The Lallantop
Advertisement

'जहां प्रसाद बिकता है, वहां मटन नहीं दूंगा'- कहने वाले को Swiggy ने निकाला, मंदिर वालों ने किया सम्मान

डिलीवरी ब्वॉय सचिन बोले- 'कुछ भी हो मैं उस पवित्र जगह मटन नहीं देने जाऊंगा'

Advertisement
swiggy delivery boy refused to deliver mutton
डिलीवरी ब्वॉय को मंदिर वालों ने सम्मानित किया (फोटो: आजतक)
pic
सुरभि गुप्ता
7 मार्च 2023 (Updated: 7 मार्च 2023, 20:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले हफ्ते स्विगी (Swiggy) के एक डिलीवरी ब्वॉय का वीडियो आया था. वीडियो के मुताबिक डिलीवरी ब्वॉय ने एक धार्मिक परिसर के पास ऑर्डर पहुंचाने से मना किया था. मामला ये था कि दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित मरघट बाबा हनुमान मंदिर से सटी एक दुकान से मटन कोरमा ऑर्डर किया गया था. हनुमान मंदिर के पास की दुकान देखकर डिलीवरी ब्वॉय ने उस जगह पर खुद मटन डिलीवर करने से मना कर दिया था.

डिलीवरी ब्वॉय मंदिर परिसर के बाहर ही खड़ा था. उसने कस्टमर से कहा था कि वो चाहें तो परिसर से बाहर आकर ऑर्डर ले सकते हैं. लेकिन कस्टमर बाहर नहीं आए और डिलीवरी ब्वॉय ने मंदिर परिसर से सटी दुकान में ऑर्डर डिलीवर करने से मना कर दिया. आजतक की मिलन शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक अब उस डिलीवरी ब्वॉय को मंदिर के पुजारियों ने सम्मानित किया है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक डिलीवरी ब्वॉय ने दावा किया है कि इस घटना के बाद Swiggy ने उसे नौकरी से निकाल दिया है. हालांकि, स्विगी के सूत्रों के मुताबिक डिलीवरी ब्वॉय की आईडी बंद नहीं की गई है. सूत्रों का कहना है कि हो सकता है, डिलीवरी ब्वॉय उस घटना के बाद ऑर्डर लेने से डर रहा हो.

वायरल हुआ था वीडियो

डिलीवरी ब्वॉय की ओर से मटन लेकर मंदिर परिसर के पास जाने से इनकार करने का वीडियो सामने आया था. वीडियो में दिखे बिल के मुताबिक यह घटना 1 मार्च की है. वीडियो में डिलीवरी ब्वॉय सचिन पांचाल को हाथ में मटन कोरमा का ऑर्डर लिए खड़े देखा गया. ऑर्डर डिलीवर करने की लोकेशन यमुना बाजार, हनुमान मंदिर से सटी एक दुकान के पास थी.

इसलिए सचिन ने मटन उस लोकेशन पर पहुंचाने से मना कर दिया. इस ऑर्डर को लेकर सचिन पांचाल की काफी बहस हुई. वे स्विगी कंपनी के कस्टमर केयर और ऑर्डर बुक करने वाले कस्टमर दोनों से फोन पर भिड़ गए थे.

रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में डिलीवरी ब्वॉय और कस्टमर के बीच जो बातचीत सुनी गई, वो कुछ इस तरह है.

सचिन पांचाल: 'कंपनी ने अभी तक ऑर्डर कैंसल नहीं किया है.'

ऑर्डर बुक करने वाला जवाब देता है: 'कृपया मेरे साथ शांति से बात करें' (आराम से बोल ले.. इतना ओखा क्यों बोल रहा है.)

सचिन ने जवाब दिया: 'नहीं भैया, मैं कंपनी से काफी देर से बात कर रहा हूं, गला दर्द हो गया. आपकी दुकान मंदिर के चार दीवारी के अंदर है. मुझे डिलीवरी में कोई प्रॉब्लम नहीं होती अगर उधर नहीं होती, तो कोई दिक्कत नहीं थी.'

ऑर्डर बुक करने वाला बोलता है: 'आप अपनी कंपनी से समरी चेक करिए, मैं तो 365 दिन मांगता हूं.'

सचिन: 'क्या आप 365 दिन दुकान के अंदर ऑर्डर मांगते हैं भैया?'

ऑर्डर बुक करने वाला जवाब देता है: 'हां-हां अंदर, यहां जहां मैं खड़ा हूं.'

सचिन: 'है तो मंदिर की चार दीवारी के अंदर ही दुकान'

ऑर्डर बुक करने वाला कहता है: 'मंदिर आगे चलके है.. 150 मीटर आगे है.'

सचिनः 'कहां भैया…2 कदम पर तो मंदिर है'

ऑर्डर बुक करने वाला कहता है: 'कोई बात नहीं...'

सचिन: 'हां भैया, आप ही सोचो आप इतने पुराने बैठे हो इस जगह (दुकान का नाम).. आप मंदिर के लिए प्रसाद और सब बेचते हो.. और भैया उसी जगह मीट ले आना ठीक नहीं होगा मेरे हिसाब से तो...'

ऑर्डर बुक करने वाला फिर कहता है: 'कोई बात नहीं भैया'

सचिन: ‘ठीक है भैया मैं तो नहीं लेकर आ सकता, मंदिर है भैया...’

इसके अलावा सचिन पांचाल ने कस्टमर केयर हॉटलाइन पर भी बात की कि वो ऑर्डर देने के लिए अंदर नहीं जाएगा. सचिन ने कहा कि यह वह क्षेत्र है, जहां भगवान हनुमान को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद या मिठाई हर दिन तैयार की जाती है. कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव ने सचिन से कहा कि भले ही वो कुछ गलत नहीं कर रहा है, लेकिन कंपनी की पॉलिसी है कि डिलीवरी दरवाजे पर हो. हालांकि, सचिन ने अंदर डिलीवरी करने से मना कर दिया था.

मंदिर वालों ने सम्मानित किया

वहीं मरघट हनुमान मंदिर के मंदिर बोर्ड ने सचिन को मंगलवार, 7 मार्च को सम्मानित किया है. मरघट बाबा मंदिर प्रभारी और ट्रस्टी पंडित वैभव शर्मा ने कहा,

उन्होंने हिंदू धर्म की रक्षा के लिए जो कुछ भी किया है, वह उनकी अपनी सचेत और नैतिक कार्रवाई है. वह किसी हिंदू समूह, या किसी राजनीतिक दल या किसी धार्मिक समूह से संबंधित नहीं है. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें फिर से नौकरी मिले, वे हनुमान मंदिर परिसर में हमारे भाई और सेवादार होंगे.

वीडियो सामने आने के बाद कई लोग उस दुकानदार पर भड़क गए, जिसने मटन कोरमा ऑर्डर किया था. इसलिए दुकान वाले की सुरक्षा को देखते हुए प्राचीन हनुमान मंदिर से सटी दुकान के पास भारी CRPF और दिल्ली पुलिस के जवान तैनात है. हालांकि, उस दुकान को स्थानीय लोगों ने फिलहाल बंद करा दिया है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: गूगल और फेसबुक के बाद अब स्विगी ने लोगों को नौकरी से निकाला, क्या आप पर खतरा है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement