The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Weather update Heavy rain and ...

बारिश-बाढ़ ने कई राज्यों में मचाई तबाही, नार्थ-ईस्ट का हाल बुरा, उत्तराखंड में अलर्ट जारी

North East States में भारी बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. Uttarakhand और Maharastra समेत कई राज्यों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Rain, Weather Update, Flood
कई राज्यों में बारिश-बाढ़ से लोगों की बढ़ी परेशानी (फोटो:PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
3 जुलाई 2024 (Updated: 3 जुलाई 2024, 11:25 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश के कई राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ (Heavy Rain and Flood) ने तबाही मचा रखी है. कई जगहों पर मानसून ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है. भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर बाढ़ आ चुकी है. नॉर्थ ईस्ट के राज्यों (Flood in North East States) का हाल सबसे ज्यादा हाल सबसे ज्यादा बुरा है. यहां लोग पिछले एक महीने से गंभीर बाढ़ की स्थिति का सामना कर रहे हैं. जबकि उत्तराखंड (Uttarakhand) और महाराष्ट्र (Maharastra) समेत कई राज्यों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक असम में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से मरने वालों की संख्या 38 तक पहुंच गई है. जबकि कई लोग अभी भी लापता हैं. राज्य में बाढ़ से 11 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. बाढ़ग्रस्त लोगों को वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की मदद से एयरलिफ्ट किया जा रहा है.  कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. 

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और अन्य मंत्रियों ने  3 जुलाई को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. उन्होंने X पोस्ट किया,

“हम राहत और बचाव कार्यों में तत्परता से लगे हुए हैं. आश्रय स्थल, स्वास्थ्य जांच और पर्याप्त भोजन आदि की व्यवस्था की गई है. माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी मुझे आश्वासन दिया है कि यदि कोई भी जरूरत पड़े तो केंद्र सरकार तुरंत मदद पहुंचाएगी.”

वहीं मिजोरम और नागालैंड से कम से कम 10 लोगों के मौत की खबर सामने आ रही है.  मिजोरम में 2 जुलाई की सुबह भूस्खलन की वजह से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई.  मणिपुर में इंफाल, थौबल, इरिल जैसी प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. राज्य में दो दिनों के लिए छुट्टी घोषित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में बारिश बनी जानलेवा, दो बच्चे डूबे, एक बुजुर्ग की भी मौत

उत्तराखंड में कई जगहों पर रेड अलर्ट

वहीं उत्तराखंड में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. देहरादून, अल्मोड़ा, नैनीताल, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ समेत अधिकांश स्थानों पर 3 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना है.SDRF और NDRF की टीम अलर्ट पर है.मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रंजीत सिन्हा की जगह विनोद कुमार सुमन को उत्तराखंड आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का नया सचिव नियुक्त किया है.जबकि IMD ने 6 जुलाई को दिल्ली और हरियाणा समेत कई जगहों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

वीडियो: बारिश के बाद Gujarat की स्मार्ट सिटी का हाल देख लोगों का सिर घूम गया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement