The Lallantop
Advertisement

ऋषि सुनक हार गए, लिज़ ट्रस बनेंगी यूके की अगली पीएम, 20 हजार वोट से जीतीं

लिज़ ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनेंगी.

Advertisement
liz truss new prime minister of britain
लिज़ ट्रस (साभार: इंस्टाग्राम)
pic
कुसुम
5 सितंबर 2022 (Updated: 5 सितंबर 2022, 18:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लिज़ ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन की कंज़र्वेटिव पार्टी की नेता चुन ली गई हैं. इस हिसाब से वो ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री बनेंगी. 81 हज़ार से ज्यादा वोटों के साथ लिज़ पार्टी नेता चुनी गई हैं. ऋषि सुनक को 60 हज़ार के करीब वोट मिले हैं.  लिज़ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने वाली तीसरी महिला होंगी, उनसे पहले मार्गरेट थैचर और टेरिज़ा मे ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं.

लिज़ ट्रस 47 साल की हैं. वो साल 2010 में पहली बार सांसद चुनी गई थीं. बोरिस जॉनसन की सरकार में वो विदेश मंत्रालय संभाल रही थीं. 

प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद लिज़ ने अपने समर्थकों और परिवार का शुक्रिया अदा किया. कहा कि पार्टी नेता के तौर पर चुना जाना उनके लिए गर्व की बात है. उन्होंने आउटगोइंग प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तारीफ की. ब्रेग्जिट और कोरोना वैक्सीन के लिए उठाए गए उनके कदमों की तारीफ की. 

उन्होंने कहा,

"दोस्तों और सहयोगियों. मुझ पर भरोसा करने के लिए शुक्रिया. इस महान कंजर्वेटिव पार्टी का नेतृत्व मुझे देने के लिए शुक्रिया."


लिज़ ने कहा कि उनकी पार्टी आज़ादी, अपने जीवन पर अपने नियंत्रण, कम टैक्स और व्यक्तिगत जिम्मेदारियों पर भरोसा करती है और यही यूके की जनता का भी भरोसा है. उन्होंने कहा कि इसी वजह से कंज़र्वेटिव पार्टी 2019 में चुनाव जीती थी और उनकी सरकार जनता की उम्मीदों पर खरी उतरेगी.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस साल जुलाई में इस्तीफा देना पड़ा था. 6 सितंबर को बोरिस जॉनसन महारानी एलिज़ाबेथ से मिलकर आधिकारिक रूप से अपना इस्तीफा देंगे. वहीं लिज़ ट्रस सरकार बनाने का दावा महारानी के सामने पेश करेंगी. लिज़ 6 सितंबर को ही प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी.

वीडियो: ब्रिटेन चुनाव में हैकिंग का ख़तरा, ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस में कौन मारेगा बाज़ी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement