The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • UPSC files FIR against Puja Kh...

IAS पूजा खेडकर बड़े संकट में, UPSC ने दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच में FIR करा दी

विवादों में चल रहीं ट्रेनी IAS Puja Khedkar पर UPSC ने बड़ी कार्रवाई की है. UPSC ने पूजा खेडकर के खिलाफ नाम बदलकर परीक्षा देने समेत अपनी फर्जी पहचान बनाकर परीक्षा में शामिल होने के मामले में FIR दर्ज कराने का फैसला किया है. साथ ही सिविल सेवा परीक्षा -2022 से उनकी उम्मीदवारी रद्द करने और उन्हें भविष्य की परीक्षाओं से वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिया गया है.

Advertisement
big action on puja khedkar by UPSC (photo-aajtak)
पूजा खेडकर पर UPSC का तगड़ा एक्शन (आजतक)
pic
अभिषेक त्रिपाठी
19 जुलाई 2024 (Updated: 19 जुलाई 2024, 16:09 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

UPSC ने ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर पर तगड़ा एक्शन लेने की तैयारी कर ली है. उसने पूजा पर FIR दर्ज कराने का फैसला किया है. अपडेट है कि दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच विंग ने विवादित IAS अधिकारी के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है. पूजा खेडकर पर फर्जी पहचान बना कर परीक्षा में शामिल होने का गंभीर आरोप है. उनके खिलाफ सिविल सेवा परीक्षा-2022 से उनकी उम्मीदवारी रद्द करने और भविष्य की परीक्षाओं से वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिया गया है.

इस पूरे मसले पर UPSC ने 19 जुलाई को लंबा-चौड़ा बयान जारी किया. 

# UPSC के बयान में लिखी पहली बात- 

‘2022 की परीक्षा में बैठीं कैंडिडेट पूजा खेडकर के मामले में हमने विस्तार से जांच की है. जांच में पता चला है कि उन्होंने धोखाधड़ी से परीक्षा में तय सीमा से ज्यादा अटेम्प्ट दिए हैं.’ 

# पूजा खेडकर ने फ़र्ज़ी डॉक्यूमेंट्स से अपना नाम, माता-पिता का नाम, पता और अन्य पहचान बदली है. 

# UPSC पूजा पर कड़ी कार्रवाई कर रहा है. उन पर FIR दर्ज कराई जा रही है. कारण बताओ नोटिस भी जारी किया जा रहा है कि उनका कैंडिडेचर क्यों रद्द न किया जाए और भविष्य में परीक्षा देने से क्यों न रोका जाए.

# UPSC की संविधान के प्रति प्रतिबद्धता है और उसे पूरा करने के लिए सभी परीक्षाएं तय मानकों के अनुरूप कराई जाती हैं. 

ये भी पढ़ें - कांवड़ यात्रा मामले में CM योगी की एंट्री, अब पूरे UP के लिए आदेश जारी, दुकानों पर लिखना होगा मालिक का नाम

ये पहली बार है, जब UPSC ने पूजा खेडकर पर FIR दर्ज कराने की बात कही है. साथ ही ये भी बात सामने आ गई है कि उन्हें भविष्य में इस तरह की कोई भी प्रतियोगी परीक्षा देने से रोका जा सकता है. आजतक से जुड़े संवाददाता अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक पूजा खेडकर के खिलाफ दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच में FIR दर्ज हुई है. जालसाजी, धोखाधड़ी, IT एक्ट और दिव्यांगता अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.  

विवादों में आने के बाद पूजा खेडकर पर ये पहला एक्शन नहीं है. मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन यानी LBSNAA ने पूजा का महाराष्ट्र में ट्रेनिंग प्रोग्राम पहले ही तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है. उन्हें एकेडमी में वापस बुलाने के लिए नोटिस भेजा जा चुका है. उन्हें 23 जुलाई तक अकेडमी में वापस रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है.

पूजा की मां मनोरमा खेडकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुणे ग्रामीण पुलिस ने रायगढ़ में उनको हिरासत में लिया था. इंडिया टुडे से जुड़े ओमकार की रिपोर्ट के अनुसार, मनोरमा खेडकर के ख़िलाफ़ ज़मीन विवाद में मामला दर्ज किया गया है. उनका एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में वो कथित तौर पर हाथ में पिस्तौल लेकर कुछ लोगों को धमकी दे रही थीं. वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने मनोरमा और उनके पति दिलीप खेडकर के साथ 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

आर्म्स एक्ट के अलावा IPC की धारा 307 (हत्या के प्रयास), 144 (घातक हथियारों से लैस गैरकानूनी जमावड़ा), धारा 147 (दंगा फैलाना) और धारा 506 (आपराधिक धमकी देने) के तहत केस दर्ज किया गया है. किसान कुलदीप पासलकर का आरोप है कि खेडकर परिवार ने उनकी ज़मीन पर कब्ज़ा करने की कोशिश की, धमकाया. खेडकर परिवार का आरोप है कि कब्ज़ा उन्होंने नहीं किया, किसानों ने किया था उनकी ज़मीन पर. पूरे विवाद के बीच पूजा खेडकर के पिता दिलीप खेडकर अभी फरार चल रहे हैं. पुणे की एक कोर्ट में उन्होंने अग्रिम ज़मानत याचिका लगाई है.

वीडियो: बीमारी के चलते काम पर न जा सका दलित, गांववालों ने सब दलित परिवारों का बहिष्कार कर दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement