The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • two army officers along with d...

कश्मीर में आतंकियों के हमले में कर्नल, मेजर और DSP शहीद, ये हुआ कैसे?

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ में सेना और पुलिस को बड़ा नुकसान. सेना के दो और पुलिस के बड़े अधिकारी शहीद. सुरक्षाबलों को 13 सितंबर की सुबह इलाके में दो से तीन आतंकियों के होने की सूचना मिली थी.

Advertisement
two army officers along with dsp martyred in jammu kashmir anantnag encounter
अनंतनाग में भारतीय सेना का ऑपरेशन जारी है. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
13 सितंबर 2023 (Updated: 13 सितंबर 2023, 21:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के अनंतनाग (Anantnag) में आतंकियों से मुठभेड़ में भारतीय सेना के दो अधिकारी और एक DSP शहीद हो गए हैं. शहीद जवानों में राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर (CO) भी शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुठभेड़ में एक आतंकवादी भी मारा गया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार शहीद जवानों में 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोनाक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के DSP हुमायूं भट्ट शामिल हैं. कर्नल मनप्रीत मेजर आशीष को ‘सेना मेडल’ से सम्मानित किया जा चुका है. दी हिंदू में PTI के हवाले से छपी रिपोर्ट के मुताबिक भट्ट की मौत ज्यादा खून बहने के कारण हुई है.

इनपुट मिलने के बाद शुरू हुआ ऑपरेशन

रिपोर्ट के अनुसार अनंतनाग के गडूल इलाके में 12 सितंबर की शाम सेना का ऑपरेशन शुरू किया गया था. लेकिन रात में ऑपरेशन बंद कर दिया गया था. 13 सितंबर की सुबह आतंकियों के बारे में इनपुट मिलने पर ऑपरेशन फिर से शुरू किया गया. कर्नल मनप्रीत सिंह ऑपरेशन को लीड कर रहे थे. तभी आतंकियों ने उन पर फायर कर दिया. सिंह गंभीर रूप में घायल हो गए थे.

जानकारी के मुताबिक सुरक्षाबलों को 13 सितंबर की सुबह इलाके में दो से तीन आतंकियों के होने की सूचना मिली थी. जिसके बाद सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीमों ने दोबारा ऑपरेशन शुरू किया था. इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सेना से भागते हुए 2-3 आतंकी ऊंचाई वाली जगह पर पहुंच गए थे. इसी का फायदा उठाकर उन्होंने सैनिकों पर गोलीबारी कर दी जिसमें 3 बड़े अधिकारियों की मौत हो गई.

राजौरी में दो आतंकी ढेर

12 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के राजौरी में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया था. इलाके में ऑपरेशन 13 सितंबर को भी जारी रहा. सेना और सुरक्षाबलों ने एक और आतंकी को मार गिराया है. मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हुआ है. वहीं तीन जवान घायल हुए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक शहीद होने वाले जवान का रवि है. रवि भारतीय सेना में राइफलमैन थे.

सेना के कुत्ते की मौत हुई थी

भारतीय सेना के कुत्ते ‘केंट’ ने 12 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के राजौरी में एक ऑपरेशन के दौरान अपने हैंडलर की रक्षा करते हुए जान दे दी. इस खबर की पुष्टि भारतीय सेना ने की थी. ‘केंट’ 6 वर्ष की फीमेल लैब्राडोर थी. वो 21 आर्मी डॉग यूनिट के साथ जुड़ी हुई थी. जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान वो भाग रहे आतंकवादियों की तलाश में सैनिकों की एक टुकड़ी का नेतृत्व कर रही थी. उसी दौरान आतंकवादियों की तरफ हुई फायरिंग के दौरान उसकी मौत हो गई.

(ये भी पढ़ें: राजौरी एनकाउंटर में फीमेल असॉल्ट डॉग की भी मौत, सैन्य टुकड़ी का नेतृत्व कर रही थी ‘केंट’)

वीडियो: सुर्खियां: जम्मू कश्मी के पुंछ में सेना की ट्रक में रहस्यमई आग और पांच जवानों की शहादत का पूरा सच

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement