The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • threatening posters pasted out...

'दो दिन में घर खाली करो वरना आग लगा देंगे', गुरुग्राम में मुस्लिम विरोधी पोस्टर किसने लगाए?

पोस्टर के जरिये धमकी मिलने के बाद इलाके के मुस्लिम काम पर नहीं गए.

Advertisement
threatening posters pasted outside muslim migrant workers rooms in gurugram police in action
मुस्लिम प्रवासियों के कमरों के बाहर चिपकाए गए पोस्टर (सांकेतिक फोटो- ट्विटर/Gurugram Police)
pic
ज्योति जोशी
28 अगस्त 2023 (Updated: 28 अगस्त 2023, 12:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गुरुग्राम (Gurugram) के कई इलाकों में मुस्लिम विरोधी पोस्टर लगे मिले हैं. इन पोस्टर्स में मुस्लिम प्रवासियों से जगह खाली करने को कहा गया है. ऐसा ना करने पर उनकी झुग्गियों में आग लगाने की बात लिखी हुई है. इलाके में दहशत का माहौल है. अब तक पुलिस को आरोपियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. हालांकि पुलिस ने कहा है कि ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसी महीने नूह में ‘शोभा यात्रा’ में हुई हिंसा के बाद भी इन झुग्गियों में रहने वाले लोगों को धमकाया गया था.

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स से जुड़ी लीना धनकर की रिपोर्ट के मुताबिक, धमकी भरे पोस्टर गुरुग्राम के सेक्टर-69, 70 और 71 के स्लम इलाकों में मिले हैं. ये पोस्टर 27 अगस्त की सुबह करीब 6-7 बजे चिपकाए गए थे. इन पोस्टर्स पर बड़े बड़े अक्षरों में लिखा था,

“दो दिन के अंदर झुग्गियां खाली कर दो नहीं तो हम उनमें आग लगा देंगे. अपनी मौत के लिए तुम खुद जिम्मेदार होगे.”

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के रहने वाले शाहिद खान गुरुग्राम के सेक्टर 70 में काम करते हैं. उन्होंने अखबार को बताया कि उन्होंनेे अपनी पत्नी के साथ शहर छोड़ने का फैसला किया है, क्योंकि ये जगह अब सुरक्षित नहीं है. शाहिद ने बताया कि उनकी पत्नी गर्भवती हैं और वो पत्नी और बच्चों को लेकर डरे हुए हैं. पश्चिम बंगाल के ही रहने वाले हमजा हुसैन ने भी कहा कि उन्हें ये शहर अब मुसलमानों के लिए सुरक्षित नहीं लगता है.

पोस्टर्स पर VHP और बजरंग दल का नाम

वहीं दैनिक भास्कर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस तरह के पोस्टर्स में विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल लिखा मिला है. उनमें कई आपत्तिजनक बातें भी लिखी हैं. हालांकि VHP ने मामले में हाथ होने की बात से इनकार किया है. संगठन ने घटना की निंदा करते हुए आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. VHP के एक सदस्य कुलभूषण भारद्वाज ने कहा कि कोई जानबूझकर उनकी छवि खराब करने की कोशिश कर रहा है.

रिपोर्ट बताती है कि पोस्टर्स देखे जाने के बाद इलाके में काम करने वाले मुस्लिम घरेलू सहायक, कार क्लीनर, रसोइया, सुरक्षा गार्ड और ड्राइवर काम पर भी नहीं गए. अधिकारियों ने बताया कि कुछ फैक्टरियों, सैलून और यहां तक ​​कि मॉल की दुकानों में भी मुस्लिम कर्मचारियों के नहीं आने की खबर है.

इस पर सहायक पुलिस आयुक्त (क्राइम) वरुण सिंगला ने बताया कि मुस्लिम प्रवासियों की ज्यादा आबादी वाले सभी इलाकों में पुलिस टीमें तैनात की गई हैं. उन्होंने आश्वासन दिया कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

जानकारी के लिए बता दें, ये सब तब हो रहा है जब पास के नूह जिले में हिंदू संगठन अनुमति नहीं मिलने के बावजूद 'शोभायात्रा' निकालने पर अड़े हैं. पिछली बार जब नूह में यात्रा के दौरान हिंसा भड़की थी, तो इसका असर गुरुग्राम और आसपास के दूसरे जिलों में भी देखने को मिला था. प्रशासन को कई दिनों तक इन इलाकों में इंटरनेट बंद करना पड़ा था.

वीडियो: मुज्जफरनगर स्कूल वीडियो में मुस्लिम बच्चे को पिटवाने वाली टीचर तृिप्ता त्यागी कैमरे पर क्या बोली?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement