The Lallantop
Advertisement

रेलवे में 20 रुपये की चाय 70 रुपये में क्यों मिल रही है?

रेलवे के 20 रुपये की चाय के लिए 70 रुपये वसूलने पर नाराज होने वाले ये जरूर पढ़ें.

Advertisement
Railway tea bill
(दाएं) एक कप चाय के लिए रेलवे के बिल की तस्वीर. बाईं तस्वीर प्रतीकात्मक है. (साभार- Twitter@journalistjha और Unsplash.com)
30 जून 2022 (Updated: 30 जून 2022, 23:22 IST)
Updated: 30 जून 2022 23:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आप सफर के दौरान 20 रुपये की चाय मंगवाएं और बिल आ जाए 70 रुपये का तो कैसा लगेगा? जाहिर है हैरानी होगी, और गुस्सा भी आ सकता है. ऐसा ही एक मामला चर्चा में बना हुआ है. रेलवे की 20 रुपये की चाय के लिए 70 रुपये का बिल बनने का मामला सोशल मीडिया पर वायरल है. एक शख्स ने दावा किया है कि ट्रेन में सफर के दौरान जब उसने चाय खरीदी तो उसे 20 रुपये के कप पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज चुकाना पड़ा. माने उसको चाय पड़ गई पूरे 70 रुपये की! 

मामला क्या है?

पत्रकार दीपक कुमार झा 28 जून को दिल्ली से भोपाल के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी ट्रेन में सफर कर रहे थे. उस दौरान उन्होंने ट्रेन से चाय ख़रीदी और उसके बिल की फोटो अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की. साथ में लिखा,

'20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का जीएसटी. कुल मिलाकर 70 रुपये की एक चाय. है न कमाल की लूट?' 

चाय के बिल की तस्वीर के साथ दीपक कुमार झा का ये सवाल सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ. लेकिन जल्दी ही कुछ ट्विटर यूजर्स ने दीपक को करेक्ट किया. उन्होंने बताया कि चाय पर लगने वाला एक्स्ट्रा चार्ज GST नहीं, बल्कि सर्विस चार्ज है. मसलन, कौशल कुमार नाम के ट्विटर यूजर ने सवालिया लहजे में तंज करते हुए ट्वीट किया,

'तो आपको लगता है कि GST और सर्विस चार्ज एक ही होते हैं?'

रेलवे की क्या सफाई आई?

आजतक की ख़बर के मुताबिक रेलवे के अधिकारियों ने इस मसले पर कहा है कि ग्राहक से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं वसूला गया है. उन्होंने बताया कि जब कोई राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों में रिजर्वेशन करवाता है और उस समय मील बुक नहीं करता है, तो सफर के दौरान चाय-कॉफी या भोजन मंगवाने पर उसे 50 रुपये बतौर सर्विस चार्ज चुकाने पड़ते हैं. भले ही उसने एक कप चाय ही क्यों न मंगवाई हो. इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने 2018 में एक आदेश भी जारी किया था, जिसकी तस्वीर आप नीचे देख सकते हैं.

सर्कुलर की कॉपी

पहले राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों में फूड सर्विस लेना लाज़मी हुआ करता था, लेकिन बाद में इसे वैकल्पिक कर दिया गया. माने अगर आप चाहें तो इन ट्रेनों में भोजन या और कुछ बिना लिए भी यात्रा कर सकते हैं. आपको उसके लिए सिर्फ टिकट के पैसे चुकाने होंगे, फूड सर्विस के लिए नहीं.
 

thumbnail

Advertisement