The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • The truth of viral image claim...

क्या राजीव गांधी के ड्राइवर थे एमपी के नए सीएम कमल नाथ?

सच्चाई जानेंगे तो दुःख होगा कि फ़ोटो शेयर करने में डेटा काहे बर्बाद कर दिया.

Advertisement
Img The Lallantop
pic
आशीष मिश्रा
17 दिसंबर 2018 (Updated: 17 दिसंबर 2018, 13:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
मध्य प्रदेश, जहां से चुनाव के नतीजे सबसे बाद में आए और मुख्यमंत्री सबसे पहले. वहां से अब काम निकल-निकल कर आ रहा है. "क्योंकि काम डोलता है." काम ये नहीं कि कमल नाथ ने सीएम बनने के घंटे भर में ही कर्ज़माफ़ी के कागज़ साइन कर दिए. काम फ़ेक न्यूज़ की फैक्ट्री का डोल रहा है. एक तस्वीर वायरल हो रही है, नज़र आ रहे हैं कमल नाथ. एक्चुअली यंग कमल नाथ. साथ में हैं, राजीव गांधी. कमल नाथ यंग हैं मतलब तस्वीर ओल्ड होएगी ही. Kamal Nath Driver तस्वीरें जो ऐसे वायरल होती हैं, उनमें होती है एक डीटेलिंग. इस तस्वीर की डीटेलिंग ये है कि कमल नाथ ड्राइवर की सीट पर बैठे हैं, और उनके बगल में राजीव गांधी बैठे हैं.

अब आते हैं दावे पर!

दावा किया जा रहा है कि कमल नाथ, राजीव गांधी के ड्राइवर थे. Driver 2 एक्चुअली जो लिखा जा रहा है वो ये है. " राजीव जी का ड्राइवर कमल नाथ आज मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बना है. ड्राइवर आज 2 अरब का मालिक है और कितने अच्छे दिन चाहिए भाइयों. भाइयों बड़ी मुश्किल से फ़ोटो मिला है."

अब हमने शुरू की इस दावे की पड़ताल

सवाल 1. तस्वीर आई कहां से? जवाब - खुद कमल नाथ के पास से. 20 अगस्त 2018 को खुद कमल नाथ ने अपने ट्विटर पर ये तस्वीर अपलोड की थी. 20 अगस्त को राजीव गांधी का जन्मदिन हुआ करता है. उन्हें याद करते हुए कमल नाथ ने ये तस्वीर अपलोड की और राजीव गांधी को नमन किया था. मतलब - तस्वीर गुड टेस्ट में अपलोड की गई थी. पुराने दिनों को याद करते हुए अपलोड की गई थी. एक नॉर्मल फ़ोटो है, जहां एक ही गाड़ी में कमल नाथ और राजीव गांधी सवार हैं और ड्राइवर सीट की तरफ कमल नाथ हैं. यानी फोटो के साथ जो ये कहा जा रहा है कि "भाइयों बड़ी मुश्किल से फ़ोटो मिला है." वो फ़र्जी है. फोटो खुद कमल नाथ ने अपलोड की थी. संकट इस बात का नहीं कि झूठ बोला जा रहा है, संकट ये है कि इमेज कर्ट्सी तक नहीं दी जा रही ढंग से. सवाल 2. क्या सच में कमल नाथ राजीव गांधी के ड्राइवर थे. जवाब- आन्हां, नहीं. नही को. नो. कमल नाथ के घर वाले पुराने समय के धनाढ्य हैं, ऐसे कि उनके दादा के बारे में कहानियां चलती हैं कि वो जब बरेली का अपना गांव छोड़ कोलकाता गए तो अपना घर स्कूल को दान कर दिया. खुद कमल नाथ दून स्कूल से पढ़े हैं. (इनफ सेड!) ऐसा स्कूल जहां संजय गांधी उनके साथ पढ़ते थे. अब माने पैसे से कोई बड़ा नहीं हो जाता लेकिन अगर संजय गांधी पढ़ रहे हैं तो आम समझ की बात है क्रीम स्कूल ही रहा होगा. बाद में वो कोलकाता के जेवियर्स स्कूल में पढ़े, अब इत्ता पढ़ -लिख के आदमी ड्राइवरी तो नहीं न करेगा. तब पकौड़ा को रोज़गार हें हें हें...सवाल 3. कित्ता पइसा है कमल नाथ के पास? जवाब - हम का जानें बे! हमको बताए थोड़े न हैं. (ये लास्ट जवाब नहीं है. आगे पढ़ो!) सिंसियर जवाब - ऐसा है कि ये जो 200 करोड़ वाली बात हो रही है. इससे ज़्यादा पैसा तो कमल नाथ के पास 7 साल पहले था. साल 2011 में उनके पास 273 करोड़ रुपए की संपत्ति थी. (एक तो प्रॉपर्टी को संपत्ति लिखने में ऐसा लगता है, मानो आदमी बक्से में सोने के सिक्के रखता है!) खैर तब की मनमोहन सरकार ने कमल नाथ को सबसे अमीर केंद्रीय मंत्री घोषित किया था. साल 2014 में चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में कमलनाथ ने खुद के पास 187 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी होने का खुलासा किया था. कमलनाथ के परिवार के नियंत्रण में इस वक्त करीब 20 कंपनियां और ट्रस्ट हैं. कमलनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी यानी आईएमटी गाज़ियाबाद के चेयरमैन भी हैं.
Fun Fact- सचिन पायलट, कमल नाथ के आईएमटी गाज़ियाबाद से पढ़े थे, कमल नाथ सीएम बन गए. सचिन नहीं बन पाए.  *Sad reacts only*
सवाल 4. ए गुरु! कहां-कहां पइसा लगाए हैं कमल नाथ? जवाब - सब हमीं से पूछ लेओ. जाओ यहां पर क्लिक करना नई स्टोरी खुलेगी. वहां सब ज्ञान है. सवाल 5. नतीज़ा क्या निकला? ड्राइवर हैं कि नहीं. जवाब - नहीं यार, इत्ती देर क्या समझा रहे हैं? ये जो तुम्हारी फ़ोटो है न वो असली तो है, लेकिन ये मैसेज है झूठा. कमल नाथ, राजीव गांधी की गाड़ी इसलिए नहीं चला रहे कि ड्राइवर थे. इसलिए चला रहे थे कि वो करीबी थे. लोग तो दावा ये तक करते हैं कि 1980 के चुनाव में इंदिरा गांधी ये तक कह गईं थी कि "छिंदवाड़ा वालों, कमल नाथ मेरा तीसरा बेटा है. इसको चुनाव जिता ही देना." अब अगले की इतनी पूछ-परख थी. आप ड्राइवर साबित करने में लगे हो. ऐसी बातों में न आओ, जब डाउट हो तो संदेह वाली चीज lallantopmail@gmail.com पर गिराओ.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement