The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • TMC MP Mahua Moitra attacks Ga...

संसद में अडानी का विरोध और बंगाल में पोर्ट? TMC सांसद महुआ मोइत्रा का जवाब सुनिए

गौतम अडानी पर बरसीं महुआ मोइत्रा, कहा- 'देश का सबसे बड़ा स्कैम चला रहे हैं.'

Advertisement
Mahua Moitra accuses Gautam Adani of running the biggest scam in India
महुआ मोइत्रा ने कहा कि अडानी अपने स्टॉक्स को नकली तरीके से महंगा दिखाते हैं. (फोटो: आजतक और लल्लनटॉप)
pic
पुनीत त्रिपाठी
7 सितंबर 2023 (Updated: 7 सितंबर 2023, 01:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गौतम अडानी पर आए दिन ख़बरें आती रहती हैं. कभी SEBI की कार्रवाई पर हेडलाइन बनती है, कभी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर. संसद में भी उनके नाम पर खूब शोर मचता है. इन सबके बीच तृणमूल कांग्रेस की नेता और सासंद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने कहा है कि अडानी भारत का सबसे बड़ा स्कैम चला रहे हैं और स्टॉक मार्केट के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.

सवाल जवाब का ये सिलसिला 'द लल्लनटॉप' के शो जमघट पर हुआ. सिद्धांत मोहन को दिए इंटरव्यू में महुआ मोइत्रा ने कहा कि अडानी वित्तीय व्यवस्था में हेरफेर कर रहे हैं. उन्होंने कहा,

"हर्षद मेहता स्कैम के बाद हमारा रेगुलेटरी फ्रेमवर्क जैसे सेबी (SEBI) तैयार किया गया था. इसका मकसद रिटेल इनवेस्टर्स को बचाना था. आम लोग स्टॉक्स खरीदते हैं. एक नियम है कि अगर कोई कंपनी पब्लिक लिस्टेड है (यानी अपने शेयर्स बेचती है), तो उसके 25 प्रतिशत शेयर्स आम लोगों के लिए उपलब्ध होने चाहिए. अडानी की कंपनी के ये 25 प्रतिशत शेयर, असल में आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है. वो अडानी के परिवार के लोग ही खरीद कर रखते हैं."

महुआ ने आगे ये भी समझाया कैसे अडानी अपने शेयर्स के दाम को बढ़ाते हैं.

‘ऐसे में जब GQG Partners आकर उनके थोड़े-से स्टॉक खरीद लेते हैं, उनका (अडानी) का स्टॉक (का दाम) ऊपर चला जाता है. अडानी अपने स्टॉक्स को ऐसे ही नकली तरीके से महंगा दिखाते हैं. फिर विदेशी कंपनी को लाकर उन्हें बेचते हैं.’

बंगाल के कृष्णानगर से सांसद महुआ ने आगे अडानी के एयरपोर्ट चलाने पर भी टिप्पणी की. कहा,

“हमारे देश में नियम है कि अगर आप एयरपोर्ट्स में काम कर चुके हैं, तब ही आप उसके लिए बिड (बोली) कर सकते हैं. ये क्वालिफाई करने के लिए बेहद अहम है. अडानी के दौरान वो आ गए! हमने कभी हलवाई की दुकान पर काम नहीं किया, कल हम खीर बनाना शुरू कर दें, आप लाइसेंस दे दोगे? पोर्ट, एयरपोर्ट में कोई काम करे, वो एक सिक्योरिटी से जुड़ा मुद्दा है. गृह मंत्रालय को पता होना चाहिए कि कंपनी के मालिक कौन-कौन हैं. पता चला है कि अडानी की कंपनी लगभग 15 प्रतिशत उनका स्टॉक का मालिकाना हक किसी विदेशी कंपनी के पास है. SEBI को भी इसके बारे में नहीं पता. छानबीन करके पता नहीं चल सका है कि इस स्टॉक का मालिक कौन है.”

अपनी स्पीच के लिए मशहूर महुआ ने आगे गृह मंत्रालय पर सवाल खड़े किए.

“MHA क्या कर रहा है? किसको सिक्योरिटी क्लीयरेंस दे रहा है? कोई चीनी या अरबी आदमी है जो इनके स्टॉक में हेरफेर कर रहा है.”

बंगाल सरकार पर सवाल

सिद्धांत मोहन ने आगे सवाल किया,

“बंगाल में ताजपुर पोर्ट है. पिछले साल करण अडानी कोलकाता गए थे, जहां ममता बनर्जी ने उन्हें ये पोर्ट बनाने और ऑपरेट करने का लेटर ऑफ इंटेंट दिया था. क्या ये किसी किस्म का विरोधाभाष नहीं है?”

इस पर महुआ का जवाब,

“जब तक अडानी पर केंद्र सरकार और SEBI कुछ नहीं करते, अडानी हर जगह बिड कर सकते हैं. अडानी ने इस पोर्ट का बिड जीता है. ये बिड ओपन थी. ममता बनर्जी ने कोई सीक्रेट मीटिंग नहीं की. करण अडानी ने आकर कहा था कि 20 हजार करोड़ देंगे, 20 हजार नौकरी देंगे. पर तब से आजतक, कुछ नहीं हुआ है. वहां न 20,000 नौकरी हो सकती है. न 20 हजार करोड़ रुपये लगेंगे. ये राज्य सरकार से भी धोखा कर रहे हैं.”

महुआ मोइत्रा ने कहा कि अडानी के पास 20 हजार करोड़ लगाने के लिए है ही नहीं. 

वीडियो: जमघट: PM मोदी, अडानी, I.N.D.I.A. गठबंधन और ममता बनर्जी पर TMC नेता महुआ मोइत्रा ने क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement