The Lallantop
Advertisement

उदयपुर हत्याकांड का मामला यूएन तक पहुंच गया, महासचिव गुटेरेस की तरफ से बयान जारी

यूएन ने पत्रकार मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी के मामले में भी बड़ी सलाह दी है

Advertisement
United Nations Secretary-General Antonio Guterres
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (फाइल फोटोः रॉयटर्स)
30 जून 2022 (Updated: 1 जुलाई 2022, 10:39 IST)
Updated: 1 जुलाई 2022 10:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) में एक टेलर की बर्बर हत्या और भारत में कथित धार्मिक तनाव पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की प्रतिक्रिया आई है. यूएन ने सभी धर्मों का सम्मान करने की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से बुधवार, 29 जून को प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कई सवाल किए गए. एक सवाल भारत में सांप्रदायिक तनाव बढ़ने और उदयपुर के हत्याकांड पर था. प्रेस ब्रीफिंग के दौरान स्टीफन से Alt News के पत्रकार मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair) की गिरफ्तारी से जुड़ा सवाल भी किया गया.

उदयपुर हत्याकांड पर किया गया सवाल

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता के ऑफिस की ओर से होने वाली प्रेस ब्रीफिंग में स्टीफन दुजारिक से सवाल किया गया था,

क्या भारत में धार्मिक तनाव फिर से बढ़ने पर महासचिव (एंटोनियो गुटेरेस) की ओर से कोई टिप्पणी है? वहां एक हिंदू व्यक्ति की हत्या की गई है.

इस पर दुजारिक ने जवाब दिया,

हम आशा करते हैं और सभी धर्मों का पूरा सम्मान करने के लिए सभी से अपील करते हैं. हम दुनिया भर में यह सुनिश्चित करने के लिए कहते हैं जिससे कि अलग-अलग समुदाय सद्भाव और शांति से रह सकें.

उदयपुर टेलर मर्डर केस

उदयपुर में मंगलवार, 28 जून को दिनदहाड़े टेलर कन्हैया लाल की दो लोगों ने हत्या कर दी थी. आरोपियों ने हत्या का वीडियो भी बनाया और वो वीडियो जारी करते हुए बताया कि बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के कारण कन्हैया की हत्या की गई. पुलिस ने 28 जून की रात ही राजस्थान के राजसमंद जिले के भीम इलाके से दोनों आरोपियों मोहम्मद रियाज़ अत्तारी और गौस मोहम्मद को गिरफ्तार कर लिया था. अब, इस पूरे मामले की जांच चल रही है.

मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी पर यूएन ने क्या कहा?

स्टीफन दुजारिक से ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी से जुड़ा सवाल भी किया गया. उसके जवाब में उन्होंने कहा,

हम अभिव्यक्ति के मौलिक अधिकार में विश्वास करते हैं. हम पत्रकारों के खुद को व्यक्त करने के मौलिक अधिकार में विश्वास करते हैं और हम लोगों के लिए अन्य समुदायों और अन्य धर्मों का सम्मान करने की मूलभूत आवश्यकता में भी विश्वास करते हैं. हमारा मानना है कि ये दोनों भावनाएं बहुत जरूरी हैं.

28 जून की प्रेस ब्रीफिंग में भी पत्रकार मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी के सवाल पर स्टीफन दुजारिक ने कहा था,

मुझे लगता है, सबसे पहले, दुनिया भर में किसी भी जगह पर, यह बहुत जरूरी है कि लोगों को खुलकर अपनी बात रखने की अनुमति दी जाए, पत्रकारों को बिना किसी प्रताड़ना और धमकी के खुलकर अपनी बात रखने की मंजूरी दी जाए.

मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने उनके द्वारा 2018 में किए गए एक ट्वीट के लिए गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि यह एक आपत्तिजनक ट्वीट है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, जुबैर के खिलाफ आईपीसी की धारा-153 (दंगा करने के इरादे से किसी को उकसाना) और 295 (ए) (किसी समुदाय की धार्मिक भावनाओं का अपमान करना) के तहत केस दर्ज किया गया है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement