The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • us envoy told team that ties w...

कनाडा की वजह से भारत-US के रिश्ते 'बिगाड़ने' वाली रिपोर्ट पर अमेरिका दूतावास का जवाब आ गया

अमेरिकी दूतावास ने रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा है कि भारत के साथ रिश्तों को बेहतर करने के लिए हर दिन प्रयास किए जा रहे हैं.

Advertisement
us envoy told team that ties with india could get worse due to canada row embassy refutes claims
भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने चेतावनी दी है कि कनाडा से चल रहे विवाद के कारण भारत-अमेरिका के रिश्‍ते रसातल में जा सकते हैं. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
5 अक्तूबर 2023 (Published: 18:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्‍जर की हत्‍या के बाद से भारत और कनाडा (India-Canada) के बीच कूटनीतिक 'तलवारें' खिंची हुई हैं. ट्रूडो सरकार द्वारा लगाए जा रहे आरोपों के बीच भारत-अमेरिका के संबंधों को लेकर बड़ी खबर आई. एक रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) ने अपनी टीम को चेतावनी दी है कि कनाडा से चल रहे विवाद के कारण भारत-अमेरिका के रिश्‍ते रसातल में जा सकते हैं. हालांकि बाद में अमेरिकी दूतावास ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया. दूतावास की तरफ से कहा गया कि भारत के साथ रिश्तों को बेहतर करने के लिए हर दिन प्रयास किए जा रहे हैं.

अमेरिकी अखबार पॉलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने अपनी टीम से कहा है कि कनाडा के साथ नई दिल्ली के राजनयिक विवाद की वजह से भारत और अमेरिका के बीच संबंध कुछ समय के लिए खराब हो सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक गार्सेटी ने ये भी कहा कि अमेरिका को कुछ समय के लिए भारतीय अधिकारियोें के साथ अपने संपर्क कम करने की आवश्यकता पड़ सकती है.

पॉलिटिको का ये भी कहना है कि अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने नाम ना जाहिर करते हुए उसे बताया कि गार्सेटी भारतीय लोगों और भारत सरकार के साथ मजबूत संबंधों के समर्थक हैं.

दूतावास ने रिपोर्ट को किया खारिज

अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट पर एरिक गार्सेटी के बयान के बाद अमेरिकी दूतावास ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया. उसकी तरफ से कहा गया कि राजदूत गार्सेटी अमेरिका और भारत के लोगों और सरकार के बीच साझेदारी को गहरा करने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

इससे पहले अमेरिका ने भारत-कनाडा के बीच चल रहे विवाद पर कहा था कि आतंकवादी निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों की संभावित संलिप्तता के आरोप गंभीर हैं. अमेरिकी ने मामले में जांच की मांग की थी और ये भी कहा था कि नई दिल्ली से जांच में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया है.

भारत ने आरोपों को किया खारिज  

भारत और कनाडा के रिश्ते खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से तनावपूर्ण हैं. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंसियों का हाथ होने का आरोप लगाया था. वे कई बार अपने इस दावे को दोहरा चुके हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि वे इससे जुड़ी खुफिया जानकारियां भारत के साथ साझा कर चुके हैं. उधर, भारत ने कनाडा के सभी आरोपों को खारिज किया है.

(ये भी पढ़ें: जस्टिन ट्रूडो का नया Video वायरल, भरी संसद में किसे आंख मारी? बवाल हो गया

वीडियो: अमेरिका के इंडिया और कनाडा के रिश्ते पर इस बयान से खुश हो जाएंगे जस्टिन ट्रुडो?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement