था जिसके बाद वो अपने काबू में नहीं थीं. सुबह करीब 4:30 बजे आरोपी उन्हें टॉयलेट में लेकर गए और दो घंटे तक उन्हें वहीं रखा. इसका कोई एक्सप्लेनेशन वो दे नहीं पाए कि दो घंटे तक उन्होंने सोनाली के साथ क्या किया."

सोनाली फोगाट मौत मामले में गोवा पुलिस ने 25 अगस्त को सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी को गिरफ्तार किया है. सोनाली के परिवार ने साज़िश के तहत सोनाली की हत्या का आरोप इन दोनों पर लगाया था.

IG ओमवी सिंह बिश्नोई, फोटो- ANI
और क्या जानकारी दी पुलिस ने?

IG ने बताया कि इस मामले की जांच IG और SP रैंक के दो अधिकारी कर रहे हैं. सोनाली के शरीर पर मिले चोट के निशान को लेकर उन्होंने कहा,

"सोनाली के शरीर पर चोट के जो निशान मिले हैं वो बहुत हल्के और खरोंच जैसे हैं. शरीर पर कोई बड़ी चोट नहीं है. अस्पताल में जब उनकी तबीयत ठीक नहीं थी, उस वक्त जब लोग उन्हें उठा रहे थे वो निशान उनके हाथों के हो सकते हैं. पर हम किसी भी संभावना से इनकार नहीं कर रहे हैं.शरीर पर कोई ऐसी चोट नहीं है जिसके आधार पर कहा जा सके कि उनकी हत्या हुई या उन पर हमला किया गया. इस वजह से शुरुआती जांच में ये हार्ट अटैक से हुई मौत का मामला लगा. इसलिए हमने कहा था कि पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट से मौत की असल वजह पता चल जाएगी."

सोनाली फोगाट के परिवार ने पुलिस पर FIR दर्ज न करने, आरोपियों की मदद करने और परिवार की बात न सुनने का आरोप लगाया था. इस पर उन्होंने सफाई दी कि पुलिस ने FIR दर्ज करने में आनाकानी नहीं की थी. उन्होंने बताया,

"एक पब्लिक प्लेस में जहां कई सारे लोग मौजूद थे और हमारी जांच में पता चला कि वो लोग (सोनाली और टीम) डांस भी कर रहे थे. इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ी, फिर वो एक जगह पर जाकर बैठीं. होटल से अस्पताल के बीच करीब एक-डेढ़ घंटे का गैप आया और ऐसा लगा नहीं कि उनके साथ इस बीच कुछ गलत किया गया होगा. इसलिए हमने मौत की वजह का पता लगाने तक इंतज़ार किया.वो एक जानीमानी हस्ती हैं, इस वजह से खबर तेज़ी से फैली और उस वक्त जो भी कहा गया, वो हर बात फैल गई. अभी भी ऑटोप्सी सर्जन ने मौत की एग्जैक्ट वजह नहीं बताई है.जो कि अब विसरा जांच से पता चल पाएगी."

सोनाली फोगाट के भाई ने क्या आरोप लगाए थे?

सोनाली फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने गोवा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. इसमें उन्होंने सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने साज़िश के तहत सोनाली की हत्या की. उन्होंने अपनी शिकायत में बताया था कि मौत से पहले सोनाली ने फोन पर परिवार से बात की थी और खाने में कुछ गड़बड़ होने की शिकायत की थी. रिंकू ने अपनी कम्प्लेंट में लिखा था कि सुधीर सांगवान ने तीन साल पहले सोनाली के खाने में नशा मिलाकर उनका रेप किया था और रेप का वीडियो बना लिया था. रिंकू ने आरोप लगाया कि इस वीडियो के जरिए सुधीर सोनाली को ब्लैकमेल कर रहा था और उनका पूरा कंट्रोल उसने अपने हाथ में ले रखा था. रिंकू ने आरोप लगाया था कि सोनाली के पैसों, प्रॉपर्टी और कागज़ात सबकुछ सुधीर के कंट्रोल में रहता है और उसने प्रॉपर्टी हथियाने के चक्कर में सोनाली की हत्या करवाई. 

सोनाली फोगाट का चेहरा नीला पड़ गया था, भाई ने क्या आरोप लगाए?

thumbnail

Advertisement

Advertisement