The Lallantop
Advertisement

CWG 2022 में बारबाडोस को अकेले ही धूल चटाने वाली रेणुका ठाकुर के पिता क्या चाहते थे?

सोशल मीडिया पर इस समय एक ही नाम गूंज रहा है- 'रेणुका-रेणुका.'

Advertisement
Renuka Thakur
रेणुका की गेंदों का बारबाडोस की किसी भी बल्लेबाज के पास जवाब नहीं था.
pic
गरिमा सिंह
4 अगस्त 2022 (Updated: 6 अगस्त 2022, 17:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय गेंदबाज़ रेणुका ठाकुर. अपनी घातक गेंदबाज़ी के चलते रेणुका सोशल मीडिया पर छाई हैं. उनकी शानदार गेंदबाज़ी के चलते भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को कॉमनवेल्थ गेम्स में बारबाडोस को धूल चटा दी. इस मैच में रेणुका की गेंदबाज़ी ने विपक्षी टीम को तारे दिखा दिए. इसी के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. सोशल मीडिया पर लोग रेणुका को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का भविष्य बता रहे हैं.

कौन हैं रेणुका ठाकुर?

26 साल की रेणुका ठाकुर राइट ऑर्म फास्ट ब़ोलिंग के अलावा बैटिंग भी कर लेती हैं. रेणुका मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के शिमला की रहने वाली हैं. उनके पिता केहर सिंह चाहते थे कि उनकी बेटी क्रिकेटर बने. हालांकि वो अपना ये सपना पूरा होते देख नहीं पाए. 1999 में केहर सिंह का निधन हो गया था. 

रेणुका भारतीय टीम के अलावा अब तक इंडिया वीमेन ग्रीन, इंडिया वीमेन बोर्ड प्रेसिडेंट और इंडिया-बी वीमेन के लिए खेल चुकी हैं. 2019 में रेणुका ने बीसीसीआई महिला वन डे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 23 विकेट हासिल किए थे.

बुधवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बारबाडोस को 100 रन से मात दे कर सेमीफइनल में जगह बना ली. टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 162 रन का स्कोर खड़ा किया था. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए बारबाडोस की टीम 20 ओवर में मात्र 62 रन में ही सिमट गई. भारत की तरफ से रेणुका ठाकुर ने एक बार फिर घातक गेंदबाज़ी करते हुए पहले ही ओवर में डिएंड्रा डॉटिन को बोल्ड कर पहली सफलता दिलाई. 

रेणुका की बोलिंग के आगे डिएंड्रा अपना खाता तक नहीं खोल पाईं. उनकी गेंदों का बारबाडोस की किसी भी बल्लेबाज के पास जवाब नहीं था. बारबाडोस के चारों शुरुआती विकेट रेणुका ने ही झटके.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में रेणुका अपने शानदार फॉर्म में हैं. बारबाडोस के पहले रेणुका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भी 4 विकेट झटके थे. हालांकि इस मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. रेणुका के इस जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के क्रिकेट इवेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. 

'रेणुका-रेणुका!'

रेणुका ठाकुर की घातक गेंदबाजी के कायल हुए लोग ट्विटर पर उनकी और टीम की तारीफ में कसीदे पढ़ रहे हैं. शिमाश्री नाम के यूज़र लिखते हैं,

“हमारी बेटियां दहाड़ रही हैं. गोल्ड मेडल लेकर आना.”

कपिल नाम के यूज़र ने लिखा,

"सुपर बॉलिंग."

रिशु नाम के यूज़र लिखते हैं,

“रेणुका ठाकुर पॉवरप्ले की क्वीन हैं, पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार विकेट लिए और अब बारबडोस के खिलाफ.”

रेणुका का जलवा कायम है और उम्मीद यही जताई जा रही है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल ज़रूर जीत कर लाएगी. ग्रुप ए से भारत और ऑस्ट्रेलिया ने मेडल की दावेदारी ठोकी है, वहीं ग्रुप बी से मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने नॉकआउट स्टेज में कदम रखा है.

वीडियो : कॉमनवेल्थ खेलों के शुरू होने से पहले ही क्यों कम हो रही इंडिया को मैडल मिलने की उम्मीद ?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement