The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • scientists for iau wants you t...

बच्चों के नाम तो बहुत रख लिए, अब आप इस नए खोजे गए 'चांद' का नाम रखिए

Quasi Moon ऐसे क्षुद्रग्रह खगोलीय पिंड होते हैं, जो धरती की तरह सूरज का चक्कर काटते हैं. वहीं इनकी पोजिशन के मुताबिक, कई बार ऐसा भी लगता है, जैसे ये किसी चांद की तरह धरती का चक्कर काट रहे हों. एक नया 'चांद' मिला है जिसका नाम रखा जाना है.

Advertisement
IAU
इससे पहले एक क्वासी-मून का नाम जूज्वे रखा गया था. (Image: IAU)
pic
राजविक्रम
25 जून 2024 (Updated: 25 जून 2024, 14:09 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नाम के बारे में क्या ही बात करें, ‘दे दना दन’ फिल्म में एक कुत्ते का नाम मूलचंद्र था. नाम तो ग्रहों-उपग्रहों के भी होते हैं. या कहें रखे जाते हैं. किसी का नाम प्राचीन ग्रीक कथाओं पर, तो किसी के नाम में नंबर भी रहते हैं. जैसे भयंकर बड़े ब्लैक होल (Black Hole) एबेल-1201 को ही ले लीजिए. इसके नाम में नंबर भी हैं. वो भी इकाई, दहाई नहीं सीधा हजार तक. अगर आप ऐसे जटिल नामों से परेशान हैं. तो अब इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) आपको भी एक क्वासी-मून (Quasi-moon) का नाम रखने का मौका दे रही है. 

दरअसल इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने हाल में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया है. नाम रखा है Name a Quasi-Moon! इसमें वो धरती के एक क्वासी-मून का नाम रखने के लिए, दुनियाभर से सुझाव मांग रहे हैं.

बता दें क्वासी-मून ऐसे क्षुद्रग्रह खगोलीय पिंड होते हैं, जो धरती की तरह सूरज का चक्कर काटते हैं. वहीं इनकी पोजिशन के मुताबिक, कई बार ऐसा भी लगता है कि जैसे ये किसी चांद की तरह धरती का चक्कर काट रहे हों. वहीं अगर ये किसी ग्रह के ज्यादा पास हों, तो लग सकता है कि उस ग्रह का ये नया चांद ही हों. हालांकि ग्रह के गुरुत्वाकर्षण बल का असर इन पर किसी चांद जितना नहीं होता है. 

अब ऐसे किसी छद्म चांद का नाम अगर आपको रखना हो तो क्या रखेंगे. सोच लीजिये ये कंपटीशन 30 सितंबर तक खुला है. और जो नाम चुना जाएगा उसे IAU मान्यता भी देगी. 

ये भी पढ़ें: जितनी खूबसूरत उतनी ही खतरनाक, हिमालय से अचानक बिजली के फव्वारे क्यों छूटने लगे?

इस बारे में एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए IAU ने डीटेल में जानकारी दी है. कहा कि हम दुनिया के अलग-अलग हिस्सों और टाइम जोन से लोगों को एक साथ लाने के लिए उत्साहित हैं. ये प्रतियोगिता भाषा, देश और सीमाओं के परे है. ये हमारे साझा आकाश के बारे में है. 

इसके पहले लतीफ नसीर नाम के एक शख्स ने वीनस के एक क्वासी-मून का नाम रखा था. जिसे जूज्वे कहा गया. नसीर का कहना है कि नाम रखना काफी मजेदार काम था और वो चाहते हैं कि दुनिया में बाकी लोगों को भी ये चांस मिले.

तो बताइए अगर आपको किसी ऐसे छद्म चांद का नाम रखना पड़े तो उसे क्या बुलाएंगे? बब्बन?

वीडियो: चंद्रयान 3 का रोवर अचानक कांपने क्यों लगा? चांद से क्या नई जानकारी भेजी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement