The Lallantop
Advertisement

आप भी फल-सब्जियों को फ्रिज में रखते हैं? एक्सपर्ट से जानिए क्या भूलकर भी नहीं रखना है?

खाने की किन चीज़ों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए और क्यों? किन चीज़ों को फ्रिज में रख सकते हैं? इन सवालों के जवाब आज जान ही लीजिए

Advertisement
Fruits and vegetables in fridge
एक्सपर्ट कहते हैं कि फ्रिज में सबकुछ नहीं रख देना है (सांकेतिक फोटो)
pic
सरवत
11 जनवरी 2024 (Updated: 11 जनवरी 2024, 17:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जब हम फल और सब्ज़ियां बाज़ार से ख़रीदकर लाते हैं, तो इन्हें धोकर फ्रिज में स्टोर कर देते हैं. ये सोचकर कि फ्रिज में ये ख़राब नहीं होंगे. लंबे चलेंगे. और यही हम गलती कर जाते हैं. खाने की बहुत सारी चीज़ें ख़ासतौर पर कुछ फल और सब्ज़ियां फ्रिज में नहीं स्टोर करनी चाहिए. ऐसा करने से न सिर्फ़ वो जल्दी ख़राब होती हैं. बल्कि आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदेह बन जाती हैं. चौंक गए न. पर ये बिलकुल सही है. आज हम एक्सपर्ट्स से 3 सवालों के जवाब जानेंगे: क्या खाने की कुछ चीज़ों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए? दूसरा सवाल. किन चीज़ों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए और क्यों? और तीसरा सवाल. किन चीज़ों को फ्रिज में रख सकते हैं? 

क्या खाने की कुछ चीज़ों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए?

ये हमें बताया डाइटिशियन सुषमा पीएस ने. 

(सुषमा पीएस, चीफ डाइटिशियन, जिंदल नेचरकेयर इंस्टिट्यूट)

खाने की चीज़ों को खराब होने से बचाने के लिए लोग इन्हें फ्रिज में रखते हैं. लेकिन कई सारी ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें फ्रिज में रखकर खाने से वो नुकसान दे सकती हैं. इन खाने की चीज़ों में ज़हरीले तत्व पैदा हो सकते हैं, जिससे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है.

किन चीज़ों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए और क्यों?

ये हमें बताया न्यूट्रिशनिस्ट नूपुर पाटिल ने.

(नूपुर पाटिल, न्यूट्रिशनिस्ट)

कच्चे आलू को फ्रिज में रखने से इनमें एक नुकसानदायक केमिकल बन जाता है. इस केमिकल का नाम है एक्रिलामाइड (Acrylamide). ये केमिकल काफी नुकसानदायक होता है, इसलिए कच्चे आलू को फ्रिज में न रखें. ऐसे ही लहसुन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इस्तेमाल करने से पहले ही लहसुन को काटें क्योंकि, लहसुन को फ्रिज में रखने से इसमें फंगस लग सकती है. ऐसे में लहसुन खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं होगा. कई बार लोग सस्ता होने की वजह से छिला हुआ लहसुन खरीद लेते हैं. ऐसा न करें, इससे सेहत खराब हो सकती है.

डाइटिशियन सुषमा पीएस बताती हैं कि प्याज़ को भी रूम टेम्परेचर पर ही रखें. प्याज़ को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में प्याज़ रखने से इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाती है. इस वजह से फ्रिज में रखी प्याज़ में फंगस लगने का खतरा बढ़ जाता है. इससे कैंसर का खतरा भी हो सकता है. कई बार लोग आधी कटी प्याज को फ्रिज में रख देते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए. प्याज़ और लहसुन की तरह ही अदरक को भी फ्रिज में न रखें. फ्रिज में अदरक रखने से इसमें तेजी से फफूंदी लग जाती है. इसे खाने से ज़हरीले पदार्थ शरीर में जाते हैं जिससे लिवर और किडनी को खतरा हो सकता है. इसलिए अदरक को घर में सामान्य टेम्परेचर पर ही स्टोर करें

इसी तरह पके हुए चावलों को फ्रिज में रखकर नहीं खाना चाहिए. फ्रिज में चावल रखने से फंगस लग सकती है. अगर किसी वजह से चावलों को फ्रिज में रखना पड़ रहा है तो इसे ज्यादा समय के लिए फ्रिज में न रखें, नहीं तो ये तबीयत खराब कर सकते हैं. फ्रिज में टमाटर के गलने की संभावना ज्यादा होती है, इसलिए इन्हें फ्रिज में न रखें.

खट्टे फलों और सभी तरह की बेरीज़ को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. शिमला मिर्च को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखने से शिमला मिर्च मुलायम होने लगती है. इसके बजाए इन्हें कागज के बैग में या कागज में लपेटकर रखें. खरबूजे और केले को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. आड़ू को भी फ्रिज में न रखें, इसके बजाए इन्हें रूम टेम्परेचर पर स्टोर करें. क्योंकि आड़ू को फ्रिज में रखने से इनके स्वाद और पोषक तत्वों में भी कमी आ जाती है.

किन चीज़ों को फ्रिज में रख सकते हैं? 

ब्रेड, केक और बेकरी वाली चीज़ों को फ्रिज में रखना चाहिए. फ्रिज में रखने से इनका स्वाद और क्वालिटी अच्छी रहती है.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement