The Lallantop
Advertisement

चेहरा चमकाने वाली Skin Icing के वीडियो तो देख लिए, करनी कैसे है ये भी जान लें

स्किन आइसिंग में बर्फ या कोई ठंडी चीज़ अपने चेहरे पर लगाते हैं ताकि चेहरे का निखार बढ़ाया जा सके. ये आंखों के नीचे सूजन, स्किन में रेडनेस, ओपन पोर्स और लटकती स्किन के लिए फायदेमंद है.

Advertisement
skin icing benefits and side effects know how to use it
एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट भी आइस मसाज करती हैं (सांकेतिक तस्वीर)
pic
सरवत
24 जुलाई 2024 (Updated: 24 जुलाई 2024, 18:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आजकल सोशल मीडिया पर कई सेलेब्स चेहरे पर बर्फ़ से मसाज करते हुए अपने वीडियो डाल रहे हैं. आलिया भट्ट से लेकर दीपिका पादुकोण अपनी चमकती स्किन का क्रेडिट इस मसाज को देती हैं. इसे स्किन आइसिंग (Skin Icing) कहते हैं. ऐसे में आज डॉक्टर से जानिए कि स्किन आइसिंग आखिर होती क्या है और ये कैसे की जाती है. स्किन आइसिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं? और, इसे करते हुए किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है?

स्किन आइसिंग क्या होती है?

ये हमें बताया डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल ने. 

doctor
डॉ. आकांक्षा अग्रवाल, डर्मेटोलॉजिस्ट, मणिपाल हॉस्पिटल, गाज़ियाबाद

स्किन आइसिंग में बर्फ या कोई ठंडी चीज़ अपने चेहरे पर लगाते हैं ताकि चेहरे का निखार बढ़ाया जा सके. बर्फ बहुत ठंडी होती है. इसे लगाने से हमारे खून की नलियां पतली हो जाती हैं. ऐसे में अगर हमारा चेहरा लाल हो रखा है या कोई अंदरूनी सूजन है तो वो कम हो जाती है. स्किन आइसिंग से आंखों के नीचे सूजन भी कम होती है. इससे कुछ समय के लिए स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन टाइट लगती है. 

स्किन आइसिंग कैसे की जाती है?

- अगर ओपन पोर्स को कम करना है या आंखों के नीचे सूजन घटानी है तो बर्फ को किसी मुलायम चीज़ या कपड़े में लपेट कर अपने चेहरे पर गोल-गोल घुमाते हुए लगाएं.

- वहीं अगर स्किन पर थोड़ा खिंचाव चाहिए तो बर्फ को नीचे से ऊपर की तरफ ले जाएं

स्किन आइसिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं?

स्किन आइसिंग आंखों के नीचे सूजन, स्किन में रेडनेस, ओपन पोर्स और लटकती स्किन के लिए फायदेमंद है. हालांकि ये असर कम देर ही रहता है. उस पर अगर बर्फ साफ नहीं है तो आपको इंफेक्शन हो सकता है. वहीं अगर आपने बहुत ज़्यादा समय के लिए बर्फ का इस्तेमाल किया तो भी आपको दिक्कत हो सकती है.

skin icing
स्किन आइसिंग कर रहे हैं तो बर्फ एकदम साफ होनी चाहिए
स्किन आइसिंग करते हुए किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी?

- पहला, बर्फ अच्छी तरह साफ होनी चाहिए वरना चेहरे पर इंफेक्शन का खतरा रहता है.

- दूसरा, बर्फ को कभी भी सीधे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए वरना उल्टा असर हो सकता है.

- तीसरा, स्किन आइसिंग थोड़ी देर के लिए ही करनी है.

- चौथा, अगर इसे पहली बार कर रहे हैं तो सबसे पहले पैच टेस्टिंग करें, ये देखने के लिए कहीं इससे आप पर उल्टा असर तो नहीं हो रहा.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहतः दिमाग में अंदरूनी चोट लगी है, कैसे पता चलेगा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement