The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Why RBI banned Paytm payment b...

एक पैन कार्ड पर एक हज़ार अकाउंट..इन वजहों से Paytm पेमेंट बैंक पर RBI ने लगाया बैन

RBI ने हाल ही में Paytm Payments Bank पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी. Paytm पेमेंट्स बैंक पर इतना कड़ा एक्शन क्यों लिया गया, इसकी जानकारी भी सामने आई है.

Advertisement
RBI banned Paytm payment Bank here is the reason
RBI ने Paytm पेमेंट बैंक पर लगाया बैन (RBI)
pic
रविराज भारद्वाज
4 फ़रवरी 2024 (Published: 15:36 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी थी. ऐसे में 29 फरवरी के बाद Paytm अब बैंकिंग सुविधा नहीं दे पाएगा. RBI ने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने की वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर एक्शन लिया गया. अब Paytm पेमेंट्स बैंक पर इतना कड़ा एक्शन क्यों लिया गया, इसकी जानकारी भी सामने आई है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रतिबंध के पीछे सबसे बड़ा कारण यह रहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के तहत एक पैन कार्ड पर 1,000 से अधिक यूजर्स के अकाउंट जुड़े हुए थे. इसके अलावा, RBI और ऑडिटर्स दोनों की जांच में पाया गया कि Paytm बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सही पहचान के बिना ही Paytm Payments Bank पर करोड़ों अकाउंट बनाए गए थे. इन अकाउंट की KYC प्रक्रिया भी पूरी नहीं की गई थी. साथ ही बिना पहचान के करोड़ों रुपये का लेन-देन भी किया गया था. 

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पास करीब 35 करोड़ E-वॉलेट हैं. जिसमें से लगभग 31 करोड़ एक्टिव नहीं है. बात यहीं नहीं खत्म हो जाती, क्योंकि बाकी बचे जो लगभग 4 करोड़ E-वॉलेट हैं, वो बिना किसी अमाउंट या बहुत कम अमाउंट के साथ चल रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: जब से RBI ने एलान किया है, Paytm गिरे ही जा रहा है! लगातार दूसरे दिन 20% का 'घाटा'

ED कर सकती है जांच

वहीं, राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ​​ने 3 फरवरी को Paytm को लेकर जो बात कही, उससे कंपनी की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. संजय मल्होत्रा के मुताबिक अगर फंड की हेराफेरी का कोई भी सबूत पाया जाता है तो ED पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर जांच करेगा. 

Paytm को मिला था नोटिस

इससे पहले 11 मार्च 2022 को RBI ने Paytm को एक नोटिस जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि आपका पेमेंट बैंक नए कस्टमर्स नहीं जोड़ सकता है. RBI ने पेमेंट्स बैंक की एक IT टीम से ऑडिट कराने की भी बात कही थी. इस ऑडिट के बाद RBI की तरफ से कहा गया था कि Paytm के पेमेंट्स बैंक में कई खामियां पाई गई हैं और उसने RBI के नियमों की अवहेलना की है.

इसके बाद RBI ने साल 1949 के बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के सेक्शन 35A का इस्तेमाल किया. इस अनुच्छेद के तहत RBI बैंकिंग सेवाओं को निर्देश जारी करने का अधिकार रखता है. इसी के तहत RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक के लिए नया आदेश जारी कर दिया. इस आदेश के जारी होते ही 1 और 2 फरवरी के दिन Paytm के शेयर्स में बड़ी गिरावट देखी गई. मार्केट खुलते ही Paytm के शेयर्स धड़ाम (Paytm Share Price) हो गए. दोनों दिन कंपनी के शेयर्स में 20-20 फीसदी की गिरावट देखी गई और उनमें लोअर सर्किट लग गया. कंपनी के शेयर 761 रुपये से  487.20 रुपये पर आ गए.

वीडियो: मालदीव पर भारत सरकार का बड़ा ऐलान!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement