The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • why israel did not started gro...

हथियार और तैयारी पूरी, फिर भी गाजा में जमीनी हमला क्यों नहीं कर रही है इजरायल की सेना?

हमास के हवाई हमले के बाद इजरायल ने उसे खत्म करने का दावा किया था. इजरायल 12 अक्टूबर से ही गाजा को जमीनी हमले की चेतावनी भी दे रहा है. लेकिन 17 अक्टूबर की सुबह तक इजरायल इस हमले से बचता नजर आया है. क्या हैं इसके पीछे के कारण?

Advertisement
Israeli security forces had ordered the Palestinians to evacuate northern Gaza by October 13.
इजरायली सुरक्षाबलों ने फिलीस्तीनी लोगों को 13 अक्टूबर तक उत्तरी गाजा खाली करने का आदेश दिया था. (फोटो क्रेडिट - एपी)
pic
प्रज्ञा
17 अक्तूबर 2023 (Published: 11:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल, गाजा को 12 अक्टूबर से ही जमीनी हमले (Israel Hamas War) की चेतावनी दे रहा है. इजरायली सुरक्षाबलों ने फिलीस्तीनी लोगों को उत्तरी गाजा खाली करने का आदेश भी दिया. वे लगातार हवाई हमला भी कर रहे हैं. दूसरी तरफ 15-16 अक्टूबर की सुबह से ही युद्ध की घोषणाएं भी शुरू हो गईं. लेकिन 17 अक्टूबर की सुबह तक इजरायल गाजा पर जमीनी हमला करने से बचता नजर आया है.

इजरायल के मीडिया हाउस द जेरूसलम पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इसका एक कारण लेबनान का संगठन हिजबुल्लाह है. संगठन, इजरायली सेना के गाजा में जमीनी हमला करने के इंतजार में है. हिजबुल्लाह ने इजरायल पर अभी तक कोई बड़ा हमला नहीं किया है. न ही वो हमास के साथ खुलकर इजरायल के विरोध में आया है. लेकिन ये एक धोखा हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- गाजा में मदद पहुंचाने के लिए राजी हुए अमेरिका-इजरायल

इजरायली सेना के गाजा में जमीनी हमले के बाद, हिजबुल्ला उत्तर की तरफ से हमला कर सकता है. हमास ने दक्षिणी गाजा में ऐसा ही किया था. ऐसा नहीं है कि इजरायली सेना गाजा पर जमीनी हमला नहीं करेगी. लेकिन वे इससे पहले हिजबुल्लाह के इरादों को पूरी तरह जान लेना चाहती है.

जमीनी हमले में देरी की वजह?

इसके साथ ही सुरक्षाबलों और राजनीतिक स्तर पर भी ये माना जा रहा है कि इजरायली सेना ने सालों से इतना बड़ा हमला नहीं किया है. ऐसे में जल्दबाजी में हमला करना एक बड़ी गलती साबित हो सकती है.

इसके अलावा जमीनी हमले में देरी की वजहें, अमेरिका का नागरिकों को हमले से बचाने का दबाव, गाजा में इजरायली बंधकों की वजह से पूरे देश की चिंता और फिलीस्तीनी नागरिकों को वहां से निकलने के लिए और ज्यादा समय देना हो सकती हैं. रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि अभी तक ये तय नहीं हुआ है कि हमास के शासन को खत्म करने पर गाजा का क्या होगा.

ये भी पढ़ें- गाजा में गंदा पानी पीने और कूड़े में रहने को मजबूर लोग

हालांकि, इजरायल ने गाजा पट्टी की पूरी तरह से घेराबंदी की हुई है. इसकी सीमा पर इजरायली सैनिकों और टैंकों का जमावड़ा लगा है. गाजा में रहने वाले लोगों का कहना है कि पिछले 9 दिनों से चल रहे इस युद्ध में भयंकर हवाई हमले किए जा रहे हैं. इसके चलते कई घर बर्बाद हो गए हैं.

गाजा के अधिकारियों ने बताया कि यहां कम से कम 2,750 लोग मारे गए हैं. इनमें से ज्यादातर आम नागरिक हैं, जिनमें 700 बच्चे भी शामिल हैं. वहीं, करीब 10,000 लोग घायल हुए हैं. यहां 1,000 से ज्यादा लोग लापता हैं. माना जा रहा है कि ये अभी भी मलबे में दबे हुए हैं.

ये भी पढ़ें- इजरायल का पूरा समर्थन करने के बाद बाइडन ने दिया झटका

वीडियो: Israel-Hamas War के बीच Gaza के लोगों का खाना, पानी...बस खत्म!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement