The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • uae deputy pm saif bin zayed a...

UAE के उप-प्रधानमंत्री ने कश्मीर पर ऐसा मेसेज दिया, पाकिस्तान खिसिया जाएगा!

UAE के Deputy PM Saif bin Zayed Al Nahyan ने X पर G20 समिट का एक वीडियो शेयर किया है. इसमें नए इकॉनोमिक कॉरिडोर IMEC का एक मैप दिखाया गया है. ये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की मजबूत छवि को दिखाता है.

Advertisement
UAE sends message to Pakistan in a G20 video about IMEC shared by their deputy PM Nahyan on X.
UAE के Deputy PM ने G20 समिट के एक वीडियो में IMEC का मैप शेयर किया है. (फोटो क्रेडिट - फेसबुक)
pic
प्रज्ञा
15 सितंबर 2023 (Updated: 15 सितंबर 2023, 15:56 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के उप-प्रधानमंत्री सैफ बिन जायद अल नाहयान (Saif bin Zayed Al Nahyan) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो शेयर किया है. ये G20 समिट में इंडिया- मिडल ईस्ट-यूरोप इकॉनमिक कॉरिडोर (IMEC) की घोषणा का है. वीडियो में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन UAE की तारीफ कर रहे हैं. लेकिन ये वीडियो UAE से ज़्यादा भारत के लिए खास है.

उप-प्रधानमंत्री नाहयान ने इस वीडियो में ट्रेड कॉरिडोर का एक मैप दिखाया है, जिसमें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को भारत का हिस्सा बताया है. इसके ज़रिए पाकिस्तान को साफ संदेश भेजा गया है. साथ ही ये राजनयिक कदम भारत के साथ UAE के मजबूत रिश्तों को भी दिखाता है और भारत की क्षेत्रीय अखंडता को मजबूत करता है.

ये भी पढ़ें- भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर क्या है?

PoK इस इकॉनमिक कॉरिडोर के लिए बेहद ज़रूरी रास्ता है. इसे भारत का अभिन्न हिस्सा माना जाना भारत के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक पहल है. UAE के उप-प्रधानमंत्री नाहयान के ट्वीट के बाद साफ है कि पाकिस्तान के दावे को खोखला माना जा रहा है, जो लंबे समय से PoK को अपने देश का हिस्सा मानने का दावा करता रहा है.

साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर PoK को भारत का अभिन्न हिस्सा माना जाना इस मामले में हमारे देश के रुख को मजबूती देगा.

ये भी पढ़ें- G20 Summit: क्या है नई दिल्ली डेक्लेरेशन

क्या है IMEC?

IMEC में भारत को गल्फ इलाके से जोड़ने के लिए पूर्वी कॉरिडोर और गल्फ को यूरोप से जोड़ने के लिए एक उत्तरी कॉरिडोर बनाया जाना शामिल है. इसमें रेलवे और शिप-रेल ट्रांसिट नेटवर्क के साथ ही सड़क परिवहन मार्ग भी होंगे. यानी भारत, गल्फ और यूरोप सड़क, रेल और पानी तीनों के रास्ते से जुड़ जाएंगे.

भारत, अमेरिका, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ ने G20 समिट के दौरान 9 सितंबर को इसकी घोषणा की थी. IMEC को चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के समानांतर देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- G20 सम्मेलन से भारत को क्या हासिल हुआ?

वीडियो: दुनियादारी: एक औरत के ट्वीट ने साऊदी अरब के क्राउन प्रिंस MBS का असली चेहरा दिखा दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement