The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • us president election donald t...

ट्रंप की भारत को धमकी, "अगर राष्ट्रपति बना तो बदला..."

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर इसे बदला कहना तो कहिए, लेकिन...

Advertisement
us president election donald trump india tax issue pm narendra modi
ट्रंप ने कहा अगर प्रेसिडेंट बना तो भारत पर टैक्स लगा देंगे. (फोटो सोर्स- इंडिया टुडे/AFP)
pic
शिवेंद्र गौरव
21 अगस्त 2023 (Updated: 21 अगस्त 2023, 13:54 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार (US Presidential Election 2024) हैं. ट्रंप ने भारत द्वारा अमेरिकी उत्पादों जैसे हार्ले डेविडसन बाइक वगैरह पर 'भारी टैक्स' का मुद्दा फिर से उठा दिया है. धमकी भी दी है. कहा है कि अगर वो 2024 का चुनाव जीतकर अमेरिका के राष्ट्रपति बने तो भारत पर ‘रेसिप्रोकल टैक्स’ (बदले का टैक्स) लगा देंगे.

ट्रंप की ये भाषा नई नहीं है. ट्रंप जब अमेरिका के राष्ट्रपति थे तब भी उन्होंने भारत को 'टैरिफ किंग' कहा था. उनका कहना था कि भारत, चीन और जापान जैसे देशों ने अमेरिकी पेपर प्रोडक्ट्स और हार्ले डेविडसन बाइक जैसी चीजों पर भारी टैक्स लगाया है. इससे अमेरिका को अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है. इसके बाद मई 2019 में ट्रंप ने GSP (Generalised System of Preferences ) के तहत भारत की अमेरिकी बाजारों में एक्सेस रोक दी थी. GSP की नीति के तहत विकासशील देशों को विकसित देशों में अपना सामान बेचने पर लगने वाले टैक्स में छूट दी जाती है. ट्रंप का आरोप था कि “भारत  ने अमेरिका को 'न्यासंगत और उचित पहुंच' नहीं दी है.

अब क्या बोले ट्रंप? 

USA में प्रेसिडेंट पद के उम्मीदवार अपना-अपना चुनाव प्रचार कर रहे हैं. टीवी डिबेट्स और इंटरव्यूज में तमाम राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर अपनी नीतियां बयान कर रहे हैं. ट्रंप भी फॉक्स बिज़नेस न्यूज़ के लैरी कुडलो को एक इंटरव्यू दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत के टैक्स की दरें बहुत ज्यादा थीं. उन्होंने इसकी आलोचना करते हुए कहा,

"दूसरी चीज जो मैं चाहता हूं वो ये है कि चूंकि भारत हमसे टैक्स लेता है तो हम भी एक समान टैक्स रखें. भारत टैरिफ के मामले में बहुत बड़ा है. (भारत का टैक्स ज्यादा है). मैंने हार्ले डेविडसन के मामले में ये देखा है. मेरा कहना था कि आप भारत जैसी जगह में क्या कर सकते हैं. कुछ अच्छा नहीं कर सकते. उनके टैक्स 100 परसेंट, 150 परसेंट और 200 परसेंट हैं."

ट्रंप आगे कहते हैं,

"इसलिए मैंने कहा, वो भारतीय मोटरसाइकल बनाते हैं, और बेच सकते हैं. वे हमारे देश में बिना टैक्स, बिना टैरिफ के बेच सकते हैं. लेकिन जब आप हार्ले बनाते हैं और उसे वहां भेजते हैं. क्योंकि वे कोई बिज़नेस नहीं कर रहे थे. मैंने कहा, आप भारत के साथ कोई बिज़नेस क्यों नहीं करते? क्योंकि टैरिफ इतना ज्यादा है जो कोई नहीं चाहता. लेकिन वो (भारत) हमसे क्या चाहते हैं? वो चाहते हैं कि हम वहां जाएं और एक प्लांट बनाएं. और तब आप पर कोई टैरिफ नहीं लगेगा."

ट्रंप ने आगे सवाल किया कि क्या हम भारत से कुछ टैक्स नहीं ले सकते. वो कहते हैं,

"ये अच्छा नहीं है. ये हमारी डील तो नहीं है. मैं उन पर (भारत पर) बहुत सख्त हो गया. भारत और ब्राजील टैरिफ के मामले में बहुत बड़े हैं. बहुत बहुत बड़े. हमारे पास कुछ लोग थे. जैसे पेन्सिल्वेनिया के सेनेटर. ये आदमी बहुत भयानक था. मैंने कहा, 'मैं आपसे एक सवाल पूछता हूं. अगर भारत हमसे 200 परसेंट चार्ज कर रहा है, हम उनसे कुछ भी चार्ज नहीं कर रहे. क्या हम उनसे 100 परसेंट चार्ज कर सकते हैं? सर ये फ्री-ट्रेड नहीं है. क्या हम उनसे 50 फीसद चार्ज कर सकते हैं? 25 परसेंट, 10 परसेंट? कुछ भी? मैंने कहा, इसमें गलत क्या है? कुछ तो गड़बड़ है. आप जानते हैं मैं किस बारे में बात कर रहा हूं."

ट्रंप कहते हैं कि आप इसे प्रतिकार (Retribution) कह सकते हैं. ट्रंप के मुताबिक,

"अगर इंडिया हमसे चार्ज कर रहा है तो मैं जो चाहता हूं वो है रिट्रीब्यूशन (प्रतिकार). आप इसे जो चाहें कहिए. अगर वो हमसे टैक्स ले रहे हैं तो हम उनसे लेंगे.

बता दें कि डॉनल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के कई उम्मीदवारों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. अभी तक हुए कई सर्वे के नतीजों के मुताबिक, उनके समर्थन में रिपब्लिकन पार्टी के आधे से ज्यादा वोटों का समर्थन है. हालंकि ट्रंप पर कई कानूनी मामले भी चल रहे हैं. उनका नतीजा भी, उनकी उम्मीदवारी के लिए खतरा बन सकता है.

वीडियो: पोर्न स्टार को ये 'राज़' छिपाने के लिए ट्रंप ने एक करोड़ दिया, अब होंगे गिरफ्तार?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement