The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Uttarakhand Rudraprayag distri...

'गैर-हिंदुओं और रोहिंग्याओं का प्रवेश मना'- रुद्रप्रयाग में हिंदूवादी संगठन ने लगाए पोस्टर, पुलिस क्या बोली?

Uttarakhand के Rudraprayag जिले में गैर हिंदुओं और रोहिंग्याओं की एंट्री पर रोक लगाने वाले पोस्टर लगाए गए हैं. ये पोस्टर भैरव सेना नाम के एक स्थानीय हिंदुत्व समर्थक संगठन के द्वारा लगाए गए हैं.

Advertisement
Uttarakhand Rudraprayag poster rohingya aimim congress
उत्तराखंड के गांवों में गैर हिंदुओं की इंट्री बैन करने के पोस्टर लगाए गए हैं. ( इंडिया टुडे)
pic
आनंद कुमार
9 सितंबर 2024 (Updated: 9 सितंबर 2024, 11:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले (Uttarakhand Rudraprayag) के कई गांवों में ‘गैर-हिंदुओं’ और ‘रोहिंग्या मुसलमानों’ की एंट्री पर रोक लगाने वाले साइनबोर्ड लगाए गए हैं. जिसको लेकर राजनीति तेज हो गई है. AIMIM और कांग्रेस ने इस तरह के पोस्टर्स लगाने पर विरोध जताया है. वहीं मामले की खबर मिलने के बाद उत्तराखंड पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. 

उत्तराखंड पुलिस के प्रवक्ता दिनेश भरने ने बताया, 

रुद्रप्रयाग में कुछ पोस्टर लगाने का मामला सामने आया था. जिसमें पुलिस द्वारा ग्रामीणों और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत से समन्वय बनाने की कोशिश की गई है. यदि कोई माहौल बिगाड़ने की कोशिश करता है तो उस पर सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी.

पिछले हफ्ते चमोली में यौन उत्पीड़न की एक घटना हुई थी. जिसके बाद कुछ स्थानीय लोगों ने मुस्लिम समुदाय के लोगों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. लेकिन विरोध प्रदर्शन की चिंगारी रुद्रप्रयाग तक पहुंच गई. और रुद्रप्रयाग के गई गांवों में पोस्टर लगा दिए गए. जिसमें लिखा है, 

गैर हिंदू/रोहिंग्या मुसलमानों व फेरी वालों का गांव में व्यापार करना/ घूमना वर्जित है. अगर गांव में कहीं भी मिलता है तो दण्डात्मक व कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ये पोस्टर भैरव सेना नाम के एक स्थानीय हिंदुत्व समर्थक संगठन की तरफ से लगाए गए हैं. रुद्रप्रयाग के स्थानीय निवासी अशोक सेमवाल (जो खुद को भैरव सेना का जिला अध्यक्ष बताते हैं ) ने बताया, 

हम लोग काम करने के लिए नीचे आ जाते हैं. और गांव में महिलाएं अकेली रहती हैं. जिसकी वजह से वारदात होने का खतरा रहता है. इसलिए हमने पोस्टर लगाए ताकि बिना सत्यापन और  पहचान पत्र के कोई भी गांव में एंट्री नहीं कर पाए. बीते दिनों हमारे मंदिरों में चोरी भी हुई थी. जिसकी सुरक्षा को देखते हुए हमने यह कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें - चमोली: नाबालिग को अश्लील इशारे करने वाला आरिफ पकड़ा गया, पुलिस ने 300 लोगों पर FIR दर्ज की

इस मामले को लेकर AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष नय्यर काजमी ने उत्तराखंड के DGP से मुलाकात की. और गैर-हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध वाले साइनबोर्ड और मुसलमानों के खिलाफ हो रही घटनाओं पर कार्रवाई की मांग की. वहीं इस मामले में कांग्रेस की भी प्रतिक्रिया आई है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता गणेश गोदियाल ने कहा कि अपराधी को अपराधी की तरह से देखना चाहिए. पूरे समाज को उसकी सजा नहीं देनी चाहिए. अगर किसी ने अपराध किया है तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए.

वीडियो: उत्तराखंड के चमोली में नाबालिग को अश्लील इशारे किया था, 300 लोगों पर FIR दर्ज हुई

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement