The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • yogi adityanath declared 25 no...

CM योगी ने 'no non-veg day' की घोषणा कर दी, इस दिन बंद रहेंगी सारी मीट की दुकानें!

पूरे राज्य में मांस की सभी दुकानें और बूचड़ख़ाने बंद रहेंगे.

Advertisement
yogi adityanath no non veg day
राज्य भर में कहीं मांस नहीं मिलेगा (फोटो- PTI)
pic
ज्योति जोशी
25 नवंबर 2023 (Published: 13:42 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में हर साल 25 नवंबर को ‘मांस-रहित दिवस’ (No Non-Veg Day) मनाने का एलान किया है. इसमें क्या होगा? इस दिन पूरे राज्य में मांस की सभी दुकानें और बूचड़ख़ाने बंद रहेंगे. और, यही दिन क्यों चुना? क्योंकि इस दिन साधु TL वासवानी की जयंती होती है. 

यूपी में विशेष सचिव सरकार धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने सभी ज़िला मजिस्ट्रेट, मंडलायुक्तों, नगर आयुक्तों और राज्य के बाक़ी वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र जारी किया. पत्र में लिखा है,

"हमारे देश के महापुरुषों ने ने 'अहिंसा' का सिद्धांत स्थापित किया था. उनकी जयंती को हम 'अहिंसा दिवस' के रूप में मनाते हैं. जैसे हम महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती और साधु टीएल वासवानी जयंती मनाते हैं. 25 नवंबर को - साधु टीएल वासवानी की जयंती के अवसर पर - 'नो नॉन-वेज डे' घोषित किया गया है. इस दिन सभी बूचड़खाने और मांस की दुकानें बंद रहेंगी."

कौन थे साधु टीएल वासवानी?

साधु थानवरदास लीलाराम वासवानी एक शिक्षक थे. 25 नवंबर 1879 में हैदराबाद सिंध में जन्मे, जो अब पाकिस्तान में है. 1899 में बॉम्बे विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की. फिर 1902 में MA पूरा करने के बाद अपना जीवन ईश्वर और मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया. कहानियां हैं कि जीव हत्या रोकने के लिए वो अपना सिर तक कटवाने को तैयार थे. उन्होंने शिक्षा में मीरा आंदोलन शुरू किया और सेंट मीरा स्कूल की स्थापना की. पुणे में उनके जीवन और शिक्षण को समर्पित दर्शन म्यूजियम भी बनाया गया है.

ये भी पढ़ें - बैन के बाद हलाल प्रोडक्ट्स खोजने निकली टीमें, रिपोर्ट चौंका देगी 

इससे पहले 18 नवंबर को उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी हलाल-सर्टिफाइड प्रोडक्ट्स के उत्पादन, स्टोरेज, वितरण और बिक्री पर रोक लगाई गई थी. इसमें खाने-पीने की चीजें, दवाइयां, मेडिकल इक्वीपमेंट्स जैसी सभी हलाल-सर्टिफाइड चीजें शामिल हैं.

प्रतिबंध की घोषणा के एक दिन बाद से ही उत्तर प्रदेश के फूड सेफ्टी और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन नेहलाल-सर्टिफाइड चीजों पर कार्रवाई भी शुरू कर दी. 38 जिलों से 2,275 किलोग्राम हलाल सर्टिफाइड खाने की चीजें जब्त की गई हैं. 482 बिजनेस इस्टेब्लिशमेंट्स का भी निरीक्षण किया गया है.

वीडियो: 'हलाल चाय' क्या है? ट्रेन में पैसेंजर के बवाल का वीडियो वायरल

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement