The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • uttar pradesh budaun postmorte...

दहेज प्रताड़ना के चलते दी जान, पोस्टमार्टम में निकाली गईं आंखें, यूपी का ये केस दुखी कर देगा!

उत्तर प्रदेश के बदायूं जनपद में एक परिवार ने पोस्टमार्टम हाउस के डॉक्टरों और स्टाफ पर अपनी बेटी के शव से आंखें निकालने का आरोप लगाया है. यहां के कुतरई गांव की रहने वाली 20 साल की पूजा ने दहेज प्रताड़ना से परेशान होकर जान दे दी थी.

Advertisement
A 20 year old woman died by suicide, family said her eyes went missing after postmortem.
उत्तर प्रदेश के बदायूं के एक गांव कुतरई की रहने वाली 20 साल की पूजा की कुछ महीनों पहले ही शादी हुई थी. (फोटो क्रेडिट - अंकुर चतुर्वेदी)
pic
प्रज्ञा
13 दिसंबर 2023 (Updated: 13 दिसंबर 2023, 12:52 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश में एक परिवार ने पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों पर उनकी बेटी की दोनों आंखें निकालने का आरोप लगाया है. ये घटना यहां के बदायूं जनपद से सामने आई है. मृतका के घरवालों का आरोप है कि डॉक्टर और स्टाफ मानव अंगों की तस्करी कर रहे हैं.

इंडिया टुडे से जुड़े अंकुर चतुर्वेदी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक नवविवाहित महिला ने दहेज प्रताड़ना के चलते आत्महत्या कर ली थी. महिला के शव को जिले के पोस्टमार्टम हाउस लाया गया. जहां उसके परिवारवालों ने ये आरोप लगाए.

मृतका का नाम पूजा बताया जा रहा है. वो बदायूं के ही कुतरई गांव की रहने वाली है. पूजा 20 साल की थी. पास ही के गांव रसूला में उसकी शादी हुई थी. दो दिन पहले 10 दिसंबर को दहेज प्रताड़ना से परेशान होकर, पूजा ने आत्महत्या कर ली.

ये भी पढ़ें- बदायूं के बाद MP में निर्भया जैसी घटना

पूजा के शव को 11 दिसंबर को पोस्टमार्टम हाउस लाया गया. पोस्टमार्टम के बाद पूजा का शव एक काले बैग में रखकर परिजनों को लौटा दिया गया. जब उन्होंने बैग खोलकर देखा तो पता चला कि पूजा की दोनों आंखें गायब हैं.

दोबारा होगा शव का पोस्टमार्टम

पूजा के घरवाले इस घटना की शिकायत करने कलेक्टर मनोज कुमार के घर पहुंचे. उन्होंने यहां डॉक्टर्स और स्टाफ पर कार्रवाई होने तक शव का अंतिम संस्कार नहीं करने को लेकर प्रदर्शन किया. इसके बाद कलेक्टर ने पूजा के शव का दोबारा पोस्टमार्टम कराने का आदेश दिया है.

दूसरी तरफ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रदीप वार्ष्णेय ने बताया,

"कलेक्टर ने हमें वीडियोग्राफी के साथ दोबारा पोस्टमार्टम कराने और रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद ही वे इस पर सही कार्रवाई करेंगे."

ये भी पढ़ें- बदायूं: चोरी के आरोप में युवक को करंट लगाया

वहीं कलेक्टर मनोज कुमार ने इस बारे में कहा,

"पीड़िता के पिता की शिकायत पर उसका पहला पोस्टमार्टम करने वाली टीम पर मानव अंगों की तस्करी करने की धारा के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. इसके अलावा उन पर शव को अपमानित करने की धारा भी लगाई गई है. इस मामले में एक कमेटी बनाकर जांच कराई जा रही है. जो भी व्यक्ति इसमें दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी."

बदायूं जनपद में इस तरह का ये पहला मामला नहीं है. इससे कुछ महीने पहले एक चूहे ने राजकीय मेडिकल कॉलेज के ICU में भर्ती एक मरीज के अंग खा लिए थे. वहीं, एक और मामले में जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस से एक शव की आंखें गायब मिली थीं.

ये भी पढ़ें- बदायूं में चूहे की 'दर्दनाक हत्या' करने वाले को क्या सजा होगी?

वीडियो: पोस्टर गर्ल: कोतवाल बनते ही बदायूं की इस लड़की ने कई केस निपटा दिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement