The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Yeti Narasimhanand's associate...

यति नरसिंहानंद की सहयोगी की शिकायत के बाद ALT न्यूज़ के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर पर केस दर्ज

गाजियाबाद पुलिस के मुताबिक, Mohammad Zubair के खिलाफ शिकायत यति Yati Narsinghanand ट्रस्ट की महासचिव उदिता त्यागी ने कविनगर थाने में दोपहर 2.19 बजे दर्ज कराई थी.

Advertisement
Mohammad Zubair Yeti Narasimhanand
यति नरसिंहानंद की सहयोगी ने मोहम्मद ज़ुबैर पर केस दर्ज कराया है (फोटो-आजतक)
pic
दिग्विजय सिंह
8 अक्तूबर 2024 (Updated: 8 अक्तूबर 2024, 08:37 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अपने बयानों की वजह से विवादों में रहने वाले यति नरसिंहानंद  (Yati Narsinghanand) के एक सहयोगी की शिकायत के बाद, ऑल्ट न्यूज़ (Alt News)के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair) पर केस दर्ज किया गया है. सोमवार 7 अक्तूबर की शाम को गाजियाबाद पुलिस ने ज़ुबैर पर अन्य आरोपों के अलावा धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में मामला दर्ज किया.

डासना देवी मंदिर के पुजारी नरसिंहानंद को 29 सितंबर को गाजियाबाद के हिंदी भवन में दिए गए कथित नफरत भरे भाषण को लेकर कई एफआईआर और विरोध का सामना करना पड़ रहा है. इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते शनिवार उत्तर प्रदेश पुलिस ने नरसिंहानंद को उनके सहयोगियों के साथ हिरासत में लिया था.

इस बीच अपने ऊपर केस दर्ज किए जाने को लेकर मोहम्मद जुबैर ने प्रतिक्रिया दी है. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए जुबैर ने कहा, 
'यह दुर्भाग्यपूर्ण है.गाजियाबाद पुलिस ने बिना किसी सत्यापन के एफआईआर दर्ज की है. ऐसे अन्य पत्रकार भी थे जिन्होंने खबर दी लेकिन मेरे खिलाफ एफआईआर जानबूझकर की गई लगती है.'


गाजियाबाद पुलिस के मुताबिक, जुबैर के खिलाफ शिकायत यति नरसिंहानंद सरस्वती ट्रस्ट की महासचिव उदिता त्यागी ने कविनगर थाने में दोपहर 2.19 बजे दर्ज कराई थी.

त्यागी ने शिकायत में आरोप लगाया कि जुबैर ने उनके खिलाफ मुसलमानों द्वारा हिंसा भड़काने के लिए 3 अक्टूबर को नरसिंहानंद के एक पुराने कार्यक्रम की वीडियो क्लिप पोस्ट की. उन्होंने यह भी दावा किया कि जुबैर ने उनके खिलाफ और अधिक कट्टरपंथी भावनाओं को भड़काने के लिए सोशल मीडिया पर पुजारी की संपादित क्लिप पोस्ट की थीं.

ये भी पढ़े- पैगंबर पर यति नरसिंहानंद के विवादित बयान का विरोध, डासना मंदिर पर फोर्स तैनात, बुलंदशहर में पथराव

यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ FIR

29 सितंबर को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में यति नरसिंहानंद ने पैगंबर मोहम्मद साहब और कुरान को लेकर बेहद आपत्तिजनक बातें कही थीं. बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसके बाद चारों तरफ से इसका विरोध हो रहा है. भड़काऊ भाषण देने के आरोप में यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, पुलिस सब इंस्पेक्टर त्रिवेंद्र सिंह ने इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत के आधार पर भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 302 (किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) FIR हुई. मामले पर सिहानी गेट पुलिस स्टेशन के SHO सचिन कुमार ने कहा,

हमने अभी तक उसे गिरफ़्तार नहीं किया है. पुलिस ने कथित नफरत भरे भाषण के एक वीडियो का संज्ञान लिया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल है. कथित वीडियो की जांच के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी.

बताया गया कि भाषण डासना के मंदिर में आयोजित हुए एक कार्यक्रम में ही दिया गया था. इस मंदिर में यति नरसिंहानंद मुख्य पुजारी हैं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: यति नरसिंहानंद ने पैगंबर पर क्या बोला, जो अब बवाल खड़ा हो गया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement