The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • two years old Sujit Wilson stu...

दो दिन पहले बोरवेल में गिरा था दो साल का सुजीत,अब तक बाहर नहीं निकला

'लापरवाही' नाम के विलेन ने बच्चे की जान मुश्किल में डाली.

Advertisement
Img The Lallantop
बच्चे का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. 25 अक्टूबर से फंसा हुआ है. फोटो- ट्विटर.
pic
अभिषेक
28 अक्तूबर 2019 (Updated: 28 अक्तूबर 2019, 12:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमारे देश में एक प्रथा है, जब तक हादसा ना हो जाए इंसान सजग हो ही नहीं सकता. चाहे कुछ भी कर लीजिए, मजाल है कोई जाग जाए. मजाल है कि कोई लापरवाही त्याग दे. इस लापरवाही वाली खतरनाक आदत पर हम आगे बात करेंगे, लेकिन इसकी वजह से एक बच्चे की जान पर आफत बन आई.

खबर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से है. यहां 2 साल का एक बच्चा है, जो पिछले 65 घंटों से ज्यादा समय से बोरवेल में फंसा है. शुक्रवार (25 अक्टूबर) की शाम साढे 5 बजे वो अपने घर के पास खेल रहा था. तभी अचानक वो बोरवेल के गड्ढे में गिर गया, पहले तो वो 30 फीट गड्ढे में गिरा था, फिर जब लोगों ने उसे निकालने की कोशिश की तो वो और नीचे फिसल गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चा अब ज़मीन के नीचे 100 फीट गड्ढे में हैं और उसे बचाने के लिए 100 लोगों की टीम दिन-रात मेहनत कर रही है.


शुक्रवार की शाम जैसे ही बच्चे के गिरने की खबर मिली दमकल की टीम मौके पर पहुंच गई. जब वे सफल नहीं हुए तो फिर एसडीआरएफ की टीम पहुंची उसके बाद उनकी पीठ पर एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई. तीन दिन हो गए हैं, लेकिन फिलहाल सफलता हाथ नहीं लगी है. लेकिन एक अच्छी बात ये है कि बच्चा सुरक्षित है, और उसे गड्ढे में ऑक्सीजन की सप्लाई भेजी जा रही है. साथ ही तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी.विजय भास्कर ने कहा है कि बच्चे को जल्द ही सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा. रेस्क्यू ऑपरेशन अपने अंतिम चरण में है.


रिपोर्ट के मुताबिक बच्चा जहां गिरा है वो चट्टानी इलाका है, जिसकी वजह से खुदाई करने में दिक्कतें आ रही है. डिज़ास्टर मैनेजमेंट के सेक्रेटरी जे.राधा कृष्णन ने मीडिया को बताया-


बोरवेल में फंसे बच्चे तक पहुंचने के लिए गड्ढा खोद कर, फिर बराबरी में सुरंग बनाकर बच्चे को निकाल लिया जाएगा.

बोरवेल में बच्चे के गिरे होने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी चिंता व्यक्त की है. दिवाली के दिन किए अपने ट्वीट में राहुल गांधी ने लिखा-


"जहां एक ओर देश दिवाली मना रहा है, वहीं तमिलनाडु में एक छोटे बच्चे सुरजीत को बचाने की कोशिशें की जा रही हैं. वह पिछले 72 घंटों से बोरवेल में फंसा हुआ है. मैं प्रार्थना करता हूं कि वह सुरक्षित वहां से बाहर निकले और जल्दी से जल्दी अपने परेशान माता-पिता से मिल सके."
पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया. कहा,

'मेरी प्रार्थना भी सुजीत विल्सन के साथ है. मैंने सीएम से इस बारे में बात की है. बचाव कार्य जारी है. सुजीत को सुरक्षित रखने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है.'


अब आते हैं लापरवाही वाली बात पर

शुरुआत प्रिंस से करते हैं. साल 2006 की बात है, जब बोरवेल से जुड़ी एक खबर में सुर्खियां बटोरी थी. उस समय 13 साल का प्रिंस 60 फीट के गड्ढे में गिरा था जिसे 50 घंटे की मेहनत के बाद निकाला गया था. उसके बाद ना जाने कितनी बार बोरवेल में बच्चों के गिरने की खबर आई. कुछ बच्चे बचाए गए, तो कुछ नहीं बचे. सभी मामलों के पीछे सबसे बड़ी वजह लापरवाही ही थी. लोग लापरवाही करते गए, और हादसे होते गए. लेकिन सुधार कहीं नहीं हुआ.

अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने भी तमिलनाडु सरकार से मांग की है कि वह खुले हुए बोरवेल्स को छोड़ना अपराध बनाए और भारी जुर्माना लगाए.


कमल हासन का ट्रास्लेटेड ट्वीट जिसमें उन्होंने ज़ुर्माने की बात की है.
कमल हासन का ट्रास्लेटेड ट्वीट जिसमें उन्होंने ज़ुर्माने की बात की है.

दिवाली के दिन सुपरस्टार रजनीकांत ने भी सुजीत की सुरक्षित वापसी के लिए अपनी प्रार्थना की. रजनीकांत ने कहा-


मैं सुजीत की सुरक्षित वापसी के लिए तहे दिल से प्रार्थना करता हूं. मैं सरकार से अनुरोध करना चाहता हूं कि बच्चों की सुरक्षा के लिए पहले से ही सावधानी वाले कदम उठाए जाने चाहिए थे. मुझे लगता है कि इस मामले में हादसा होने से पहले एहतियाती उपाय किए जाने चाहिए थे.

वैसे लापरवाही वाले इस मामले में सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं आया है, स्वास्थ्य मंत्री भी पहले बच्चे को बचाने की बात कर रहे हैं. और हम भी ये दुआ करते हैं कि बच्चे को जल्द ही बचा लिया जाए.



एक्टर विश्व भानु ने कॉलोनी के मुस्लिम पड़ोसियों पर जो आरोप लगाए, उसकी हकीकत जान लीजिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement