The Lallantop
Advertisement

मोहम्मद जुबैर की शिकायत करने वाला ट्विटर अकाउंट फिर एक्टिव हुआ

आज सुबह तक नॉट एक्जिस्ट दिख रहा था. इस अकाउंट से पहला ट्वीट 19 जून 2022 को किया गया, उसी ट्वीट में जुबैर पर कार्रवाई की मांग की गई थी

Advertisement
mohammad-zubair-twitter
बाएं - ट्विटर अकाउंट जिससे दिल्ली पुलिस से मोहम्मद जुबैर पर कार्रवाई की मांग की गई
30 जून 2022 (Updated: 30 जून 2022, 19:57 IST)
Updated: 30 जून 2022 19:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फैक्ट चेकिंग वेबसाइट AltNews के सह-संस्थापक और पत्रकार मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने जिस ट्विटर हैंडल की शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया था, अब वह फिर से एक्टिव हो गया है. गुरुवार, 30 जून की सुबह यह अकाउंट 'डज नॉट एक्जिस्ट' दिखा रहा था. लेकिन अब यह ट्विटर पर दिख रहा है. फिर से शुरू होने के बाद इस अकाउंट से एक ट्वीट भी किया गया है. इस ट्वीट में इंडियन एक्सप्रेस की उस खबर को शेयर किया गया है, जिसमें इस अकाउंट के डिलीट होने की जानकारी दी गई थी.

 

इस ट्विटर अकाउंट का हैंडल @balajikijaiin है और इसे 'हनुमान भक्त' नाम से चलाया जा रहा है. वैसे तो इस अकाउंट को अक्टूबर 2021 में बनाया गया था, लेकिन इससे पहला ट्वीट बीते 19 जून को किया गया, जिसमें मोहम्मद जुबैर के एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए दिल्ली पुलिस से उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई. मोहम्मद जुबैर ने यह ट्वीट साल 2018 में किया था.

@balajikijaiin ने जुबैर के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए ये भी लिखा था कि जुबैर ने 'भगवान हनुमान' को 'हनीमून' से जोड़ कर हिंदुओं की भावनाओं का अपमान किया है, इसलिए उनके खिलाफ एक्शन लिया जाना चाहिए. वैसे तो मोहम्मद जुबैर ने जो ट्वीट किया था, वो उनका अपना बनाया नहीं था. वह जाने-माने निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी की साल 1983 की फिल्म 'किसी से ना कहना' के एक सीन का स्क्रीनशॉट था. लेकिन इसके बावजूद दिल्ली पुलिस ने पत्रकार को गिरफ्तार कर लिया.

जुबैर के खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने और वैमनस्यता को बढ़ावा देने वाली धाराएं लगाई गई हैं. फिलहाल वह चार दिन की पुलिस कस्टडी में हैं.

AltNews के पत्रकार की गिरफ्तारी के वक्त इस ट्विटर हैंडल का सिर्फ एक फॉलोवर था. साथ ही इस हैंडल से एक भी अकाउंट को फॉलो नहीं किया जा रहा था. हालांकि, अब इसके फॉलोवर्स की संख्या 1900 से अधिक पहुंच गई है. और इस अकाउंट से 40 से ज्यादा लोगों को फॉलो किया जा रहा है.

बता दें कि अकाउंट डिलीट होने के बाद दिल्ली पुलिस से जब शिकायतकर्ता की विश्वसनीयता को लेकर सवाल किया गया था, तो उन्होंने कहा था वे उस ट्विटर अकाउंट को चलाने वाले व्यक्ति से जल्द संपर्क करेंगे.

thumbnail

Advertisement

Advertisement