The Lallantop
Advertisement

शख्स ने दो औरतों से एक साथ की शादी, कहा- किसी को छोड़ नहीं सकता

शादी में दोनों महिलाओं का परिवार भी शामिल हुआ.

Advertisement
marriage-family
शादी के बाद कुसुम, संदीप और स्वाति/ तस्वीर: आज तक
pic
नीरज कुमार
21 जून 2022 (Updated: 21 जून 2022, 18:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शादियों में क्या कॉमन होता है? रस्में-रिवाज, नाते-रिश्तेदार, एक दूल्हा और एक दुल्हन. सामूहिक तौर पर होने वाली शादियों की बात भी करें तो उसमें भी एक दूल्हा और एक दुल्हन की जोड़ी बनती है. लेकिन झारखंड के लोहरदगा में एक शख्स ने एक साथ दो महिलाओं से शादी की है. उसका कहना है कि वो दोनों से प्यार करता है और किसी एक को छोड़ नहीं सकता.  

लिव इन रिलेशनशिप में रहते हुए एक बेटा हुआ

एक साथ दो महिलाओं से शादी करने वाले शख्स का नाम संदीप है. संदीप लोहरदगा के बंडा गांव का रहने वाला है. आज तक से जुड़े सतीश शाददेव के मुताबिक वो कुसुम नाम की एक महिला के साथ काफी वक्त से लिव इन रिलेशनशिप में रह रहा था. कुसुम और संदीप का तीन साल का एक बेटा भी है. 

साल भर पहले संदीप की मुलाकात स्वाति नाम की एक लड़की से हुई. कुसुम के साथ रिलेशनशिप में रहते हुए संदीप को स्वाति से प्यार हो गया. कुछ दिनों पहले संदीप पश्चिम बंगाल के एक ईंट-भट्ठे पर मज़दूरी करने गया था. वहां उसकी मुलाकात स्वाति से हुई. बंगाल से वापस गांव लौटने पर भी दोनों एक दूसरे से मिलते-जुलते रहे.

तीनों की शादी के खिलाफ थे गांव वाले/तस्वीर: आज तक

संदीप पहले से ही कुसुम के साथ रिलेशनसिप में था और ऐसे में संदीप और स्वाति की बढ़ती नज़दीकियां गांववालों और उनके परिजनों को रास नहीं आई. तीनों के परिवारवालों और गांव के लोगों ने इसका कड़ा विरोध किया. कई बार झगड़े भी हुए.लोगों का गुस्सा बढ़ता देख संदीप ने कुसुम और स्वाति दोनों से एक साथ शादी करने की बात की. दोनों लड़कियां भी इसके लिए राज़ी थीं लेकिन तीनों के घरवाले इस बात से सहमत नहीं थे. आखिरकार बात पंचायत तक पहुंची और वहां संदीप को दोनों लड़कियों से शादी करने की इज़ाजत मिली. इसके बाद गांववालों और रिश्तेदारों की मौजूदगी में ये शादी हुई.

भारत के कानून के मुताबिक, इस तरह की शादियां गैरकानूनी हैं. ये बात संदीप को भी मालूम है. उसने कहा,

‘कानूनी पेंच तो फंस सकता है लेकिन दोनों से प्यार है तो किसी एक को नहीं छोड़ सकते.’

पिछले साल अक्टूबर के महीने भी झारखंड के लोहरदगा से इसी तरह की एक और शादी की खबर आई थी. तब एक साथ दो महिलाओं संग लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे एक शख्स ने दोनों महिलाओं से शादी की थी. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement