The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Union Budget 2024-25 three can...

बजट 2024: कौन सी 3 दवाइयां हैं जिनको सस्ता कर सरकार ने कैंसर के लाखों मरीजों को दी राहत

Union Budget 2024-25 में कैंसर की तीन दवाइयों पर सीमा शुल्क खत्म कर दिया गया है.

Advertisement
Finance Minister Nirmala Sitharaman
23 जुलाई को संसद में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया गया. (फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
23 जुलाई 2024 (Published: 19:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार, 23 जुलाई को संसद में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया. इस बजट में वित्त मंत्री ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली तीन दवाओं के सीमा शुल्क में छूट देने की घोषणा की है. कैंसर की ये तीन दवाइयां हैं- ट्रैस्टुजुमैब डेरक्सटेकन (Trastuzumab Deruxtecan), ओसिमर्टिनिब (Osimertinib) और डुरवालुमैब (Durvalumab). कैंसर की इन तीन दवाइयों पर पहले 10 फीसदी का सीमा शुल्क लगता था, जिसे खत्म कर दिया गया है. 

बता दें कि Trastuzumab Deruxtecan का इस्तेमाल ब्रेस्ट कैंसर में होता है. Osimertinib का इस्तेमाल कुछ तरह के लंग कैंसर में होता है. वहीं Durvalumab का इस्तेमाल पित्त नली और पित्ताशय कैंसर, एंडोमेट्रियल कैंसर, लिवर कैंसर  और लंग कैंसर के इलाज में होता है.

यहां पढ़ें- Budget 2024: बजट आ गया है, क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा अब ये भी जान लीजिए!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा,

“कैंसर के मरीजों को राहत देने के लिए, मैं तीन दवाओं को सीमा शुल्क (कस्टम ड्यूटी) से पूरी तरह छूट देने का प्रस्ताव करती हूं.”

सर गंगाराम हॉस्पिटल में मेडिकल ऑन्कोलजी के चेयरमैन डॉ. श्याम अग्रवाल ने कहा कि आयात होने वाली लाइफ सेविंग दवाइयां महंगी होती हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी दवाइयों के सीमा शुल्क में छूट देना अच्छा कदम है.

कैंसर की इन तीन दवाइयों के अलावा मेडिकल एक्स-रे मशीनों में इस्तेमाल होने वाली एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टर्स पर बेसिक कस्टम ड्यूटी (BCD) में बदलाव किया गया है. इन पर पहले 15 प्रतिशत सीमा शुल्क लगता था, जिसे 31 मार्च 2025 तक के लिए 5 प्रतिशत और अप्रैल, 2025 से 7.5 प्रतिशत किया गया है.

इस बजट में वित्त मंत्री ने सोने और चांदी पर भी कस्टम ड्यूटी घटाने का एलान किया है. इससे सोने और चांदी की चीजें सस्ती होंगी. वहीं कुछ खास तरह के टेलिकॉम उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी 10 से बढ़ाकर 15 फीसदी की गई, जिससे ऐसे उपकरण महंगे होंगे.

ये भी पढ़ें- बजट 2024: मोदी सरकार की इन घोषणाओं पर कांग्रेस का बड़ा दावा, "हमारी नकल कर ली"

वीडियो: बिहार को स्पेशल स्टेट नहीं लेकिन स्पेशल बजट मिला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement