The Lallantop
Advertisement

बरसात में सड़कों पर मिलने वाले भुट्टे के ये फायदे जान लेंगे तो रोज़ खाएंगे!

साथ में जानिए उन पांच चीज़ों के बारे में जो बरसात के मौसम में खानी ही खानी चाहिए.

Advertisement
Monsson superfood
बरसात में बीमारियों से बचाएंगे ये सुपरफूड्स
16 अगस्त 2022 (Updated: 16 अगस्त 2022, 20:15 IST)
Updated: 16 अगस्त 2022 20:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जब मम्मी कहती हैं न कि बेटा सीज़नल फल और सब्जियां खाया करो. तो वो सही कहती हैं. हर सीज़न में आपके शरीर को अलग तरह का नरिशमेंट चाहिए होता है और उस सीज़न में मिलने वाले फल और सब्जियां उसे पूरा करने में मदद करते हैं. अभी मॉनसून सीज़न चल  रहा है और इस समय कई तरह के फ्लू और वायरस बॉडी पर अटैक कर सकते हैं. इसलिए ज़रूरी है इम्यूनिटी इतनी स्ट्रांग हो कि हर तरह के वायरस से लड़ पाए. अगर अभी तक आपने मौसम के हिसाब से अपनी डाइट नहीं बदली है तो समझिए अब इसे बदलने का समय आ गया है.

न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ पोस्ट्स किए जिनमें उन्होंने मॉनसून में मिलने वाले सुपरफूड्स के बारे में बताया. ये सभी फ़ूड आइटम्स अपनी डाइट में शामिल कर के आप अपनी बॉडी को ज़रूरी न्यूट्रीशन दे सकते हैं. चलिए आपको भी बताते हैं इन सुपरफूड्स और इनसे मिलने वाले फायदों के बारे में...

सत्तू

 न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने जिस सुपरफ़ूड का सबसे पहले ज़िक्र किया वो है सत्तू… सत्तू चना, दाल, गेहूं और चावल के आटे का एक मिक्सचर होता है. हर जगह सत्तू अलग तरह का हो सकता है. जैसे- चावल का सत्तू, जौ का सत्तू, जौ और गेहूं का सत्तू. इन सब तरह के सत्तू में जो एक चीज़ कॉमन होती है वो है चने का पिसा हुआ आटा. आप चाहे जो भी सत्तू इस्तेमाल करें वो आपके शरीर को फायदा ही पहुंचाएगा.  रुजुता दिवेकर ने बताया सत्तू आपके शरीर के लिए ज़रूरी मिनरल्स जैसे कैल्शियम, विटामिन्स और और एमिनो एसिड से भरपूर होता है. 

सत्तू से होने वाले फायदे:

- ये पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है.
- आंखो के नीचे हुए काले घेरों को कम करने में मदद करता है.
- पिग्मेंटेशन और बालों का झड़ना कम करने में मदद करता है.

मक्का 

बरसात के मौसम में गर्मा-गर्म भुट्टा खाने का मज़ा ही कुछ और है. उसमें नमक और नींबू लगा हो तो बस फिर तो कहने ही क्या. आ गया ना मुंह में पानी? मक्का, मकई, भुट्टा, देसी कॉर्न नाम चाहे जो भी दे दीजिये काम एक ही है- आपके शरीर को ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स देना. 

भुट्टे से होने वाले फायदे: 

- न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने भुट्टे के फायदे बताते हुए लिखा कि ये विटामिन बी और फॉलिक एसिड से भरपूर होता है जो आपके बालों को मज़बूत बनाता है और उन्हें प्रीमेच्योर ग्रेइंग से बचाता है.
- अगर कॉन्स्टिपेशन से परेशान हैं तो भुट्टा खाना शुरू कर दीजिये. इसमें मौजूद फाइबर आपकी परेशानी दूर कर सकता है
- भुट्टा आपके ब्लड में ग्लूकोज़ के लेवल को सही रखने में मदद कर सकता है.

आप इसे भून कर, उबाल कर, इसकी टिक्की या रोटी बना कर जैसे मर्ज़ी वैसे खा सकते हैं.

खजूर 

अगला सुपरफ़ूड जो आपको मॉनसून सीज़न में ज़रूर खाना चाहिए है वो है खजूर. 

खजूर से होने वाले फायदे: 

- खजूर शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को सही करने में मदद करता है.
- अगर आपको नींद आने में परेशानी होती है तो खजूर किसी भी तरह के स्लीप डिसऑर्डर को सही करने में आपके लिए मददगार हो सकता है.
- कई तरह के इंफेक्शन्स और एलर्जी से आपको बचाता है.
- इसमें सोल्युबल और इनसोल्युबल दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं. ये कॉन्स्टिपेशन, ब्लोटिंग और इरिटेशन को दूर करते हैं.
- खजूर विटामिन से भरपूर होते है जो आपकी स्किन को डैमेज होने से बचाता है और फ्रिज़ी बालों को रिपेयर करता है. इसमें मौजूद विटामिन B6 आपका मूड अच्छा रखने में मदद करता है.

आप सुबह उठकर खाली पेट खजूर खा सकते हैं. अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो लंच के बाद खजूर खाने से फायदा मिलता है.

रागी 

रागी में मौजूद मिनरल्स आपके शरीर को ताकतवर बनाते है. अगर आपके घर में 5 साल से कम उम्र के बच्चे हैं तो आप उन्हें इस तरह के फ़ूड आइटम्स खिलाना शुरू कर दें. इस उम्र के बच्चे क्लाइमेट चेंज से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. रागी को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. 
- आप दलिए की तरह इसे दूध के साथ पकाकर सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं. न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि ये आपके बच्चों की हेल्थ ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें किसी भी हेल्थ ड्रिंक से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स होते हैं. 
- आप रागी का डोसा बना कर खा सकते हैं.
- गुड़ और नारियल के साथ रागी का आटा मिलाकर इनके लड्डू बना कर रख लें और भूख लगने पर ये लड्डू आप खा सकते हैं और अपने बच्चों को भी खिला सकते हैं.
-गेहूं की जगह रागी की रोटी बनाकर सब्जी के साथ खाने के भी सेहत के लिए कई फायदे हैं.

कटहल के बीज 

यूनाइटेड नेशंस की फ़ूड एंड एग्रीकल्चरल ऑर्गेनाइजेशन का मानना है कि कटहल एक नेग्लेक्टेड और अंडर- यूटिलाइज्ड फल है.  न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि ये आपकी कमज़ोर इम्यूनिटी से लेकर कमज़ोर हड्डियों तक को सही करने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल्स आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. ज़िंक और दूसरे माइक्रो मिनरल्स फर्टिलिटी और हार्मोनल हेल्थ को बूस्ट करने में मदद करते हैं. ये फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

सेहत: क्या होता है बायोटिन जो झड़ते बालों के लिए जादू है?

thumbnail

Advertisement