The Lallantop
Advertisement

तारीफ के नाम पर लड़कियों से कही जाती हैं ये गंदी बातें!

ऐसी बातें कहने वालों पर टैक्स लगना चाहिए.

Advertisement
Sharukh khan kajol
ऐसी बातें किया न करो! (सांकेतिक फोटो)
font-size
Small
Medium
Large
26 जून 2022 (Updated: 28 जून 2022, 12:10 IST)
Updated: 28 जून 2022 12:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

I must say, तुम दूसरी लड़कियों जैसी बिल्कुल नहीं हो. तुम समझदार हो, तुम दिनभर फैशन, मेकअप और शॉपिंग की बातें नहीं करती. थैंक गॉड फॉर दैट. ये बात काफी सुनी-सुनी लग रही है न? मैंने तो बहुत बार सुना है ये, अपनी ‘तारीफ’ में. हां, तारीफ में. पर सच बताऊं तो ये मेरी क्या, किसी भी लड़की की तारीफ में कही जाने वाली सबसे खराब बात है. सामने वाला सोच रहा होता है कि उसने क्या बढ़िया बात बोली है, और हम समझ नहीं पा रहे होते हैं कि इसके जवाब में कहें तो कहें क्या, करें तो करें क्या.

आज हम ऐसी ही पांच लाइनों के बारे में बात करेंगे जो लड़कियों से अक्सर कही जाती हैं, उनकी तारीफ के नाम पर. पर वो बातें असल में बेहद सेक्सिस्ट होती हैं. और लड़कियों से बिल्कुल भी नहीं कही जानी चाहिए.

1. तुम दूसरी लड़कियों जैसी नहीं हो

ये एक बार को सुनने में तो बड़ा अच्छा लगता है. वाह, मैं स्पेशल हूं. वाह, मैं दूसरों जैसी नहीं हूं. पर ये लाइन असल में एक लड़की बनाम बाकी लड़कियों वाली लाइन खींच देता है. तुम दूसरी लड़कियों जैसी नहीं, तुम इंटेलिजेंट हो. माने दुनिया की सारी लड़कियां बेवकूफ हैं. अब इस जगह पर तारीफ का कोई भी शब्द रख दीजिए. खूबसूरत, समझदार, हार्डवर्किंग… मतलब निकलकर आएगा कि बाकी लड़कियां उससे उलट हैं. ये एक छिपा हुआ सेक्सिस्म है, जिसे कई बार हम देख–समझ नहीं पाते. फैक्ट ये है कि ज्यादातर लड़कियां एक-दूसरे को डिमीन नहीं करना चाहती हैं. न ही ये चाहती हैं कि उन्हें हमेशा किसी के कम्पैरिज़न में ही रखकर देखा जाए. हर व्यक्ति में अपनी अलग क्वालिटीज़ होती हैं, कोई पढ़ाई में अच्छा होता है, कोई खेल में, कोई स्पोर्ट्स में. लेकिन उसकी खासियत को हाईलाइट करने के लिए दूसरों को नीचा क्यों दिखाया जाए.

2. लड़की होने के नाते ये तुमने बहुत अच्छा किया है

एक लड़की होकर उसने यूपीएससी टॉप कर दिया. देखो, तुम चार दिन में नहीं कर पाए, एक लड़की ने दो घंटे में कर दिया. महिला सैनिक ने वो कारनामा किया जिसे करने में पुरुषों के भी पसीने छूट जाएं.

ऐसा कहते हुए बहुत लोगों को लग सकता है कि वो लड़की की काबिलियत की तारीफ कर रहे हैं. पर ये सेक्सिस्म का बहुत कॉमन उदाहरण है. जब आप ये कहते हैं कि लड़की के हिसाब से रैंक अच्छी है, लड़की होने के नाते ये कर देना बड़ी बात है तो आप साथ में ये भी कह रहे होते हैं कि वो अपने समकक्ष पुरुष की तुलना में कम जानकारी रखती है, या कम क्वालिफाइड है. या शायद उसका ज्ञान पुरुष से कम होगा. ये कहते हुए पुरुष को आप बेहतर जेंडर के तौर पर पेश कर रहे होते हैं. आप ये कह रहे होते हैं कि लड़की ने ये कर दिया, वो भी बहुत है.

हो सकता है कि आप ये तर्क दें कि लड़कियों को कम मौके दिए जाते हैं, इस वजह से किसी लड़की का कुछ अचीव करना बड़ी बात होती है. बेशक बड़ी बात होती है, लेकिन अगर उसके साथ ये जोड़ा जाए कि लड़की होकर ये कर दिखाया, तो उसकी सारी उपलब्धि को उसके जेंडर पर लाकर समेट दिया जाता है. उसकी मेहनत, उसकी लगन पर बात ही नहीं होती. इसलिए बधाई, तुम पर गर्व है.. इतना कहना काफी होता है.

3. अरे तुम तो ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ निकलीं/ अरे तुम तो स्मार्ट भी हो

फिल्म हम आपके हैं कौन का एक सीन है. माधुरी और सलमान की पहली मुलाकात का सीन. माधुरी हिसाब कर रही होती हैं. और सलमान कहते हैं- लोग कहते हैं खूबसूरत लड़कियां टोटल में अक्सर मार खा जाती हैं. ये केवल एक फिल्म का डायलॉग नहीं है, आम परसेप्शन है. लोगों को लगता है कि लड़की सुंदर है तो उसे सजने संवरने के अलावा कोई काम आता ही नहीं होगा. ऐसे में अगर कभी वो अगर अपने काम में या नॉर्मली भी किसी सिचुएशन में अपनी इंटेलिजेंस और समझदारी का परिचय दे तो उससे इस तरह की बात कही जाती है. ये उस लड़की के लिए किसी भी कंडीशन में कॉम्प्लिमेंट नहीं हो सकता है. क्योंकि आप उसे उसके चेहरे और शरीर से जज कर रहे होते हैं, काबिलियत से नहीं.

4. लगता है महीने के वो दिन चल रहे हैं

जब आपके आसपास कोई पुरुष क्रैंकी होता है, माने चिड़चिड़ा होता है, किचकिच कर रहा होता है तो आप क्या कहते हैं? लगता है कि उसका मूड खराब है. लगता है किसी से लड़कर आया है. पर कोई महिला ऐसा करती है तो लोग सीधे उनके पीरियड्स पर पहुंच जाते हैं. लगता है महीने के वो दिन चल रहे हैं. ये फैक्ट है कि पीरियड्स में कई महिलाओं को मूड स्विंग्स होते हैं. हॉर्मोनल चेंजेस की वजह से. लेकिन इसका ये मतलब नहीं हर गुस्से को, हर खराब मूड को उसी से जोड़ा जाए. ये बात जब जेन्युइन कंसर्न में कही जाए तो अच्छी लगती है, लेकिन अगर कई बार इसे मज़ाक की तरह इस्तेमाल किया जाता है. ट्रस्ट मी, ज्यादातर लड़कियों को अगर ऑप्शन मिले तो वो पीरियड के झंझट के लिए हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहेंगी.

5. तुम खाना बढ़िया बनाती हो, पति बहुत खुश रहेगा तुम्हारा

खाना बनाने के मामले में अब चीज़ें थोड़ी सी बदली हैं. थैंक्स टू कोरोना, कि लोगों को समझ में आया कि खाना बनाना लड़कों के लिए भी कितना ज़रूरी है. लेकिन खाना बनाने की स्किल को लड़कियों के लिए अभी भी शादी का अल्टीमेट क्वालिफिकेशन माना जाता है. लड़की को खाना बनाना पसंद है, इसका ये मतलब नहीं है कि उसे दूसरे के लिए खाना बनाने की जिम्मेदारी लेने का भी मन हो. और आपको क्यों पड़ी है कि किसी का पति खुश रहे या न रहे. आपको एक व्यक्ति के हाथ का बना, शानदार खाना मिला है. खाइए, तारीफ करिए ताकि वो दोबारा लेकर आए. उसकी पाककला को शादी से क्यों जोड़ना?

तो ये थीं वो पांच बातें, जो कही तो कम्फर्ट देने या तारीफ के लिए जाती हैं पर असल में सेक्सिस्ट होती हैं. बातें तो और भी बहुत हैं, पर ये वाली कुछ ज्यादा ही सुनने में आती हैं. क्या आपसे भी तारीफ के नाम पर किसी ने ऐसी कोई बात कही?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement