The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • tata group succession after ra...

नोएल, जिमी या कोई और... अब कौन संभालेगा टाटा ग्रुप की जिम्मेदारी?

Tata Group के उत्तराधिकारी के तौर पर सौतेले भाई Noel Tata का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है. इनके अलावा भी कुछ ऐसे नाम हैं, जो रतन टाटा के उत्तराधिकारी हो सकते हैं.

Advertisement
Noel Tata, Ratan Tata, Tata Group
नोएल टाटा को मिल सकती है टाटा ग्रुप की जिम्मेदारी (फोटो: बिजनेस टुडे/PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
11 अक्तूबर 2024 (Published: 12:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश के जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा (Ratan Tata) ने 9 अक्टूबर की देर रात मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital) में अंतिम सांस ली. उनके निधन के बाद (Ratan Tata Passes Away) इस बात की काफी चर्चा हो रही है कि टाटा ग्रुप (Tata Group) की जिम्मेदारी कौन संभालेगा? रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा (Noel Tata) का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है. इनके अलावा भी कुछ ऐसे नाम हैं, जो रतन टाटा के उत्तराधिकारी हो सकते हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक 20 अगस्त, 2024 तक टाटा ग्रुप की सभी 29 कंपनियों का कुल मार्केट कैप करीब 403 अरब डॉलर (33.7 लाख करोड़ रुपये) बताई गई. फिलहाल, एन चंद्रशेखरन टाटा संस (Tata Sons) के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. रतन टाटा ने शादी नहीं की और उनकी कोई संतान नहीं है. रतन टाटा के सगे भाई जिमी टाटा हैं. हालांकि, उनकी उम्र अब 83 साल हो चुकी है. ऐसे में रतन टाटा के उत्तराधिकारी के तौर पर सबसे ज्यादा नाम नोएल टाटा का ही लिया जा रहा है. नोएल टाटा के अलावा उनके बच्चों का नाम भी इस लिस्ट में है. 

ये भी पढ़ें: आप रतन टाटा...रतन टाटा... करते रहे, मगर Tata की किस्मत तो इस 'टाटा' ने बदली!

कौन हैं Noel Tata?

नोएल टाटा Tata International और Tata Steel में चेयरमेन हैं. Westside, Trent, Tanishq, Titan, Titan Eye, Fastrack जैसे ब्रांड इनके दिमाग की ही उपज माने जाते हैं. वहीं Zudio के कर्ता-धर्ता भी Noel Tata ही हैं. साल 2015 में लॉन्च हुए इस ब्रांड ने खूब तरक्की की है. टाटा इंटरनेशनल से अपना करियर स्टार्ट करने के बाद साल 1999 में Noel को Trent का मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया. साल 2003 में वो टाइटन और Voltas के बॉस बने. Noel Tata का एक और रिश्ता है. वो टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन Cyrus Mistry के जीजा हैं. 

नोएल टाटा के तीन बच्चे माया टाटा, नेविल टाटा और Leah Tata टाटा ग्रुप में अलग-अलग जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं. 34 साल की माया ने टाटा ऑपर्च्युनिटीज फंड और टाटा डिजिटल में प्रमुख पदों पर काम किया है. जबकि टाटा न्यू ऐप को लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वहीं, 32 साल के नेविल टाटा Zudio का कार्यभार संभाल चुके हैं. वहीं 39 साल के सबसे बड़ी लीह टाटा, Tata Group के Hospitality सेक्टर में बड़ी भूमिका निभाती हैं. ऐसे में इन तीनों को भी टाटा ग्रुप के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है.

वीडियो: कौन से हैं रतन टाटा के सबसे सफल स्टार्टअप निवेश?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement