The Lallantop
Advertisement

वजन नहीं बढ़ा, फिर भी चेहरा सूजा हुआ क्यों लगता है?

चेहरे पर आई सूजन की कई वजह हो सकती हैं जैसे डाइट, बीमारी, नींद और लाइफस्टाइल. कुछ हॉर्मोन्स के कम या ज्यादा होने से चेहरे और शरीर पर सूजन आ सकती है. कई बार दवाइयों की वजह से भी सूजन आ सकती है.

Advertisement
face_bloating
खराब लाइफस्टाइल की वजह से भी चेहरे पर सूजन आ सकती है.
6 दिसंबर 2023 (Updated: 7 दिसंबर 2023, 15:47 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

क्या कभी आप खुद को शीशे में देखकर चौंक जाते हैं? आपका चेहरा कुछ बदला हुआ लगता है. सूजा सा, फूला सा? आप ये तय नहीं कर पाते कि ऐसा वज़न बढ़ने के कारण हुआ है या आपके चेहरे पर अचानक ब्लोटिंग दिख रही है यानी सूजन. हमें सेहत पर कई मेल्स आए हैं, जिनमें लोग इस दिक्कत का ज़िक्र कर चुके हैं. अव्वल तो लोग जानना चाहते हैं कि उनका चेहरा ऐसा सूजा और फूला हुआ क्यों रहता है. दूसरा सवाल ये है कि कैसे पता करें चेहरे का ये बदलाव वज़न बढ़ने के कारण है या चेहरा किसी वजह से सूजा हुआ लगता है. चलिए डॉक्टर से जानते हैं.

आपका चेहरा अक्सर सूजा हुआ क्यों लगता है?

ये हमें बताया डॉक्टर अनुराग सक्सेना ने.

( डॉ. अनुराग सक्सेना, हेड, इंटरनल मेडिसिन, प्राइमस हॉस्पिटल )

आपका चेहरा अगर सूजा हुआ लगता है तो इसके कई मेडिकल कारण हो सकते हैं. चेहरे पर आई सूजन की कई वजह हो सकती हैं जैसे डाइट, बीमारी, नींद और लाइफस्टाइल. कुछ हॉर्मोन्स के कम या ज्यादा होने से चेहरे और शरीर पर सूजन आ सकती है. कई बार दवाइयों की वजह से भी सूजन आ सकती है.

- पहली वजह है डाइट. डाइट में प्रोटीन की कमी की वजह से चेहरे और शरीर पर सूजन आ जाती है.

- दूसरी वजह है शराब. इसके सेवन की वजह से भी शरीर में प्रोटीन कम हो जाता है, जिस वजह से सूजन आ जाती है.

- तीसरी वजह है कुछ बीमारियां. दिल, लिवर या किडनी की किसी और बीमारी की वजह से भी चेहरा सूज जाता है. कुछ बीमारियां हॉर्मोन्स की वजह से होती हैं, जैसे थायरॉइड की दिक्कत या एड्रिनल ग्रंथि के ज्यादा काम करने की वजह से भी ऐसा होता है. विटामिन B1 की कमी से बेरी-बेरी नाम की बीमारी होती है. हालांकि आजकल इस बीमारी के ज्यादा मरीज नहीं मिलते, लेकिन ये भी एक वजह हो सकती है. बीमारियों के अलावा कुछ दवाइयां भी चेहरे पर सूजन की वजह होती हैं. जैसे कि स्टेरॉयड्स, स्टेरॉयड की गोलियां. बॉडी बिल्डिंग के लिए प्रोटीन पाउडर के साथ स्टेरॉयड खाने से भी चेहरे पर सूजन आ सकती है.

- आखिरी वजह है खराब लाइफस्टाइल. यानी नींद पूरी न होना, रोजाना शराब पीना, समय पर न सोने की वजह से चेहरे पर सूजन आ सकती है.

कैसे फ़र्क करें कि ये वज़न बढ़ने के कारण है या ब्लोटिंग?

अगर पूरे शरीर का वजन बढ़ा हुआ है. और ऐसा लग रहा है कि हाथ-पैर और पूरे शरीर पर सूजन आई है तो इसकी वजह मोटापा हो सकता है. अगर सिर्फ चेहरा सूजा हुआ है, हाथ-पैर पतले हैं तो ये मोटापा नहीं है. दूसरा तरीका है हर पंद्रह दिन में अपना वजन चेक करें. अगर हर बार आप वजन बढ़ते हुए देख रहे हैं तो ये मोटापा है. लेकिन अगर चेहरे पर ही सूजन है तो वजन में कुछ खास बदलाव नहीं आता.

इलाज और बचाव

अगर लक्षण दिख रहे हैं तो डॉक्टर के पास जाकर अपनी परेशानी बताएं. डॉक्टर जांच कर के बता सकते हैं कि सूजन किसी बीमारी की वजह से है या कोई और वजह है. अगर बीमारी की वजह से ऐसा हो रहा है तो जब तक वो ठीक नहीं होगी सूजन नहीं जाएगी. अपने खाने-पीने का ध्यान रखें, शराब का सेवन न करें. समय से खाना खाएं, खाने में प्रोटीन और विटामिन जरूर हो. अगर खाने में ये चीजें नहीं हैं तो डाइट को सुधारें. प्रोटीन के लिए दूध, पनीर और दालें ज्यादा खाएं. एक्सरसाइज़ करें. शराब और किसी भी तरह के स्टेरॉयड को बंद कर दें. 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें, रात की नींद जरूरी है दिन की नहीं. इस तरह चेहरे और शरीर पर आई सूजन को कम किया जा सकता है. 

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement