The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • uppsc pcs prelims 2024 exam po...

UPPSC PCS प्री-2024 परीक्षा टली, नई एग्जाम डेट का पता नहीं

UPPSC PCS Prelims 2024: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 27 अक्टूबर को होने वाली PCS परीक्षा को स्थगित कर दिया है. नई डेट जल्द ही जारी की जाएगी.

Advertisement
uppsc pcs prelims 2024 exam postponed new dates will be released soon
27 अक्टूबर को होने वाली थी PCS परीक्षा. (तस्वीर-इंडिया टुडे)
pic
सचेंद्र प्रताप सिंह
16 अक्तूबर 2024 (Published: 24:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) ने PCS परीक्षा को स्थगित कर दिया है (UPPSC PCS Prelims 2024 exam postponed). PCS एग्जाम 27 अक्टूबर को प्रस्तावित था. आयोग ने नोटिस जारी कर बताया कि PCS परीक्षा दिसंबर के मध्य में कराई जाएगी. इसके लिए ऑफिशियल डेट जल्द ही जारी की जा सकती है.

PCS प्री-2024 एग्जाम अब 27 अक्टूबर नहीं होगा. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बुधवार को परीक्षा स्थगित करने की सूचना वेबसाइट पर जारी कर दी. आयोग ने बताया कि एग्जाम सेंटर बनाने में देरी होने के चलते परीक्षा की डेट टालनी पड़ी है. परीक्षा केंद्र बनाने के लिए आयोग की ओर से सभी जिलों के DM को लेटर लिखे जा चुके हैं. मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह परीक्षा केंद्र को लेकर बैठक करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बैठक में लोक सेवा आयोग के सचिव के अलावा सभी कमिश्नर और DM भी मौजूद रहेंगे.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक PCS परीक्षा को लेकर 16 अक्टूबर को एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने एक बैठक की. बैठक के बाद परीक्षा को पोस्टपोन करने का नोटिस जारी किया गया. सूत्रों के मुताबिक 19 अक्टूबर को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक के बाद एग्जाम की नई डेट्स अनाउंस की जाएंगी. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जानकारी ले सकते हैं.

UPPSC
PCS  परीक्षा की स्थगित

PCS की परीक्षा के प्रीलिम्स एग्जाम में दो अनिवार्य पेपर होते हैं. इन दोनों पेपर में MCQ टाइप सवाल होते हैं. जिनके जवाब OMR शीट पर भरे जाते हैं. दोनों एग्जाम 200-200 नंबरों के होते हैं. सभी पेपर को सॉल्व करने के लिए दो-दो घंटे का समय दिया जाता है. प्रीलिम्स एग्जाम क्वालीफाइंग पेपर होता है. जिसमें 33% मार्क्स लाना अनिवार्य होता है. इसके बाद मेंस एग्जाम और इंटरव्यू भी क्वालीफाई करना होता है.

क्या होती है एलिजिबिलिटी?

UPPSC PCS 2024 एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी की बात करें, तो उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा अलग-अलग पदों के हिसाब से डिग्री होना जरूरी है. मसलन, यूपी एग्रीकल्चर सर्विस में स्टैटिस्टिकल ऑफिसर पद के लिए मैथ्स या स्टैटिस्टिक्स जैसे विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, उत्तराखंड में उतरा

बता दें कि उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने अपर सबऑर्डिनेट सर्विस (PCS) एग्जाम के आवेदन के लिए 1 जनवरी, 2024 को नोटिफिकेशन जारी किया था. फॉर्म अप्लाई करने की लास्ट डेट 2 फरवरी थी. PCS 2024 एग्जाम कुल 220 पदों के लिए आयोजित किया जाएगा.

वीडियो: UPPCS 2021 प्री परीक्षा परिणाम रद्द: PCS इंटरव्यू दे रहे कैंडिडेट्स का क्या होगा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement