The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • special session in new parliam...

नई संसद में होगा विशेष सत्र, क्या इस बार I.N.D.I.A ग्रुप की पार्टियां शामिल होंगी?

जो पार्टियां नए संसद भवन के उद्घाटन में नहीं आई थीं उन्होंने अब क्या कहा है?

Advertisement
special parliament session in new building modi sarkar
यानी संसद की अगली बहस नई बिल्डिंग में होगी | फाइल फोटो; आजतक
pic
अभय शर्मा
6 सितंबर 2023 (Updated: 6 सितंबर 2023, 16:35 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

INDIA बनाम भारत की बहस के बीच एक बड़ी खबर आई है. मोदी सरकार ने संसद का जो स्पेशल सत्र बुलाया है वो संसद की नई वाली बिल्डिंग में होगा. 18 से 22 सितंबर तक ये सत्र चलेगा. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सत्र 18 सितंबर को पुरानी बिल्डिंग में शुरू होगा, लेकिन 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर नए संसद भवन में शिफ्ट होगा. इस नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई 2023 को किया था (Special session of parliament in new Building). तब प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किए जाने के विरोध में विपक्ष के नेताओं ने कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया था. उनका कहना था कि संसद का उद्घाटन देश के राष्ट्रपति को करना चाहिए. 

विशेष सत्र पर बवाल क्यों हो रहा?

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले हफ्ते जानकारी दी कि 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र चलेगा. इस सत्र का एजेंडा क्या है, ये बात अभी तक सामने नहीं आई. इस बीच 5 सितंबर को G20 के डिनर का एक निमंत्रण पत्र वायरल हो गया. ये डिनर पार्टी 9 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में होगी. इस निमंत्रण पत्र में ख़ास बात ये है कि इसमें 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ (President of Bharat) लिखा हुआ है. 5 सितंबर को इस पर पूरे दिन सियासी बवाल मचा रहा. कहा जा रहा है कि मोदी सरकार देश का नाम ‘इंडिया’ से बदलकर ‘भारत’ कर देगी. हालांकि, शाम ढलते-ढलते केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की तरफ से कहा गया कि सरकार संसद का विशेष सत्र नाम बदलने के लिए नहीं बुला रही है. ठाकुर ने इस बात को ‘अफवाह’ कहकर खारिज कर दिया.

ये भी पढ़ें:- 'इस पर तो जिन्ना अड़े थे...', INDIA नाम का विरोध करने वालों को थरूर की ये बात बहुत चुभेगी

I.N.D.I.A वाले आएंगे या नहीं?

इस मामले पर 5 सितंबर को देर शाम I.N.D.I.A अलायंस में शामिल सांसदों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर मीटिंग की. इस मीटिंग में अलायंस में शामिल पार्टियों के लोकसभा और राज्यसभा सांसदों ने हिस्सा लिया. बैठक में संसद के विशेष सत्र को लेकर चर्चा हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि I.N.D.I.A अलायंस में शामिल 28 पार्टियों में से 24 पार्टियां संसद के स्पेशल सेशन में शामिल होंगी.

उधर, 6 सितंबर को कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने I.N.D.I.A अलायंस की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक लेटर लिखा है. जिसमें विशेष सत्र के एजेंडे के बारे में जानकारी मांगी गई है. 

ये भी पढ़ें:- संसद के विशेष सत्र को लेकर I.N.D.I.A वालों ने क्या रणनीति बनाई? खरगे के घर कल सब तय हो गया

वीडियो: जानिए कैसा होगा 971 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला नया संसद भवन?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement