The Lallantop
Advertisement

टमाटर की चटनी से बर्तन धोने का ये तरीका आपकी जिंदगी आसान कर देगा

अब फेंकनी नहीं पड़ेगी टमाटर की बची हुई चटनी.

Advertisement
Brass utensils cleaning
पीतल के बर्तन साफ करना होगा आसान
pic
गरिमा बुधानी
7 सितंबर 2022 (Updated: 7 सितंबर 2022, 19:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपके घर में पीतल के बर्तन या सामान हैं? अगर हां, तो आपको पता होगा कि उन्हें साफ करना कितना मुश्किल है. जिद्दी दाग की वजह से बर्तन काले पड़ जाते हैं. त्योहारी सीज़न में कई घरों में साफ-सफाई का कार्यक्रम शुरू हो चुका होगा. ऐसे में हम आ गए आपकी मदद करने. वैसे तो बाज़ार में कई तरह के पाउडर आते हैं जो पीतल में लगे दाग हटाने में मदद कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास वो नहीं है तो घर पर मौजूद कुछ चीज़ों से भी आप पीतल को साफ कर सकते हैं. ये सभी चीज़ें आपके घर के किचन में ही मिल जाएंगी.

नींबू 

पीतल को चमकाना है तो नींबू आपके बहुत काम आएगा. तरीका भी बहुत सिंपल है. एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें अब इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को पीतल के बर्तन या जो भी सामान है उस पर डालें और हल्के हाथ से रगड़ें. आप इन्हें रगड़ने के लिए नारियल का भूसा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर वो नहीं है तो प्लास्टिक का बर्तन धोने वाला जूना ले लीजिये. लेकिन किसी भी सख्त चीज़ से न रगड़ें. अब इसे गरम पानी से साफ कर लें.

सिरका 

अगर घर में सिरका यानी विनेगर है तो आप उससे भी इन बर्तनों को साफ कर सकते हैं. आपको आधा कप विनेगर लेना है, उसमें एक छोटी चम्मच नमक और थोड़ा सा आटा मिलाना है. अब इसका एक पेस्ट बना लीजिये. इस पेस्ट को पीतल के बर्तन के ऊपर लगायें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से साफ करें और बर्तन को सूखने दें.

टोमेटो केचअप 

टमाटर में सिट्रिक एसिड होता है जो पीतल के बर्तनों को चमकाने में आपकी मदद कर सकता है. अगर आपके पीतल के बर्तन काले पड़ गए हैं तो टमाटर केचअप को पीतल के बर्तनों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और आधे घंटे के बाद जब केचअप सूख जाए तो इसे धो लें.

टूथपेस्ट 

आपको थोड़ा सा टूथपेस्ट लेना है और साफ कपड़े से उसे बर्तन पर लगा देना है. थोड़ी देर छोड़ दीजिये फिर ठंडे पानी से साफ कर लीजिये. बर्तन एकदम चमक उठेंगे.

ये सारे तरीके पीतल से बने बर्तन साफ करने में मदद करेंगे. लेकिन अगर आपका बर्तन पीतल का नहीं है और उसमें सिर्फ पीतल का पानी चढ़ा हुआ है तो ये उस परत को खराब कर सकते हैं इसलिए ये सभी तरीके पीतल के बर्तन पर ही ट्राई करें.

कैसे पहचानें पीतल है या पानी चढ़ा हुआ?

आपको एक चुंबक लेना है. अगर वो बर्तन पर चिपक जाए तो मतलब बर्तन पीतल का नहीं है उस पर सिर्फ पानी चढ़ा हुआ है. अगर चुंबक बर्तन पर न चिपके तो वो पीतल का है.  

टिप-टॉप: घर पर बनाएं ब्लैकहेड्स कम करने वाला टोनर, कुछ ही दिन में दिखेगा फायदा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement