The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • us indictment pannu nijjar cou...

निज्जर, पन्नू के बाद अगला टारगेट कैलिफोर्निया में था, अमेरिका ने अब क्या नए आरोप लगाए?

Pannu Murder Plot: US के न्याय विभाग ने मैनहैटन अदालत में अभियोग (आरोप पत्र) दर्ज किया है. उसमें निखिल गुप्ता और उसके सहयोगियों के खिलाफ कुछ और नए आरोप तय किए गए हैं.

Advertisement
us indictment in court indian official had another target in california after pannu nijjar
आरोप है कि पन्नू की हत्या की विफल साजिश मई से शुरू हुई (फोटो- इंडिया टुडे)
pic
ज्योति जोशी
1 दिसंबर 2023 (Updated: 1 दिसंबर 2023, 08:52 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पहले अमेरिका ने दो भारतीय नागरिकों पर गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की विफल साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया. फिर दावा किया कि वही आरोपी निज्जर की हत्या में भी शामिल थे (US on Pannu Nijjar). अब कहा जा रहा है कि पन्नू और निज्जर के बाद आरोपियों के निशाने पर एक और टारगेट शामिल था, जिसे वो कैलिफोर्निया में खत्म करने वाले थे. इतना ही नहीं आरोपियों की लिस्ट में कई और टारगेट होने का दावा है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, US के न्याय विभाग ने मैनहैटन अदालत में अभियोग (आरोप पत्र) दर्ज किया है. उसमें निखिल गुप्ता और उसके सहयोगियों के खिलाफ कुछ और नए आरोप तय किए गए हैं.

आरोप पत्र में क्या दावे?

-आरोप है कि साजिश मई में रची गई थी जब भारतीय अधिकारी (CC1) ने गुजरात में 'ड्रग-वेपन डीलर और क्रिमिनल' निखिल गुप्ता को इस काम के लिए हायर किया. फिर निखिल गुप्ता कथित तौर पर अमेरिका में एक शख्स (CS) के संपर्क में आया जो कि US फेडरल एजेंसी का सोर्स निकला. CS ने कथित तौर पर गुप्ता को एक हिटमैन (UC) से मिलवाया.

-आरोप है कि CS और UC के साथ एक वीडियो कॉल के दौरान निखिल गुप्ता के साथ कमरे में तीन और लोग मौजूद थे. गुप्ता ने कथित तौर पर UC से कहा कि हम सभी तुम पर भरोसा कर रहे हैं.

-19 जून को निखिला गुप्ता ने कथित तौर पर UC को बताया कि 'निज्जर टारगेट में से एक है, चौथे या तीसरे नंबर पर, लेकिन चिंता की बात नहीं है क्योंकि हमारे पास बहुत सारे टारगेट और हैं'. 20 जून को गुप्ता ने CS से कथित तौर पर कहा कि उसे 29 जून से पहले चार काम खत्म करने होंगे जिसमें एक टारगेट पन्नू और 3 कनाडा में हैं.

-आरोप है कि 9 जून को गुप्ता ने एक कॉल के दौरान CS को बताया कि पन्नू की हत्या से UC की लाइफ बदल जाएगी क्योंकि वो हर महीने 2-3 और बड़े काम देगा.

-CC-1 ने कथित तौर पर मैसेज दिया था कि उसका एक टारगेट न्यूयॉर्क में और दूसरा टारगेट कैलिफोर्निया में है. दावा है कि CC-1 दिल्ली से काम कर रहा था और उसने भारत की एक सरकारी एजेंसी के लिए काम किया है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: खालिस्तानी पन्नू आख़िरी वक्त में कैसे बचा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement