The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • up police constable paper leak...

UP पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक: 18 आरोपियों के खिलाफ 900 पन्नों की पहली चार्जशीट दाखिल

चार्जशीट में कथित मास्टरमाइंड रवि अत्री, राजीव नयन मिश्रा, लॉजिस्टिक्स कंपनी TCI एक्सप्रेस के कर्मचारी के नाम शामिल हैं. UP Police Constable Paper फिर से कराने की तैयारी भी शुरू हो गई है.

Advertisement
up police constable paper leak case stf files chargesheet against 18 accused latest updates
अभ्यर्थियों को एक साथ रुकवा कर पेपर बेचा था! (सांकेतिक फोटो- आजतक)
pic
ज्योति जोशी
21 जून 2024 (Published: 11:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

UP पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में UP STF की मेरठ यूनिट ने पहली चार्जशीट फाइल कर दी है (UP Police Constable Paper Leak). 900 पन्नों की इस चार्जशीट में 18 लोगों को आरोपी बनाया गया है. इसमें कथित मास्टरमाइंड रवि अत्री, राजीव नयन मिश्रा, लॉजिस्टिक्स कंपनी TCI एक्सप्रेस के कर्मचारी शिवम गिरी, रोहित पांडे, अभिषेक शुक्ला और दिल्ली पुलिस का सिपाही विक्रम पहल का नाम शामिल है. आरोप है कि विक्रम ने मानेसर के नेचर वैली रिजॉर्ट में अभ्यर्थियों को एक साथ रुकवा कर पेपर बेचा था.

इससे पहले यूपी पुलिस ने STF की रिपोर्ट के आधार पर सिपाही भर्ती कराने वाली कंपनी एड्युटेस्ट (Edutest) को ब्लैक टेस्ट कर दिया था. इसी कंपनी ने पेपर पहुंचाने के लिए नोएडा की लॉजिस्टिक्स कंपनी को ठेका दिया था. Edutest के मालिक विनीत आर्य को चार बार नोटिस भेजकर बुलाया गया लेकिन वो एक बार भी पूछताछ के लिए नहीं गए. जानकारी है कि विनीत अमेरिका चला गया है. 

बता दें, इस साल फरवरी में पेपर लीक के आरोपों के चलते कुल 60,244 पदों के लिए परीक्षा रद्द कर दी गई थी. भर्ती बोर्ड ने 17 और 18 फरवरी को इम्तिहान करवाया और राज्य के 75 जिलों में करीब 48 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे थे. परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया था. इस प्रदर्शन में अभ्यर्थियों के साथ कोचिंग टीचर भी शामिल थे. तब STF की टीम ने पेपर लीक करने वाले गिरोह के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था. उनकी पहचान प्रयागराज के अजय सिंह चौहान और सोनू सिंह यादव के रूप में हुई थी. 

ये भी पढ़ें- UP पुलिस पेपर लीक मामले में पहली बड़ी कार्रवाई, भर्ती बोर्ड की प्रमुख को हटाया, 'कोताही' मिली

इस बीच परीक्षा फिर से कराने की तैयारी भी शुरू हो गई है. कोई गड़बड़ी ना हो इसके लिए सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं. बोर्ड ने सभी जिलों के SP, SSP और पुलिस कमीश्नर से इसको लेकर रिपोर्ट भी मांगी है. बोर्ड जल्द ही एग्जाम की तारीख अनाउंस कर सकता है.

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी को हुए RO/ARO (UP लोक सेवा आयोग के समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी) की परीक्षा में भी पेपर लीक का आरोप लगा था. चार्जशीट में शामिल रवि अत्री और राजीव नयन मिश्रा का नाम इस केस में भी सामने आया है. STF इसकी अलग से जांच कर रही है.

वीडियो: NEET Paper Leak: विजय सिन्हा ने पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव का नाम लिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement