The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Tension erupts in Goa after RS...

गोवा में RSS नेता की टिप्पणी पर बवाल, राहुल गांधी बोले- 'जानबूझकर तनाव फैलाने की कोशिश'

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर गोवा में धार्मिक तनाव फैलाने का आरोप लगाया और RSS नेता सुभाष वेलिंगकर के सेंट फ्रांसिस जेवियर पर दिए बयान की आलोचना की है.

Advertisement
St Francis Xavier’s relics are housed at the Basilica of Bom Jesus Church in Old Goa. (Photo: goa.gov.in)
सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेष पुराने गोवा में बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस चर्च में रखे गए हैं (Photo: goa.gov.in)
pic
निहारिका यादव
6 अक्तूबर 2024 (Updated: 6 अक्तूबर 2024, 19:36 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

RSS की गोवा इकाई के पूर्व अध्यक्ष सुभाष वेलिंगकर की एक विवादित टिप्पणी के बाद रविवार 6 अक्टूबर को गोवा के कुछ हिस्सों में तनाव फैल गया. वेलिंगकर ने ‘गोवा के रक्षक’ के रूप में प्रतिष्ठित कैथोलिक मिशनरी सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों के DNA परीक्षण की बात कही थी. जिसको लेकर राज्य में ईसाई समुदाय के लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. लोग वेलिंगकर की गिरफ्तारी की मांग करते हुए सड़कों पर उतर आए. सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेष पुराने गोवा में बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस चर्च में रखे गए हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के आरोप में सुभाष वेलिंगकर के खिलाफ पूरे गोवा में 12 शिकायतें दर्ज हैं. स्थानीय लोग और राजनीतिक नेताओं ने वेलिंगकर के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पुराने गोवा में विरोध प्रदर्शन किया. इससे पहले शनिवार 5 अक्टूबर की देर रात, प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने मडगांव में एक राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया. इस बीच पुलिस के साथ झड़प भी हुई, जिसमें पांच प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया.

मामले पर लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का बयान सामने आया है. उन्होंने रविवार को एक पोस्ट कर लिखा, 

“भाजपा जानबूझकर सांप्रदायिक तनाव फैला रही है. RSS के एक पूर्व नेता ईसाइयों को भड़का रहे हैं और संघ संगठन मुसलमानों के आर्थिक बहिष्कार की बात कर रहे हैं. पूरे भारत में, संघ परिवार द्वारा इसी तरह की बयानबाजी को शीर्ष अधिकारियों का समर्थन प्राप्त है. बिना किसी दण्ड के ऐसे बयान आ रहे हैं. गोवा और पूरे भारत के लोग इस विभाजनकारी एजेंडे को समझते हैं और एकजुट होकर खड़े हैं."

गोवा आर्चडिओसेस की सामाजिक कार्य शाखा काउंसिल फॉर सोशल जस्टिस एंड पीस (CSJP) ने एक बयान जारी कर कहा कि गोवा कैथोलिक समुदाय वेलिंगकर की अपमानजनक टिप्पणियों की निंदा करता है. बयान में कहा गया है, 

"वेलिंगकर के बयान ने न केवल कैथोलिक समाज की धार्मिक भावनाओं को बल्कि अन्य धार्मिक समुदायों के लोगों की भी धार्मिक भावनाओं को आहत किया है."

साथ ही समिति ने प्रदर्शनकारियों से शांति और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए संयम बरतने को कहा है. और अधिकारियों से कानून के अनुसार वेलिंगकर के खिलाफ आवश्यक सख्त कार्रवाई करने की भी अपील की है.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने लोगों से शांति बनाए रखने और सड़कें जाम नहीं करने की अपील की है. उन्होंने कहा, 

“मामले पर फादर बोलमैक्स परेरा के खिलाफ जो कार्यवाई की गई, वही कार्यवाई वेलिंगकर के लिए भी लागू की जाएगी.”

दक्षिण गोवा के चिकालिम स्थित सेंट फ्रांसिस जेवियर चर्च के पैरिश पादरी फादर बोलमैक्स परेरा पर पिछले साल एक धर्म उपदेश के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी की थी. जिसके बाद उन पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का मामला दर्ज किया गया था. 

अभी तक पुलिस ने वेलिंगकर को गिरफ्तार नहीं किया है. वेलिंगकर ने शनिवार 5 अक्टूबर को एक स्थानीय अदालत के समक्ष अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी. हालांकि, कोर्ट ने उन्हें गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया और मामले को सोमवार 7 अक्टूबर के लिए निर्धारित किया. 
 

वीडियो: राजस्थान के डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा के बेटे की गाड़ी का कटा चालान, खुली जीप में बनाई थी रील

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement