The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Union Minister anurag thakur o...

क्या समय से पहले होंगे लोकसभा चुनाव? अनुराग ठाकुर ने जवाब दिया है

‘वन नेशन वन इलेक्शन' के मुद्दे पर भी अनुराग ठाकुर ने बड़ी जानकारी दी है.

Advertisement
anurag thakur
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (फोटो: इंडिया टुडे)
pic
रोहित पाठक
3 सितंबर 2023 (Updated: 3 सितंबर 2023, 14:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले कई दिनों से समय पूर्व लोकसभा चुनाव करवाए जाने को लेकर अटकलें चल रही हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी ऐसे कयास लगाए थे. लेकिन अब केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने साफ किया कि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. अनुराग ठाकुर ने इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री मोदी अपने कार्यकाल के आखिरी दिन तक देश और देश की जनता की सेवा करना चाहते हैं.

‘वन नेशन वन इलेक्शन' पर क्या बोले?

इसके अलावा अनुराग ठाकुर ने ‘वन नेशन, वन इलेक्शन' के मुद्दे पर भी बात की. इंडिया टुडे से जुड़े राहुल कंवल के साथ इंटरव्यू में ठाकुर ने बताया कि सरकार ने ‘एक देश, एक चुनाव’ को लेकर जो कमेटी बनाई है वो देश के उच्च पदों पर बैठे लोगों से विमर्श करेगी. अनुराग ठाकुर के मुताबिक, 

“आगामी विधानसभा चुनावों को देरी से करवाने का या उन्हें लोकसभा चुनावों के साथ करवाने का कोई विचार नहीं है. सरकार चाहती है कि विपक्ष की ओर से अधीर रंजन चौधरी एक देश एक चुनाव के लिए गठित कमेटी का हिस्सा बनें. उन्हें जनता ने चुनकर भेजा है. इस कमेटी में विपक्ष को शामिल करना सरकार का बड़प्पन दिखाता है.”

विशेष सत्र क्यों?

'वन नेशन-वन इलेक्शन' का मुद्दा तब सामने आया है, जब सरकार ने संसद का एक विशेष सत्र बुलाया है. इस विशेष सत्र में सरकार का क्या एजेंडा है? इसको लेकर अनुराग ठाकुर कुछ बोलने से बचे लेकिन इशारा किया कि 18 सितंबर को शुरू होने वाले संसद सत्र में सरकार “कुछ बड़ा करने” वाली है. उन्होंने कहा कि मोदी जी हैं तो कुछ बड़ा ही होगा. ठाकुर ने आगे कहा,

"आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत नया कार्यक्रम चलने वाला है ‘मेरी माटी मेरा देश’. इस कार्यक्रम के तहत देश के 30 करोड़ घरों से मिट्टी इकट्ठा कर शहीदों को वंदन और मिट्टी को नमन कर देश के स्कूलों में शहीदों के नाम की शिलाएं लगाई जाएंगी. और उनको ब्लॉक तक लाया जाएगा. मिट्टी गांव से ब्लॉक में लाने के बाद उन्हें अमृत कलश में डालकर ब्लॉक से राज्य तक यात्रा की जाएगी.

इस कार्यक्रम के तहत 7500 से ज्यादा ब्लॉक से कलश जमा किए जाएंगे, साथ ही शहरी नगर निकायों से भी इन्हें जमा कर दिल्ली लाया जाएगा. और अक्टूबर के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्तव्य पथ पर अमृत काल से स्वर्णिम काल की यात्रा के लिए देश को संबोधित करेंगे. और इंडिया गेट में बनने वाले मेमोरियल में देश के 30 करोड़ घरों से जमा की हुई मिट्टी उसका हिस्सा बनेगी."

अनुराग ठाकुर ने विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि I.N.D.I.A. गठबंधन के लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है, सरकार अपने एजेंडे का खुलासा सही समय आने पर ही करेगी.

संसद के विशेष सत्र का आयोजन 18 से 22 सितंबर तक होना है. अटकलें हैं कि इस सत्र में 'वन नेशन-वन इलेक्शन' पर चर्चा हो सकती है और कई महत्वपूर्ण बिल लाए जा सकते हैं. लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों ने 2 सितंबर को बताया कि इस सत्र के दौरान प्रश्न काल नहीं होंगे.

(ये खबर हमारे साथी आर्यन ने लिखी है.)

वीडियो: नेता नगरी: राहुल गांधी, अभिषेक बनर्जी में क्या बात हुई, केजरीवाल बीच में क्या बोले?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement