The Lallantop
Advertisement

तमन्ना भाटिया को साइबर सेल का समन, महादेव बेटिंग ऐप से जुड़ा क्या मामला है?

Tamannaah Bhatia से पहले इसी मामले में Rapper Badshah से पूछताछ की गई थी. एक्टर Sanjay Dutt को भी मामले में तलब किया जा चुका है.

Advertisement
tamannaah bhatia summoned by maharashtra cyber cell 2023 illegal ipl streaming case badshah
तमन्ना भाटिया को साइबर सेल का समन (फाइल फोटो- आजतक)
25 अप्रैल 2024 (Updated: 25 अप्रैल 2024, 13:14 IST)
Updated: 25 अप्रैल 2024 13:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महादेव बेटिंग ऐप (mahadev betting app) से जुड़े एक मामले में महाराष्ट्र साइबर सेल ने अब एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia Summoned) को समन भेज दिया है. तमन्ना को 29 अप्रैल को पेश होने के लिए कहा गया है. ये वाला मामला फेयरप्ले App से जुड़ा है. फेयरप्ले ऐप महादेव ऑनलाइन गेमिंग और सट्टेबाजी ऐप (Mahadev Gaming App) की ही सहायक कंपनी है. इस ऐप पर 2023 वाले IPL सीजन की अवैध तरह से स्ट्रीमिंग की गई थी.

इसी मामले में पहले रैपर और सिंगर बादशाह (Rapper Badshah) से पूछताछ की गई थी. इस हफ्ते एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) को भी मामले में तलब किया गया था. लेकिन उन्होंने विभाग के सामने पेश होने के लिए समय मांगा है. इन सेलेब्स ने IPL देखने के लिए फेयरप्ले ऐप को प्रमोट किया. जबकि इस ऐप के पास आधिकारिक ब्रॉडकास्टिंग राइट्स नहीं थे. जिससे ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर को भारी नुकसान हुआ.

बता दें, IPL मैचों की स्ट्रीमिंग के लिए Viacom18 कंपनी के पास ही IPR (Intellectual Property Rights) हैं. मामले को लेकर पिछले साल सितंबर में Viacom18 की शिकायत के बाद FIR दर्ज की गई थी.

कहा गया था कि सट्टेबाजी ऐप फेयरप्ले अवैध रूप से अपने प्लेटफॉर्म पर IPL मैचों की स्ट्रीमिंग कर रहा है. जिससे Viacom18 को 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है. मामले में जांच के बाद बादशाह, संजय दत्त, जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) समेत कई सेलेब्स को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. दिसंबर 2023 में सट्टेबाजी ऐप के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया था.

क्या है महादेव बेटिंग ऐप?

महादेव  बेटिंग ऐप ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए बनाया ऐप है. इस पर यूजर्स पोकर, कार्ड गेम्स, चांस गेम्स नाम से लाइव गेम खेलते थे. ऐप के जरिए क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस फुटबॉल जैसे खेलों और यहां तक कि चुनावों में भी अवैध सट्टेबाजी की जाती थी. अवैध सट्टे के नेटवर्क के जरिए इस ऐप का जाल तेजी से फैला और सबसे ज्यादा खाते छत्तीसगढ़ में खुले. इस ऐप से धोखाधड़ी के लिए एक पूरा खाका बनाया गया था. इसमें यूजर को शुरुआत में फायदा और बाद में भारी नुकसान होता था.

ये भी पढ़ें- महादेव ऐप ने लाखों लोगों को चूना कैसे लगा दिया?

महादेव बुक का हेड ऑफिस दुबई में है. दोनों प्रोमोटर सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल दुबई में ही बैठते हैं और वहीं से काम धंधा संभालते हैं. फायदे का 80 फीसदी हिस्सा वो दोनों अपने पास रखते थे. App से जुड़ी वेबसाइट्स पर कई सेलेब्स के वीडियो मिले जो कि महादेव बुक को प्रमोट करते दिखे थे. श्रद्धा कपूर, शक्ति कपूर, बी प्राक, कपिल शर्मा, बमन ईरानी, विवेक ओबेरॉय, कुणाल खेमू, आदित्य रॉय कपूर, हुमा कुरैशी जैसे कई कलाकारों के नाम सामने आए थे. 

वीडियो: महादेव बेटिंग ऐप मामले में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज

thumbnail

Advertisement

Advertisement