The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Uddhav Sena, Congress, Sharad ...

महाराष्ट्र चुनाव: 85-85 सीटों पर लड़ेंगी महा विकास अघाडी की तीनों पार्टियां, अब कहां फंसी बात?

नेताओं की घोषणा के बावजूद अभी साफ नहीं हो पाया है कि बाकी सीटों पर बंटवारा कैसे होगा. क्योंकि 85-85 सीटों के हिसाब से देखें, तो अभी ये 255 होती हैं. और 18 सीटें INDIA गठबंधन के दूसरे दलों को अगर दी जाएंगी, तो भी 15 सीटें बचती हैं.

Advertisement
Uddhav Sena, Congress, Sharad Pawar's NCP to contest 85 seats each in Maharashtra Aaditya Thackeray
विदर्भ और मुंबई की कई सीटों पर गठबंधन में असहमति है. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
23 अक्तूबर 2024 (Updated: 23 अक्तूबर 2024, 21:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाडी (MVA) गठबंधन ने विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे का एलान कर दिया है. समझौते के अनुसार, शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. हालांकि अभी कुछ सीटों पर आखिरी फैसला बाकी है. राज्य में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं.

इंडिया टुडे से जुड़े अखिलेश नागरी की रिपोर्ट के मुताबिक, सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने बताया,

"हमने तय किया है कि कांग्रेस, NCP (शरद पवार गुट) और शिवसेना (UBT) 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. 18 सीटों पर हम समाजवादी पार्टी सहित अपने गठबंधन के साथियों से बात करेंगे…और कल तक इस पर आखिरी फैसला लेंगे. हम महा विकास अघाडी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और हम सरकार बनाएंगे."

शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने भी कहा कि MVA गठबंधन आगामी चुनावों के लिए सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर सहमत हो गया है. उन्होंने बताया,

“हम सब यहां एक साथ हैं. पिछली बैठक में शरद पवार ने हमें मीडिया के सामने जाकर MVA के सीट बंटवारे के फॉर्मूले की घोषणा करने का निर्देश दिया था.”

राउत के अनुसार, MVA की योजना सभी 288 सीटों पर चुनाव लड़ने की है. उन्होंने कहा कि बाकी सीटों पर चर्चा आगे होगी.

23 सीटों पर अभी कोई भी सहमति नहीं

नेताओं के बयान के बावजूद अभी साफ नहीं हो पाया है कि बाकी सीटों पर बंटवारा कैसे होगा. क्योंकि 85-85 सीटों के हिसाब से देखें, तो अभी ये 255 होती हैं. और 18 सीटें INDIA गठबंधन के दूसरे दलों को अगर दी जाएंगी, तो भी 15 सीटें बचती हैं.

इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि 10 सीटों पर छोटी पार्टियों को शामिल किया जाएगा. बाकी बची 23 सीटों पर अभी कोई भी सहमति नहीं बनी है. इन सभी चर्चा जारी है. सूत्रों के अनुसार, विदर्भ और मुंबई क्षेत्र की कई सीटों पर गठबंधन में असहमति है.  

सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस नेता नाना पटोले ने बताया,

“डिटेल्ड लिस्ट जल्द ही साझा की जाएगी. तीनों पार्टियों की बैठक हुई. 270 सीटों के फॉर्मूले पर सीटों का बंटवारा हो गया है. 18 सीटों में से कुछ सीटें गठबंधन दलों को भी दी जाएंगी.”

शिवसेना (UBT) ने पहली लिस्ट जारी की

इस घोषणा से थोड़ी देर पहले ही शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) ने विधानसभा चुनाव के लिए 65 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में सबसे बड़ा नाम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे का है. आदित्य मुंबई के वर्ली सीट से चुनाव लड़ेंगे. अभी वे इसी सीट से विधायक हैं.

बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद बना MVA गठबंधन, सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन को हराने की उम्मीद कर रहा है. महायुति में भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और NCP (अजीत पवार गुट) शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव में MVA ने 30 सीटें जीती थीं. वहीं महायुति गठबंधन के पाले 17 सीटें आई थीं. कांग्रेस ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था, 13 सीटें जीती थीं. जबकि शिवसेना (UBT) ने 21 सीटों पर चुनाव लड़कर 9 सीटें अपने नाम की थीं.

वीडियो: संजय राउत पर पलटवार करते हुए PM मोदी ने कांग्रेस को सुना दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement