The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • tamil nadu cm mk stalin urged ...

'16 बच्चे पैदा करें', CM एमके स्टालिन ने लोगों से ऐसी अपील क्यों की?

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK Stalin ने एक सामूहिक विवाह समारोह में शादीशुदा जोड़ों को 16-16 बच्चे पैदा करने की सलाह दी. इससे पहले आंध्र प्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू ने शादीशुदा कपल्स को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही थी.

Advertisement
mk stalin urged newly wed couples to have 16 children
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन एक सामूहिक विवाह समारोह में पहुंचे थे, जहां 31 जोड़ों की शादी हुई. (फाइल फोटो- आजतक)
pic
ज्योति जोशी
21 अक्तूबर 2024 (Updated: 21 अक्तूबर 2024, 17:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने अपने ताजा बयान में लोगों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की है. CM एमके स्टालिन एक सामूहिक शादी समारोह में शामिल हुए थे. इस दौरान उन्होंने वहां नवविवाहित कपल्स को संबोधित करते हुए उन्हें 16-16 बच्चे पैदा करने को कहा. इससे पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी शादीशुदा जोड़ों को ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की थी. 

दरअसल CM स्टालिन हिंदू धार्मिक और बंदोबस्ती बोर्ड के एक कार्यक्रम में पहुंचे हुए थे. उनकी मौजूदगी में वहां 31 जोड़ो की शादी हुई. कार्यक्रम के दौरान CM स्टालिन बोले,

“पहले बड़े-बुजुर्ग नवविवाहित जोड़ों को 16 तरह की संपत्ति हासिल करने का आशीर्वाद देते थे. अब समय आ गया है कि कपल्स 16 तरह की संपत्ति की बजाए 16 बच्चे पैदा करें. हमारी आबादी कम हो रही है, जिसका असर हमारी लोकसभा सीटों पर भी पड़ेगा.”

इससे पहले 19 अक्टूबर को TDP चीफ और आंध्र प्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू ने 19 अक्टूबर को अमरावती में कहा,

“हम ज्यादा बच्चों वाले परिवारों को प्रोत्साहन देने के बारे में सोच रहे हैं. हम एक नया कानून लाएंगे, जिसके तहत केवल दो से अधिक बच्चों वाले ही चुनाव लड़ने के पात्र होंगे. हमारे पास जनसांख्यिकीय लाभ केवल 2047 तक है. 2047 के बाद आंध्र प्रदेश में युवाओं की तुलना में बुजुर्गों की संख्या ज्यादा होगी. जापान, चीन और यूरोप के कई देशों में ऐसा पहले से ही हो रहा है. ज्यादा बच्चे पैदा करना भी आपकी जिम्मेदारी है. आप ये सिर्फ अपने लिए नहीं कर रहे हैं, ये देश के लिए भी फायदेमंद है. ये समाज की सेवा भी है.”

ये भी पढ़ें- देश की आबादी 140 करोड़ से ज्यादा, तो आंध्र के CM नायडू क्यों बोले- 'देशहित में ज्यादा बच्चे पैदा करो'

बता दें, पिछले साल संयुक्त राष्ट्र ने 'इंडिया एजिंग रिपोर्ट 2023' जारी की थी. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि 2050 तक भारत की आबादी में 20.8% हिस्सेदारी हिस्सेदारी बुजुर्गों की होगी. बुजुर्ग यानी जिनकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा होगी. इसका मतलब हुआ कि 2050 तक भारत में हर 100 में से 21 लोग बूढ़े होंगे.

एक तरफ जहां BJP का जोर पॉपुलेशन ग्रोथ रेट घटाने पर है, वहीं NDA में उसकी सहयोगी TDP का बढ़ाने पर. दो महीने पहले ही BJP सांसद अनिल बोंडे ने देश की बढ़ती आबादी पर चिंता जताई थी. उन्होंने सरकार से मांग की थी कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन्हीं परिवारों को मिलना चाहिए, जिनके दो बच्चे हैं.

इसी साल मई में गुजरात के अमरेली में भाजपा के दो पार्षदों को तीसरे बच्चे के चलते कुर्सी गंवानी पड़ी थी. अमरेली के जिला कलेक्टर अजय दहिया ने दामनगर नगरपालिका के दो पार्षदों खिमा कसोटिया और मेघना बोघा को पार्षद के तौर पर अयोग्य घोषित कर दिया था. दोनों पार्षदों का तीसरा बच्चा चुनाव के बाद पैदा हुआ था.

वीडियो: भारत की आबादी पर PM पैनल की रिपोर्ट, हिंदुओं की हिस्सेदारी घटी, मुस्लिम-सिख-ईसाई में क्या बदलाव?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement