The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • up ats arrests four suspected ...

"ISIS से लिंक", UP पुलिस ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मौजूदा और पूर्व छात्रों को गिरफ्तार किया

UP पुलिस ने एक पोस्ट में चारों को ‘आतंकी’ बताया है. आरोप लगाया कि वे सभी ISIS के 'आतंकी साहित्य' को अपनी जैसी मानसिकता वाले लोगों में वितरित कर उन्हें अपने संगठन से जोड़ने का काम कर रहे थे.

Advertisement
up ats arrests four suspected isis operatives from aligarh sambhal accused of distributing isis literature planning attack
चार में तीन आरोपी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिंटी के छात्र (फोटो- इंडिया टुडे)
pic
ज्योति जोशी
12 नवंबर 2023 (Published: 11:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) ने आतंकी संगठन ISIS से जुड़े होने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है. एटीएस ने गिरफ्तार लोगों को ‘ISIS के अलीगढ़ मॉड्यूल’ से जुड़े होने का आरोप लगाया है. ये गिरफ्तारी अलीगढ़ और संभल से हुई है. पिछले दिनों तीन और लोगों को ISIS लिंक होने के आरोप में अलीगढ़ से ही पकड़ा गया था. कहा जा रहा है कि ये चारों आरोपी उन्हीं के सहयोगी हैं.

UP पुलिस ने एक पोस्ट में चारों को ‘आतंकी’ बताया है. जानकारी दी है कि उनके पास से ISIS का ‘जेहादी साहित्य’, मोबाइल, पेनड्राइव आदि बरामद किए गए हैं. आरोपियों की पहचान 29 साल के रकीब इमाम अंसारी, 23 साल के नावेद सिद्दकी, 27 साल के मोहम्मद नोमान और 23 साल के मोहम्मद नाजिम में तौर पर हुई है.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से दो आरोपी अलीगढ़ मुस्मिल यूनिवर्सिटी (AMU) के पूर्व छात्र हैं और एक अभी पढ़ाई कर रहा है. रकीब इमाम AMU से बीटेक और M.Tech की पढ़ाई कर चुका है. नावेद AMU से B.Sc कर रहा है. वहीं, नोमान यहां से ग्रेजुएशन कर चुका है. नाजिम भी ग्रेजुएट है.

UP ATS ने एक प्रेस नोट में लिखा है, 

“चारों छात्र प्रतिबंधित आतंकी संगठन ISIS से जुड़े थे. ISIS आतंकी साहित्य को अपनी जैसी मानसिकता वाले लोगों में वितरित कर उन्हें अपने संगठन से जोड़ने का काम कर रहे थे. गोपनीय तौर पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और छुपकर गोपनीय ठिकानों पर लोगों को मानसिक और शारीरिक तौर पर आतंकी जेहाद के लिए ट्रेनिंग देकर तैयार कर रहे थे.” 

बता दें, इससे पहले UP ATS ने अलीगढ़ से ISIS संदिग्ध अब्दुल्ला अर्सलान, माज बिन तारिक और वजीउद्दीन को अरेस्ट किया था. ATS ने एक बयान में कहा है कि नई गिरफ्तारियां पहले गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों से मिली जानकारी के आधार पर की गई हैं. ATS के मुताबिक, नाजिम नोमान और बाकियों के जरिए मॉड्यूल के संपर्क में आया. बयान में दावा किया गया है कि गिरफ्तार किए गए लोग ISIS से जुड़े हैं और राज्य के अंदर और बाहर हमले की योजना बना रहे थे.

एक ATS अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि आरोपी लोगों को जिहाद के लिए तैयार करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर रहे थे और गुप्त जगहों पर बैठकें कर रहे थे. 

ATS ने बयान में ये भी कहा है कि सभी आरोपी अलीगढ़ के छात्र संगठन SAMU (स्टूडेंट्स ऑफ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) की बैठकों के जरिये एक-दूसरे के संपर्क में आए. और उसी की आड़ में नए लोगों को ISIS से जोड़ने का काम करते थे.

वीडियो: इज़रायल फिलिस्तीन युद्ध के बीच अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में किस देश के समर्थन में नारेबाजी हो गई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement