The Lallantop
Advertisement

अमेरिकी लेखिका ने बताया- नौ साल की थी, तब सौतेला बाप रोज़ रेप करता था

'मुझे पीरियड आया तो लोग मुझसे कहते थे कि मैं मां बनूंगी, मैं डरती थी कि रोज़ रेप करने वाला आदमी मुझे मां बना देगा, मेरी मर्ज़ी के बिना.'

Advertisement
seanen mcguire
सीनेन मेक्गवायर अपनी अर्बन फैंटसी नॉवल्स के लिए जानी जाती हैं (फोटो - फेसबुक/ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
4 जुलाई 2022 (Updated: 5 जुलाई 2022, 08:55 IST)
Updated: 5 जुलाई 2022 08:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

"जब मैं नौ साल की थी, तब मुझे पहली बार पीरियड्स हुए. जिन बड़ों को मैं जानती थी और जिन पर मैं भरोसा करती थी, उन्होंने मुझे बताया कि मैं अब एक महिला हो गई हूं और मैं एक मां बन सकती हूं. मैं नौ साल की थी. 'माई लिटिल पोनी एंड फ्रेंड्स' मेरा पसंदीदा शो था.

मैं एक महिला नहीं थी. मैं एक बच्ची थी. नौ साल की बच्ची. और अचानक मेरी दादी, जो जानती थीं कि मैं कभी मां नहीं बनना चाहती हूं, मुझसे कह रही थीं कि मेरे अपने बच्चे हो सकते हैं. मैंने पांच साल की उम्र में ही बता दिया था कि मुझे बच्चे नहीं चाहिए.

हालांकि, उस समय मैं एक आदमी के लिए एक खिलौना मात्र थी, जिसने तीन साल की उम्र से ही मुझ पर पूरा क़ब्जा किया हुआ था. मैं वर्जिन नहीं थी. फिर से.. मैं नौ साल की थी."

ये कहानी है सीनेन मेक्गवायर की. सीनेन एक अमेरिकी लेखिका हैं, जिन्होंने 'ऑक्टोबर डे', 'इन क्रिप्टिड', 'वे वॉर्ड चिल्ड्रेन' जैसी बेस्ट-सेलिंग नॉवल्स लिखी हैं. एक ट्विटर थ्रेड में सीनेन ने अपने चाइल्डहुड ट्रॉमा के बारे में बताया और बताया कि जब ऐसी चीज़ें घटती हैं, तो समाज का स्टिग्मा एक लड़की के लिए क्या परिस्थितियां बनाता है. सीनेन ने लिखा कि उनके केस में उनका यौन शोषण करने वाला व्यक्ति उनका सौतेला बाप था.

"तो मैं यहां थी, एक आदमी मेरा यौन शोषण कर रहा था और नियमित रूप से मुझे बताता था कि अगर मैंने किसी को बताया, तो कोई भी मुझ पर विश्वास नहीं करेगा. वो कहता था कि वो मेरी छोटी बहनों को मार डालेगा, मेरी मां को मार डालेगा. और, फिर भी कोई मुझ पर विश्वास नहीं करेगा. और अचानक, ये कथन एक अटल सत्य बन गया. जिन लोगों को मैंने बताने की कोशिश की, उन्होंने मुझ पर विश्वास नहीं किया. लोग मुझसे कहते थे कि तुम बच्चा पैदा कर सकती हो! ऐसा लगता था कि वो मुझ से कह रहे हों कि एक आदमी अपना लिंग तुम्हारे अंदर डालेगा और बच्चा हो सकता है!

एक आदमी मेरी सहमति के बिना नियमित रूप से अपना लिंग मुझमें डाल रहा था. इस प्रक्रिया में मेरा डर ये नहीं था कि बच्चा पैदा हो जाएगा. फिर मुझे लगा कि वो एक बच्चा पैदा कर सकता है. मेरी अनुमति के बिना. और, फिर से कोई मेरी किसी का विश्वास नहीं करेगा.

मैंने सोच लिया था कि अगर कोई बच्चा हुआ, तो मैं मर जाऊंगी. क्योंकि एक बच्चा ही अंत होगा. हमारे पास बच्चे के लिए जगह नहीं थी. मुझे बाहर जाना होगा. जो मुझे अपने सौतेले पिता से दूर तो ले जाएगा, लेकिन फिर से.. मैं केवल नौ साल की थी. अगर उसने मुझे प्रेगनेंट कर दिया होता, तो मैं मरने के लिए तैयार थी."

इसके बाद सीनेन ने बताया कि वो थोड़ी लकी हो गई हैं. अगर उनकी स्थिति में इसको 'लक' कहा जा सकता हो.. सीनेन के सौतेले पिता ने सीनेन की मां पर हाथ उठाया और उन्होंने तलाक के लिए अर्जी डाल दी. इसके बाद सीनेन ने बताया कि वो चला गया. उन्होंने बताया कि वो बिल्कुल टूट चुकी थीं. इस ट्रॉमा से निकलने के लिए सीनेन को तीन-चार साल लग गए.

इसके बाद सीनेन ने अपनी मां को सब कुछ बता दिया और आरोपी को जेल हो गई. सीनेन ने बताया कि जिस तरह का स्टिग्मा और जानकारी हमारे समाज में पीरियड्स को लेकर है, वो एक लड़की के अंदर केवल डर पैदा करती है.

"अगर वो मुझे प्रेगनेंट कर देता, तो शायद मैं उसका बच्चा पैदा करती. मैं किसी को कुछ भी बताने से बहुत डरी हुई थी. और लोग ये तो बता रहे थे कि 'अब तुम एक मां हो सकती हो', लेकिन किसी ने मुझे ये नहीं बताया कि गर्भाधान के संकेत क्या . पीरियड्स होने का मतलब है प्रेगनेंसी के लिए शारीरिक रूप से सक्षम होना. इसका कतई मतलब नहीं है कि सेक्स के लिए सहमति देना. फिर भी, नौ-दस-ग्यारह साल की बच्चियों को रोज़ अब्यूज़ किया जा रहा है. हर दिन. आमतौर पर उनके घरों में. उनके जानने वालों के ही द्वारा.

और, कोई भी जो ये कहता हो कि दस साल की लड़की के पेट में बच्चा एक अभिशाप नहीं, करिश्मा है, मैं उसकी बात नहीं मानती."

इस ट्वीट पर अभी तक कई इम्प्रेशन्स आ गए हैं. लोगों ने ख़ूब कॉमेंट किए, शेयर किया. सीनेन ने ये पोस्ट अमेरिका सुप्रीम कोर्ट के रो वर्सेज वेड पर आए फैसले के संदर्भ में किया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक, अब अमेरिका के अलग-अलग राज्यों को अधिकार होगा कि उनके यहां अबॉर्शन लीगल होगा या नहीं. अबॉर्शन के विरोध में तमाम लोग तर्क दे रहे हैं कि किसी औरत के गर्भ में बच्चे का आना असल में उसके लिए सौभाग्य की बात है, जबकि रेप से हुई प्रेग्नेंसी किसी महिला या नाबालिग बच्ची के लिए एक बड़ा मानसिक आघात हो सकती है.

रुड़की में छह साल की बच्ची और मां को गैंगरेप के बाद फेंका

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement