The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Yeti narsinghnand supporters d...

यति नरसिंहानंद के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प, बीजेपी विधायक को पंचायत में आने से रोका गया

29 सितंबर को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में Yati Narsinghanand ने पैगंबर मोहम्मद और कुरान को लेकर आपत्तिजनक बातें कही थीं.

Advertisement
Yeti narsinghnand supporters detained by police (screengrab-aajtak)
पुलिस और यति नरसिंहानंद के समर्थकों में नोकझोंक (स्क्रीनग्रैब-आजतक)
pic
मयंक गौड़
font-size
Small
Medium
Large
13 अक्तूबर 2024 (Updated: 13 अक्तूबर 2024, 18:45 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजियाबाद के मसूरी थाना क्षेत्र में स्थित डासना देवी मंदिर एक बार फिर चर्चा में है. बीते दिनों डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती की पैगम्बर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी का देश भर में विरोध हुआ. नरसिंहानंद के बयान के बाद गाजियाबाद के डासना देवी मंदिर के बाहर भी विरोध प्रदर्शन हुआ. इसी क्रम में डासना मंदिर के पास  पंचायत की घोषणा की गई थी. जिसके तहत कई गांवों के प्रधान और हिंदू संगठनों के लोग मंदिर जाने के लिए निकले थे. लेकिन इस दौरान पुलिस ने नरसिंहानंद के समर्थकों को हिरासत में ले लिया. इस दौरान पुलिस और समर्थकों के बीच बहस और झड़प भी हुई जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने मौके पर भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया है. इस दौरान मंदिर जाने की कोशिश में जुटे लोगों पर पुलिस ने लाठी चार्ज भी किया है. वहीं, पुलिस ने लोनी से भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर को भी डासना देवी मंदिर जाने से रोका दिया. जिसके बाद उन्होंने पुलिस की इस कार्रवाई का विरोध किया. मंदिर जाने से रोके जाने पर विधायक समेत हिंदू संगठनों से जुड़े लोगों ने नेशनल हाईवे 9 पर बैठकर नारेबाजी करना शुरू कर दिया. पुलिस ने इन लोगों को मंदिर जाने से रोक दिया था.

रिपोर्ट के मुताबिक, लोनी से भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने बीते दिनों कहा था कि गाजियाबाद में डासना क्षेत्र में कई गांव के प्रधान और आसपास के हिंदू संगठन मिलकर कर पंचायत कर सकते हैं.  जिसमें लाखों की संख्या में लोग शामिल हो सकते हैं. आज रविवार 13 अक्टूबर को इसी पंचायत में शामिल होने के लिए लोग यहां पहुंच रहे थे. पंचायत की घोषणा के बाद से मंदिर और आसपास के इलाके की सुरक्षा के मद्देनजर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी.

पंचायत के लिए आसपास के हिंदू, साधु संतों को पंचायत में आने का निमंत्रण दिया गया था. नंदकिशोर गुर्जर के मुताबिक, हिंदू संगठन और मंदिर समिति से जुड़े हुए लोग पंचायत के सिलसिले में जिलाधिकारी से मिले थे. जिसके बाद पुलिस ने उन पर केस दर्ज कर लिया था. इससे पहले भी कमिश्नर ऑफिस में कमिश्नर से मिलने गए लोगों पर केस दर्ज कर लिया गया था.

यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ FIR

29 सितंबर को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में यति नरसिंहानंद ने पैगंबर मोहम्मद साहब और कुरान को लेकर बेहद आपत्तिजनक बातें कही थीं. बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसके बाद चारों तरफ से इसका विरोध हो रहा है. भड़काऊ भाषण देने के आरोप में यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, पुलिस सब इंस्पेक्टर त्रिवेंद्र सिंह ने इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत के आधार पर भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 302 (किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) FIR हुई. बताया गया कि भाषण डासना के मंदिर में आयोजित हुए एक कार्यक्रम में ही दिया गया था. इस मंदिर में यति नरसिंहानंद मुख्य पुजारी हैं.

वीडियो: DSP बने मोहम्मद सिराज, उनके लिए तेलंगाना सरकार ने नियम बदल दिए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement