The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Scam in name of Ram Mandir on ...

राम मंदिर के नाम पर हो रही ऑनलाइन ठगी, कहीं आपके पास भी ये QR कोड नहीं आया?

VHP ने फ्रॉड करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.

Advertisement
Ram Mandir Scam through Social media
राम मंदिर के नाम पर स्कैम? (फोटो: इंडिया टुडे)
pic
आर्यन मिश्रा
31 दिसंबर 2023 (Updated: 1 जनवरी 2024, 07:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है. लेकिन इस बीच राम मंदिर के नाम पर चंदा लेने के फ्रॉड के मामले भी आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों से चंदा मांगा जा रहा है. साइबर अपराधी 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या, उत्तर प्रदेश' नाम का फर्जी पेज बनाकर लोगों से चंदा मांग रहे हैं. चंदा लेने के लिए स्कैमर्स सीधे QR कोड का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस फ्रॉड को लेकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने कार्रवाई की मांग की है.

आजतक से जुड़े अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक, VHP ने उत्तर प्रदेश के DGP, दिल्ली पुलिस के कमिश्नर और गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है. पत्र में राम मंदिर के नाम पर हो रहे फ्रॉड करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है. VHP के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'X' पर पोस्ट किया है,

“सावधान. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से फर्जी ID बना कर कुछ लोग पैसा ठगने की कोशिश कर रहे हैं. गृह मंत्रालय, दिल्ली पुलिस कमिश्नर, उत्तर प्रदेश के DGP, और उत्तर प्रदेश को ऐसे लोगों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ने किसी संस्था को इस अवसर के लिए फंड जमा करने की अनुमति नहीं दी है.”

इस पोस्ट के साथ उन्होंने एक QR कोड की फोटो शेयर की है. साथ ही फोन-पे ऐप का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. इस पोस्ट में रिसीवर का नाम मनीषा नल्लबेली आ रहा है. साथ ही ट्रू-कॉलर नाम के ऐप का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. इस फोटो में चंदा मांगने के लिए इस्तेमाल किए जा रहा नंबर शेयर किया. ट्रूकॉलर ऐप में ये नंबर राकेश कुमार पेंसिल कंपनी के नाम से रजिस्टर है.

ठगों ने क्या बताया?

रिपोर्ट के मुताबिक, VHP अयोध्या के एक सदस्य ने ठगी करने वाले से फोन पर बात भी की. बातचीत के दौरान ठग ने उनसे कहा कि आप लोग ज्यादा से ज्यादा चंदा दें. आपका नाम और नंबर डायरी में नोट किया जाएगा. और जब राम मंदिर निर्माण पूरा हो जाएगा तो आप सभी को अयोध्या बुलाया जाएगा. ठग ने आगे बताया कि वो अयोध्या से ही बात कर रहा है. ठग ने हिंदू-मुस्लिम समाज के बीच लड़ाई की बात कहते हुए बताया कि मुस्लिम मंदिर नहीं बनने देना चाहते हैं. और इसलिए वो लोग मंदिर के लिए चंदा जमा करने का काम कर रहे हैं.

Comments
thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

Advertisement