The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Vidhu Vinod Chopra called them...

विधु विनोद चोपड़ा इतने नाराज़ हुए कि अपनी फिल्म 'शिकारा' के आलोचकों को 'गधा' कह डाला!

'शिकारा' के प्रीमियर पर भी एक महिला ने विधु के सामने ही फिल्म को घटिया कह दिया था.

Advertisement
Img The Lallantop
एक इवेंट में बात करते फिल्ममेकर विधु विनोद चोपड़ा. दूसरी फिल्म उनकी हालिया फिल्म 'शिकारा' का एक सीन.
pic
श्वेतांक
13 फ़रवरी 2020 (Updated: 13 फ़रवरी 2020, 17:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
अभी कुछ ही दिन पहले सिनेमाघरों में कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी फिल्म 'शिकारा' रिलीज़ हुई है. इसे विधु विनोद चोपड़ा ने लिखा, प्रोड्यूस, एडिट और डायरेक्ट किया है. विधु बताते हैं कि वो इस फिल्म पर पिछले 11 सालों से काम कर रहे थे. वो कश्मीरी पंडितों का दुख दुनिया के सामने लाकर रखना चाहते थे, जो अपने ही देश में रिफ्यूज़ी की तरह रहते हैं. 'शिकारा' रिलीज़ हुई और फिल्म क्रिटिक्स के कलम के नीचे आ गई. जिसने देखा एक स्वर में कहा फिल्म में कश्मीरी पंडितों के दुख पर कम प्रेम कहानी पर फोकस ज़्यादा रखा गया. कश्मीरी पंडितों के नाम पर एक कॉमर्शियल फिल्म बनाई गई. इन सब बातों का जवाब फिल्ममेकर विधु विनोद चोपड़ा ने दिया है. उन्होंने कहा, जो लोग ये सोचते हैं कि उन्होंने कश्मीरी पंडितों के दुख को कैश करने के लिए फिल्म बनाई है, वो लोग गधे हैं.
अपनी फिल्म 'शिकारा' के प्रमोशन के लिए विधु अपनी फिल्म की स्टार कास्ट के साथ मुंबई के के.सी कॉलेज पहुंचे थे. यहां स्टूडेंट्स से इंटरैक्शन के दौरान उन्होंने 'शिकारा' को कॉमर्शियल कहे जाने पर विस्तार से बात की. बकौल विधु, उन्होंने 3 इडियट्स प्रोड्यूस की थी, जिसने पहले दिन 33 करोड़ रुपए कमाए थे. लेकिन उन्हें पता था कि शिकारा की पहले दिन की कमाई 30 लाख होगी. बावजूद इसके उन्होंने इस फिल्म को बनाने में अपनी लाइफ के 11 साल खर्च किए. विधु इसमें आगे जोड़ते हैं-
फिल्म 'शिकारा' के एक इवेंट के दौरान फिल्म की स्टारकास्ट और म्यूज़िक डायरेक्टर ए.आर.रहमान के साथ विधु विनोद चोपड़ा.
फिल्म 'शिकारा' के एक इवेंट के दौरान फिल्म की स्टारकास्ट और म्यूज़िक डायरेक्टर ए.आर.रहमान के साथ विधु विनोद चोपड़ा. जी नहीं ये तस्वीर उस इवेंट की बिलकुल नहीं है, जिसके बारे में अपन बात कर रहे हैं.
''मुझे लगता है आज कल हर चीज़ मज़ाक हो गई है. मैंने एक फिल्म बनाई जिसने पहले दिन 30 करोड़ रुपए कमाए. लेकिन जब मैंने अपनी मां की याद में एक फिल्म बनाई, जिसने पहले दिन 30 लाख रुपए कमाए, तो लोग कह रहे हैं कि मैंने कश्मीरी लोगों के दर्द को कॉमर्शियलाइज़ कर दिया. मेरे हिसाब से जो लोग ऐसा सोचते हैं, वो गधे हैं. इसीलिए मैं आप सबसे कहना चाहता हूं कि गधे मत बनिए. पहले फिल्म देखिए और फिर उस पर अपनी राय कायम करिए.''
विधु 'शिकारा' के बारे में कहते हैं कि उनकी फिल्म को चहुंओर तारीफ मिली है. यहां तक कि 'टाइटैनिक' और 'अवतार' जैसी फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर जेम्स कैमरन ने उनकी इस फिल्म को मास्टरपीस बताते हुए 4 पन्ने का लेटर लिखा. इंडिया में भी रिलीज़ के दौरान सारे थिएटर्स हाउसफुल रहे थे. फिर अचानक ये नफरत की आंधी पता नहीं कहां से आ गई.
फिल्म 'शिकारा' के पोस्टर पर आदिल खान और सादिया.
फिल्म 'शिकारा' के पोस्टर पर आदिल खान और सादिया.

विधु ने बताया कि वो सोशल मीडिया पर नहीं हैं इसलिए लोग क्या कह रहे हैं, उन्हें पता नहीं चलता. वो चौंके तब, जब उन्होंने IMDB (इंटनेट मूवी डेटाबेस) पर अपनी फिल्म की रेटिंग देखी. पहले 'शिकारा' की रेटिंग जहां 8-9 स्टार के करीब थी, वो अचानक से गिरकर 1 स्टार हो गई. इस बात से उन्हें बहुत निराशा और नाराज़गी हुई.
सिर्फ आम लोग ही नहीं, जिनके बारे में ये फिल्म है, उन्होंने भी इसे नकार दिया है. एक वीडियो वायरल हुआ था. दिल्ली में स्क्रीनिंग के दौरान एक कश्मीर पंडित महिला इस फिल्म को देखने के बाद विधु पर गुस्सा करती दिखाई दे रही थीं. उस महिला का ये कहना था कि ये फिल्म घटिया है. साथ ही इसे बहुत कॉमर्शियालाइज़ तरीके से बनाया गया है, जिसमें ऑथेंटिसिटी यानी विश्वसनीयता की भारी कमी है. यहां देखिए वो वीडियो:



'शिकारा' का लल्लनटॉप रिव्यू आप यहां देख सकते हैं:

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement