The Lallantop
Advertisement

पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट में दर्द क्यों होता है?

ब्रेस्ट में पीरियड से पहले भारीपन क्यों आ जाता है?

Advertisement
बहुत सारी महिलाओं को हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट पेन होता है.
बहुत सारी महिलाओं को हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट पेन होता है.
font-size
Small
Medium
Large
18 अक्तूबर 2022 (Updated: 18 अक्तूबर 2022, 22:50 IST)
Updated: 18 अक्तूबर 2022 22:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

नम्रता 21 साल की हैं. नोएडा में रहती हैं. पिछले एक साल से वो पीरियड्स से पहले होने वाले ब्रेस्ट पेन से बहुत ज़्यादा परेशान हैं. पीरियड्स से पहले थोड़ा-बहुत ब्रेस्ट पेन महसूस होना आम बात है. ब्रेस्ट सोर महसूस होना नॉर्मल है. ज़्यादातर महिलाओं के साथ ऐसा होता है. नम्रता को भी अभी तक इसे लेकर ज़्यादा परेशानी नहीं होती थी. पर एक साल से ये दिक्कत बहुत ज़्यादा बढ़ गई है. उनके बर्दाश्त से बाहर दर्द होता है. पीरियड्स खत्म होते-होते ये कम भी हो जाता है. नम्रता जानना चाहती हैं कि क्या ये नॉर्मल है या कोई परेशान होने वाली बात है. शर्म के कारण वो किसी से ये बात शेयर नहीं कर रहीं. न ही डॉक्टर को दिखा रही हैं. इसलिए वो चाहती हैं हम उनकी मदद करें. डॉक्टर्स से पूछकर बताएं कि पीरियड से पहले और उसके दौरान होने वाले ब्रेस्ट पेन के पीछे क्या वजह हो सकती है और उसका इलाज क्या है. तो नम्रता हम आपकी और इस परेशानी से जूझ रही लड़कियों की ज़रूर मदद करेंगे पर! ज़रूरी है कि आप डॉक्टर से मिलें और जांच करवाएं. इसमें शर्म की कोई बात नहीं है. ये आपकी सेहत का सवाल है. अब वापस आते हैं नम्रता के सवाल पर. पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट पेन क्यों होता है, चलिए जानते हैं?

पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट पेन होना नॉर्मल है?

ये हमें बताया डॉक्टर रितु सेठी ने.

Dr. Ritu Sethi - Gynecologist, Gurgaon - Book Appointment Online, Fees,  Reviews, Contact Number | Cloudnine Hospitals
डॉक्टर रितु सेठी , सीनियर कंसल्टेंट, गायनेकोलॉजी, क्लाउडनाइन हॉस्पिटल, गुरुग्राम

बहुत सारी महिलाओं को हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट पेन होता है. ब्रेस्ट एकदम से बहुत हैवी लगने लगते हैं. छूने में दर्द होता है. ये सब प्री मेन्स्ट्रूअल सिंड्रोम की कैटेगरी में आता है. ये होना नॉर्मल है. कभी-कभी ज़्यादा असहज लगता है. पर इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है.

कारण

पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट पेन हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण होता है. जब पीरियड साइकिल के दौरान अंडा टूटता है. तब हॉर्मोन्स का उतार-चढ़ाव ज़्यादा होने लगता है. हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण शरीर के अंदर फ्लूइड रिटेंशन होता है यानी शरीर में सूजन आने लगती है. इसकी वजह से ब्रेस्ट में भी दर्द होता है. ये नॉर्मल है. पीरियड्स शुरू होते ही ये दर्द अपने आप खत्म हो जाता है.

Breast pain: causes, symptoms, and treatments
पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट पेन हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण होता है. 
इलाज

अपनी डाइट का ख्याल रखें. शक्कर, नमक और कैफ़ीन का सेवन कम करना होगा. क्योंकि इन चीज़ों से वॉटर रिटेंशन ज़्यादा होता है. जितना ज़्यादा शरीर के अंदर वॉटर रिटेंशन होगा उतना ज़्यादा ब्रेस्ट में दर्द और सूजन होगी. रोज़ एक्सरसाइज करें. जंक फ़ूड अवॉइड करें. फैट और कार्ब्स का सेवन कम करें. अगर ये करने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा तो डॉक्टर को दिखाएं. वो आपको इवनिंग प्रिमरोज़ ऑइल और विटामिन ई के सप्लीमेंट देंगे. इनसे ब्रेस्ट पेन में राहत मिलती है. अगर इनसे भी आराम नहीं मिल रहा तो हॉर्मोन्स के सप्लीमेंट दिए जाएंगे. ये सप्लीमेंट हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव को बैलेंस करते हैं. ब्रेस्ट पेन की प्रॉब्लम कम हो जाती है. ये दवाइयां केवल डॉक्टर की सलाह से ही लें. इसके साथ ही एक अच्छे सपोर्ट वाला ब्रा पहनें. ठंडी सिकाई कर सकते हैं. डाइट सही रखें. स्ट्रेस न लें. इन टिप्स से आपको राहत मिलेगी.

जैसा डॉक्टर रितु ने बताया, पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट पेन होना नॉर्मल है. कुछ लोगों में ये ज़्यादा होता है. पर घबराने वाली बात नहीं है. कुछ दवाइयां और सप्लीमेंट आपकी ये तकलीफ़ दूर कर सकते हैं. पर बिना डॉक्टर की सलाह के आपको इनका इस्तेमाल हरगिज़ नहीं करना चाहिए. इसलिए डॉक्टर से ज़रूर मिलें. 

सेहत: क्या है ये नया Khosta-2 Virus जो चमगादड़ से इंसानों में फैल सकता है

thumbnail

Advertisement

Advertisement