The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • vande bharat stone pelting in ...

'तो इसलिए हुई थी वंदे भारत ट्रेन पर पत्थरबाजी', ATS के सामने आरोपी ने बताई वजह

2 अक्टूबर, 2024 को वाराणसी से दिल्ली जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर कानपुर के पनकी स्टेशन के पास पत्थरबाजी हुई थी. इस मामले की जांच यूपी ATS कर रही है.

Advertisement
stone pelting on vande bharat in kanpur
इस मामले में हुसैन उर्फ शाहिद नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया है. (फोटो: आजतक)
pic
सुरभि गुप्ता
5 अक्तूबर 2024 (Updated: 5 अक्तूबर 2024, 19:04 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वाराणसी से दिल्ली जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर 2 अक्टूबर को हुई पत्थरबाजी घटना की जांच यूपी ATS (Anti Terrorist Squad) कर रही है. इस मामले में एक आरोपी को पकड़ा गया है. इस आरोपी शख्स से ATS की पूछताछ जारी है. ये पता लगाया जा रहा है कि वंदे भारत पर पत्थरबाजी (Stone Pelting on Vande Bharat) का मकसद क्या था? आजतक के संतोष शर्मा और सिमर चावला की रिपोर्ट के मुताबिक ATS की पूछताछ में आरोपी ने वंदे भारत पर पत्थर फेंकने की वजह बताई है.

कब और कहां हुई थी वंदे भारत पर पत्थरबाजी?

घटना 2 अक्टूबर, 2024 की है. वाराणसी से दिल्ली जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर कानपुर के पनकी स्टेशन के पास पत्थरबाजी हुई थी. ट्रेन के C7 कोच की खिड़की का शीशा टूट गया था. सीटों पर बैठे यात्री अपने बचाव के लिए नीचे झुक गए थे. 

इसके बाद पनकी में RPF (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) और GRP (गवर्नमेंट रेलवे पुलिस) कंट्रोल प्रयागराज को पत्थरबाजी की सूचना दी गई. इस मामले में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें- वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने की होड़ में ट्रेन के आगे जा गिरीं BJP विधायक, सपा और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प भी हुई

यूपी ATS की जांच में अब तक क्या पता चला है?

यूपी ATS ने इस मामले की जांच शुरू की. रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में हुसैन उर्फ शाहिद नाम के शख्स को चंदौली के मुगलसराय इलाके से गिरफ्तार किया गया. पूछताछ के दौरान आरोपी हुसैन ने बताया कि पत्थर फेंकने का असल मकसद ट्रेन की खिड़कियों को तोड़कर उसकी स्पीड धीमी करना था. ट्रेन की रफ्तार कम होते ही खिड़की के पास बैठे यात्रियों के मोबाइल छीनने की प्लानिंग थी.

इससे पहले भी वंदे भारत ट्रेन पर पत्थरबाजी की घटनाएं हो चुकी हैं. कानपुर के अलावा इटावा में भी ऐसी घटना सामने आई थी. घटना के बाद रेलवे प्रशासन ने सुरक्षा बढ़ा दी है और वंदे भारत एक्सप्रेस के रूट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए RPF और GRP की संयुक्त टीमें निगरानी कर रही हैं. 

वीडियो: इटावा में वंदे भारत को हरी झंडी दिखाते समय पटरी पर गिरीं BJP MLA, राजनीतिक सियासत तेज

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement